गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमFact Checkक्या बिहार के ऋतुराज ने 51 सैकेंड तक हैक कर दिया था...

क्या बिहार के ऋतुराज ने 51 सैकेंड तक हैक कर दिया था Google? जानें सोशल मीडिया पर वायरल इस दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर बिहार (Bihar’s Boy) के ऋतुराज नाम के लड़के की खूब तारीफें हो रही हैं। बिहार के ऋतुराज ने Google को 51 सैकेंड तक हैक किया। Google को ऋतुराज (Rituraj Chaudhary) का ऐसा करना इतना पसंद आया कि उन्होंने ऋतुराज को नौकरी का प्रस्ताव भेज दिया। 

Fact Check/Verification

Newschecker ने Google पर ‘Bihar Boy Ritu Raj Google’ और ‘Ritu Raj Hacked Google’ जैसे कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो कई मीडिया रिपोर्ट सामने आईं। Times of India में 3 फरवरी 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक एक स्थानीय लड़के ने Google में एक संभावित बग की खोज करने का दावा किया है, जिसके बारे में खोज इंजन को लगता है कि हैकर्स ने इसकी सुरक्षा पर सफलतापूर्वक हमला किया होगा और इसे ठीक करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट में आगे लिखा गया है कि IIIT मणिपुर में पढ़ने वाले सैकेंड ईयर के छात्र ऋतुराज चौधरी का कहना है कि बग ढूंढने का जुनून रखने के चलते उन्होंने इस संभावित बग को खोजकर इसकी सूचना कंपनी को दी, कंपनी ने खतरे को स्वीकारते हुए ऋतुराज को शोधकर्ताओं की सूची में जगह दी है। 

Google के बग हंटर्स ने चौधरी के प्रोफ़ाइल को टाइगर अवार्ड से नवाज़ा है। दैनिक भास्कर में छपी एक अन्य रिपोर्ट में भी यही बताया गया है कि ऋतुराज चौधरी ने Google पर एक बग खोजकर कंपनी को सूचित किया है। 

इन मीडिया रिपोर्ट में कहीं भी Google को 51 सैकेंड तक हैक करने का ज़िक्र नहीं किया गया है, न ही यह जानकारी दी गई है कि कंपनी द्वारा ऋतुराज को नौकरी का प्रस्ताव दिया गया है। 

हमारी पड़ताल में आगे हमने कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर Google Bug Hunters कम्यूनिटी पर ऋतुराज चौधरी के बारे में जानकारी तलाशनी शुरु की। यहां मौजूद ऋतुराज चौधरी की प्रोफ़ाइल से हमें जानकारी मिली कि वह जनवरी 2022 से बग हंटर्स समुदाय के सदस्य हैं और उन्होंने 25 जनवरी को अपनी पहली रिपोर्ट प्रस्तुत की थी और उसी दिन उन्हें ‘टाइगर अवार्ड’ से सम्मानित किया गया।

बिहार के ऋतुराज ने Google को 51 सैकेंड तक हैक किया

Google Bug Hunters कम्यूनिटी पर मौजूद ऋतुराज की प्रोफ़ाइल से Newschecker को उनकी LinkedIn प्रोफ़ाइल भी मिली। 

अपनी LinkedIn प्रोफाइल में ऋतुराज ने खुद को एक साइबर सिक्योरिटी एंथोजिएस्ट, बग हंटर और कोडर बताया है। वह IIIT मणिपुर में कंप्यूट साइंस (Computer Science) के सैकेंड ईयर के छात्र हैं। 

क्या बिहार के ऋतुराज ने Google को 51 सैकेंड तक हैक किया?

LinkedIn पर ही हमें ऋतुराज द्वारा किया गया एक पोस्ट भी मिला जहां उन्होंने इस बात का खंडन किया है कि उन्होंने 51 सैकेंड तक Google को हैक रखा जिसके बाद कंपनी ने उन्हें नौकरी का प्रस्ताव भेजा है। वह इस पोस्ट में लिखते हैं “मुझे Google को हैक करने पर कोई पैकेज या नौकरी की पेशकश नहीं हुई है। यह सिर्फ एक बग था जिसकी मैंने रिपोर्ट की है। वर्तमान में मैं सिर्फ बीटेक सैकेंड ईयर का छात्र हूं। तो… ये खबरें फेक हैं…”

ऋतुराज ने Google द्वारा भेजे गए ईमेल का स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है। 

कई वायरल सोशल मीडिया पोस्ट और DNA समेत कई मीडिया पोर्टल ने ऋतुराज को IIT मणिपुर का छात्र बताया है जबकि वह IIIT मणिपुर से कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई कर रहे हैं।

Conclusion

सोशल मीडिया पर एक बिहार के लड़के द्वारा Google को हैक किए जाने वाला दावा ग़लत है। बिहार के ऋतुराज ने केवल एक बग की सूचना कंपनी को दी थी। 

Result: Misleading Content/Partly False

Read More: क्या यूपी में सपा प्रत्याशी की रैली में लगाए गए पाकिस्तान के समर्थन में नारे?

Our Sources

Times of India: https://timesofindia.indiatimes.com/city/patna/bihar-begusarai-boy-claims-to-have-identified-bug-in-google/articleshow/89311407.cms

Dainik Bhaskar: https://www.bhaskar.com/local/bihar/patna/begusarai/news/bihari-boy-found-the-mistake-of-google-google-has-included-19-year-old-rituraj-in-its-researcher-list-the-company-will-also-give-him-award-129362661.html

LinkedIn Account of Rituraj Chaudhary: https://www.linkedin.com/authwall?trk=gf&trkInfo=AQFZQ3YmTXf2NQAAAX7UpNuoB4kHag3yL7W6FDb5HoFutcvYFWJwrM8j6QS46FJCmGB_nENwkSKBqNOUfEuNKXPRzNIE4bKPplfA7QiI_Vb3cm2FTQ4miJQmCPjSA0dcWxssdrU=&originalReferer=https://newschecker.in/&sessionRedirect=https%3A%2F%2Fin.linkedin.com%2Fin%2Fritu-raj-choudhary-44202620b%3Ftrk%3Dpublic_post_follow-view-profile

Google Hunter’s Community: https://bughunters.google.com/leaderboard


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular