सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact Checkभारत के इशारे पर ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद...

भारत के इशारे पर ब्रिटिश गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद से नहीं हटाया गया? जानें सच

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
दावा किया जा रहा है कि भारत के इशारे पर ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री पद से हटाया।

Fact

सुएला ब्रेवरमैन की ओर से एक विवादास्पद लेख अखबार में प्रकाशित होने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने उन्हें गृहमंत्री के पद से हटा दिया।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार, 13 नवंबर को अपनी गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया। संयोग से इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर पांच दिवसीय दौरे पर यू.के. में ही थे। जिसकी जानकारी उन्होनें X पर (पूर्व में ट्विटर) दी।

13 नवंबर को ‘पब्लिक न्यूज़ 1’ नामक फेसबुक पेज ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन बर्खास्त होने की ख़बर साझा करी। इस वीडियो में उन्होंने दावा किया कि सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद से भारत के इशारे पर हटाया गया है। इन्होंने अपनी पोस्ट की कैप्शन में लिखा है कि ‘भारत के खिलाफ जहर उगलने वाली गृहमंत्री को ब्रिटेन ने बहुत बड़ी सजा दे दी है। कुछ घंटे पहले ही विदेश मंत्री एस.जयशंकर और ऋषि सुनक की मुलाकात हुई और उसके कुछ घंटों बाद ही पूरे ब्रिटेन में खलबली मच गई।’

Courtesy: FB/Public NEWS 1

हालांकि अपनी जांच में हमने पाया कि सुएला ब्रेवरमैन ने अखबार ‘द टाइम्स’ को दिए इंटरव्यू में पुलिस पर आरोप लगाया था। उनका आरोप था कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद लंदन में होने वाले प्रदर्शनों से सख्ती से नहीं निपटी। उनके इस बयान की कड़ी आलोचना हुई और बाद में उन्हें उनके पद से हटा दिया गया।

Fact Check/Verification

अपनी जांच की शुरुआत में सबसे पहले हमने विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट्स से खोजा कि क्या सच में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री पद से हटाया है। तो हमें अल जज़ीरा की रिपोर्ट मिली जिससे यह साफ़ होता है कि 13 नवंबर को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को गृह मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था।

बर्ख़ास्तगी के पीछे कि वजह जानने के लिए हमने इससे जुड़ी अन्य ख़बरों को खंगाला। हमने जाना कि 21 अक्टूबर को लंदन में 100,000 प्रदर्शनकारियों ने फिलिस्तीन के समर्थन में मार्च किया था। रॉयटर्स में छपी इस खबर को यहाँ पढ़ा जा सकता है। लंदन में फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद ब्रेवरमैन ने ‘द टाइम्स ऑफ़ लंदन’ के लिए एक लेख लिखा। इसमें उन्होंने पुलिस पर फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के प्रति उदार रुख अपनाने का आरोप लगाया।

फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति बहुत अधिक उदार होने के लिए पुलिस की आलोचना करने के बाद ब्रेवरमैन को कंज़रवेटिव पार्टी और विपक्षी लेबर पार्टी की तरफ से बहुत नाराज़गी झेलनी पड़ी। जिसके बाद प्रधानमंत्री पर ब्रेवरमैन को बर्खास्त करने का दबाव था और उन्होंने 13 नवंबर को अपनी गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया।

Conclusion

लंदन में फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के बाद ब्रेवरमैन ने ‘द टाइम्स ऑफ़ लंदन’ के लिए एक लेख लिखा था। इसमें उन्होंने पुलिस पर फ़िलिस्तीन समर्थक विरोध प्रदर्शनों के प्रति उदार रुख अपनाने का आरोप लगाया जिसके बाद ब्रेवरमैन की बहुत आलोचना हुई। इसी के चलते ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोमवार 13 नवंबर को गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को उनके पद से बर्खास्त कर दिया।

Result: Partly False

Our Sources
Tweet by Foreign minister S. Jaishankar dated November 17, 2023
Report in Al Jazeera dated November 13, 2023
Report in Reuters dated October 22, 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular