शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024
शुक्रवार, सितम्बर 27, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: टोल कर्मियों से बदसलूकी करते लोगों का यह वीडियो भारत...

फैक्ट चेक: टोल कर्मियों से बदसलूकी करते लोगों का यह वीडियो भारत का नहीं, बल्कि बांग्लादेश का है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
टोल कर्मियों से बदसलूकी का यह वीडियो भारत का है.

Fact
नहीं, यह वीडियो बांग्लादेश का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कुर्ता पजामा और इस्लामिक टोपी पहने कुछ लोग एक टोल प्लाजा पर तोड़फोड़ एवं टोलकर्मी के साथ मारपीट करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस वीडियो को अपरोक्ष रूप से भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. यह वीडियो बांग्लादेश की राजधानी ढाका के कुरील टोल प्लाजा पर हुई घटना का है.

वायरल वीडियो करीब 1 मिनट 8 सेकेंड का है, जिसमें पीले रंग की एक पिकअप वैन एक टोल प्लाजा पर खड़ी दिखाई दे रही है. इस दौरान उजला कुर्ता पजामा और इस्लामिक टोपी पहने एक शख्स टोल कर्मियों से उलझता हुआ दिखाई दे रहा है. इस दौरान पिकअप वैन में मौजूद कुछ और लोग नीचे आ जाते हैं. इसके बाद वे लोग टोल पर लगे बैरियर को तोड़ते एवं टोल कर्मियों से धक्का मुक्की करते हैं. फिर वे लोग अपनी गाड़ी वहां से निकाल लेते हैं.

वीडियो को वायरल दावे वाले अप्रत्यक्ष कैप्शन के साथ शेयर किया गया है.


Courtesy: X/vini__007

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया. इस दौरान हमें ढाका ट्रिब्यून की वेबसाइट पर 18 सितंबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो वाले दृश्य फीचर इमेज के रूप में मौजूद थे.

Courtesy: Dhaka Tribune

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, यह घटना 18 सितंबर को करीब 9:48 बजे सुबह ढाका एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे के कुरील टोल प्लाजा पर घटी थी. करीब 30-40 लोगों को ले जा रही एक पिकअप वैन टोल प्लाजा से गुजरने की कोशिश कर रही थी. इस दौरान जब टोल कर्मियों ने उनलोगों को रोकने की कोशिश की तो पहले उन लोगों ने कर्मियों के साथ बहस की और फिर बैरिकेड को तोड़ दिया.

रिपोर्ट में ढाका एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर एएचएम अख्तर का बयान भी मौजूद था. एएचएम अख्तर ने बताया था कि एक्सप्रेसवे पर पिकअप वैन, मोटरसाइकिल, सीएनजी वाहन और रिक्शा की मनाही है, क्योंकि इनसे एक्सीडेंट का खतरा बना रहता है. इसलिए टोलकर्मियों ने उन लोगों को रोकने की कोशिश की थी. लेकिन वे लोग नहीं माने और झगड़े के बाद बिना टोल चार्ज का भुगतान किए हुए ही चले गए.

इसके अलावा हमें इससे जुड़ी रिपोर्ट समय टीवी के यूट्यूब अकाउंट से भी 18 सितंबर 2024 को अपलोड की गई मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. इसके अलावा रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि ढाका के कुरील टोल प्लाजा पर पिकअप वैन से आए लोगों ने पहले तो टोलकर्मियों से बदसलूकी की और फिर टोल का बैरिकेड तोड़ कर चले गए.

Courtesy: YT/SOMOY TV

पड़ताल के दौरान हमें द मैट्रो टीवी नाम के बांग्लादेशी न्यूज आउटलेट के यूट्यूब अकाउंट से भी 18 सितंबर 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में भी वायरल वीडियो वाले दृश्यों को देखा जा सकता है. रिपोर्ट में भी इस वीडियो को कुरील टोल प्लाजा का ही बताया गया था.

Courtesy: YT/The Metro TV

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो बांग्लादेश के टोल प्लाजा पर हुई घटना का है. इस वीडियो को गलत सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

Result: False

Our Sources
Report Published by Dhaka Tribune on 18th Sep 2024
Video Report by SOMOY TV on 18th Sep 2024
Video Report by The Metro TV on 18th Sep 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular