गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024

होमFact CheckFact Check: छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का पुराना वीडियो भ्रामक...

Fact Check: छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अधिकारी को फोन पर दी गालियां।
Fact
यह वीडियो विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री बनने के बाद का नहीं है। वायरल वीडियो अगस्त 2022 का है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के नए (घोषित) मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने फोन पर एक अधिकारी को गालियां दी हैं। यूपी कांग्रेस के आधिकारिक एक्स हैंडल के अलावा कांग्रेस के कई नेताओं ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए यही दावा किया है।

Courtesy: X/@kkjourno
Courtesy: X/@srinivasiyc
Courtesy: X/@INCUttarPradesh

@kkjourno नामक वेरीफाइड X हैंडल से लिखा गया है कि ‘नये वाले मुख्यमंत्री जी तो बड़े तेजस्वी निकले! उल्टा टांग के सिर काट के गाड़ देते हैं। भगवान सबका भला करें!’ इस X पोस्ट का आर्काइव आप यहाँ देख सकते हैं। 13 सेकंड की इस वीडियो क्लिप में दिखता है कि विष्णुदेव साय फ़ोन पर किसी को धमका रहे हैं। यूपी कांग्रेस के आधिकारिक X हैंडल से शेयर किए गए वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, ‘ये हैं छत्तीसगढ़ के नए-नवेले भाजपा वाले CM साहब। इनकी भाषा पर गौर फरमाइए! क्योंकि इनकी भाषा ही इनकी पहचान बन गई है। भाजपा सरकार का संस्कार अभी से समझ आ रहा है।’ इस X पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने लिखा कि ‘मिलिये छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री से।’ इस X पोस्ट का आर्काइव यहाँ देख सकते हैं।

गौरतलब है कि भाजपा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव जीत चुकी है। रविवार 10 दिसंबर को 54 नवनिर्वाचित विधायकों की रायपुर में बैठक हुई और नए मुख्यमंत्री के नाम के लिए विष्णुदेव साय के नाम का ऐलान कर दिया गया, जिसके बाद से विष्णुदेव साय का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

अपनी जांच में हमने पाया कि यह वीडियो विष्णुदेव साय का ही है और वे फ़ोन पर क्रेडा के एक अफसर को धमका रहे हैं। यह वीडियो उस समय का है जब वे सूबे के सीएम नहीं थे।

Fact Check/Verification

अपनी जांच की शुरुआत में हमने इस वीडियो क्लिप के कीफ्रेम्स (key frames) को गूगल रिवर्स इमेज सर्च (reverse google image search) किया। इस दौरान हमें NPG News नामक एक यूट्यूब चैनल पर वीडियो मिल गया। 26 अगस्त 2022 को अपलोड किये गए इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि विष्णुदेव साय के चारों ओर लोग घेरा लगाकर बैठे और खड़े हुए हैं और वे फ़ोन पर किसी को धमका रहे हैं।

Courtesy : Youtube/NPG News

पड़ताल के दौरान हमें इस घटना को लेकर प्रकाशित कई मीडिया रिपोर्ट्स भी प्राप्त हुईं, जिनसे पता चलता है कि यह मामला छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की कुनकुरी विधानसभा के सराई कोटला गाँव का है, जहां हाई मास्क लाइट लगाने के लिए क्रेडा (Chhattisgarh Renewable Energy Development Agency) ने वहां बने अटल चौक के स्तंभ को तोड़कर पोल लगा दिया था। इसकी खबर मिलने पर विष्णुदेव साय अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंचे। अटल स्तंभ के टूटने से गुस्साये विष्णुदेव साय ने क्रेडा अधिकारी को फोन लगाकर अपशब्द कहा। इन रिपोर्ट को यहाँ और यहाँ पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि यह वीडियो विष्णुदेव साय का ही है, लेकिन उस समय का है जब वे प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं थे। अब पुराने वीडियो के जरिए भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Our Sources
Video posted by NPG news , dated Aug 26 2023
Article by AajTak, dated Aug 27,2023
Article by Dainik Bhaskar, posted 1 year ago

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular