शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
शुक्रवार, सितम्बर 24, 2021
होमFact Checkदुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने के कॉमेडी वीडियो को...

दुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने के कॉमेडी वीडियो को न्यूज़ चैनलों और पोर्टल ने बनाया ख़बर

मंडप पर बैठी दुल्हन अगर दुल्हे को तंबाकू खाने के लिए तमाचा जड़ दे तो ये ख़बर बनना लाज़मी है। ऐसा ही कुछ हुआ जब एक इंस्टाग्राम यूज़र ने अपने अकाउंट पर दुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने का वीडियो अपलोड किया।

तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा

नीरंजन महापात्रा नाम के इस यूज़र ने हैशटैग के अलावा इस वीडियो के साथ और कोई जानकारी साझा नहीं की है। निरंजन के इंस्टाग्राम पर मौजूद जानकारी के मुताबिक वो एक डिजिटल क्रिएटर हैं व कॉमेडी और डांस के वीडियो डालते रहते हैं। 

दुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने का यह वीडियो इतना वायरल हुआ कि टीआरपी बंटोरने वालों की होड़ लग गई और कई बड़े न्यूज़ चैनल व पोर्टल ने इसे बतौर ख़बर अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर जगह दी। 

इन सभी ने वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बारे में तो बताया लेकिन यह वीडियो कहां का है और कब का है इसकी जानकारी किसी ने भी नहीं दी और न ही इस वीडियो पर ख़बर लिखने से पहले इसे वैरिफाई किया गया। 

Fact Check / Verification

Newschecker ने इस वीडियो को की-फ्रेम्स की मदद से Reverse Image Search किया और पाया कि यह वीडियो एक साल पहले से ही YouTube पर मौजूद है। 4 अप्रैल 2020 को Chandan Mishra नाम के चैनल पर  अपलोड किए गए इस वीडियो को मैथली कॉमेडी के नाम से डाला गया था। 

तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा

दुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने वाले वीडियो का सच

इस चैनल पर मैथली भाषा में कई कॉमेडी वीडियो डाले गए हैं जिनमें वायरल वीडियो में दिख रहे दुल्हा-दुल्हन को भी देखा जा सकता है। 

YouTube के इस वीडियो के जरिए हमें Ramlal Maithili Comedy नाम का एक Facebook Page मिला, जहां वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स के कई और वीडियो देखे जा सकते हैं।

Conclusion

कई बड़े मीडिया संस्थानों द्वारा ख़बर के तौर पर प्रकाशित किया गया दुल्हन के तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा मारने वाला वीडियो दरअसल एक काल्पनिक घटना पर बनाया गया कॉमेडी वीडियो है। इसका वास्तविकता से कोई लेना देना नहीं है।

Result: Fabricated News

Claim Review: दुल्हन ने मारा तंबाकू खाते दुल्हे को तमाचा
Claimed By: Times Now, Zee News, India TV, News Nation, OpIndia
Fact Check: Fabricated News

Read More: India Today और The Tribune ने काल्पनिक कहानी को सच बताकर छापा


Our Sources

Youtube Channel: https://www.youtube.com/c/chandanmishra2010MaithiliComedy/featured

Facebook Page: https://www.facebook.com/RamlalMaithiliComedy


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular