शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024

होमFact Checkक्या छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया कोरोना वैक्सीन लगवाने का...

क्या छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने किया कोरोना वैक्सीन लगवाने का ड्रामा? कई बीजेपी नेताओं ने सोशल मीडिया पर शेयर किया फेक दावा

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल की एक तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में सीएम भूपेश एक कुर्सी पर बैठे हुए हैं, एक नर्स ने उनका हाथ पकड़ा हुआ है और इंजेक्शन लगा रही है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि सीएम भूपेश ने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है, सिर्फ वैक्सीन लगवाने का ड्रामा किया है।

निडिल को लाल घेरे में करके यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि सिरिंज से प्लास्टिक की कैप नहीं उतारी गई है। तस्वीर के कैप्शन में लिखा जा रहा है, “छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने नई तकनीक इजात की है, जिसमें सिरिंज से “निडिल केप” निकाले बिना सीधे मुख्यमंत्री को वैक्सीन लगाई जा सकती है!! यह अद्भुत आईडिया जरूर राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री को दिया होगा।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल को लेकर ये दावा हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रायपुर मेडिकल कॉलेज स्थित टीकाकरण केंद्र पर कोरोना टीके की दूसरी डोज लगवाने के लिए पहुंचे थे। वैक्सीन लगने के बाद उन्होंने सभी से वैक्सीन लगवाने की अपील की। भास्कर की इस रिपोर्ट में मुख्यमंत्री भूपेश का एक वीडियो भी मौजूद था। जिसमें वो वैक्सीन लगवाते हुए नजर आ रहे हैं।

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल

पड़ताल के दौरान हमें SCG24 नाम के एक यूट्यूब चैनल पर भी सीएम भूपेश बघेल का वैक्सीन लगवाते हुए एक वीडियो मिला। जिसमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि एक नर्स सीएम भूपेश को वैक्सीन लगा रही है। इस दौरान साफ तौर पर देखा जा सकता है कि नर्स ने सही तरीके से भूपेश बघेल को इंजेक्शन लगाया है। इस दौरान सीएम भूपेश को हल्का-सा दर्द होता है, तो उनके चेहरे के भाव को बदलते हुए भी देखा जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें कांग्रेस नेता R.P. Singh के फेसबुक अकाउंट पर वायरल तस्वीर से जुड़ा एक पोस्ट प्राप्त हुआ। जिसमें वायरल दावे को भ्रामक बताया गया है। साथ ही सीएम भूपेश बघेल का वैक्सीन लगवाते हुए वीडियो भी शेयर किया गया है। कैप्शन में लिखा गया है, “कल माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने “को वैक्सीन” का दूसरा टीका लगवाया था। कुछ भाजपाई और अंधभक्त इस फोटो को एडिट करके सोशल मीडिया में वायरल कर रहे हैं। उनके फैलाए भ्रम को दूर करने के लिए यह वीडियो पोस्ट कर रहा हूं। साथ ही यह आग्रह भी है कि जितनी फर्जी पोस्ट जिन-जिन लोगों ने की हैं उसे हटा लें। अन्यथा कानूनी कार्रवाई का रास्ता खुला हुआ है।”

वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट छत्तीसगढ़ कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। जिसमें वायरल दावे को भ्रामक बताया गया है। साथ ही सीएम भूपेश बघेल का वैक्सीन लगवाते हुए वीडियो भी शेयर किया गया है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने सही तरीके से कोरोना का टीका लगवाया था।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश ने किया वैक्सीन लगवाने का ड्रामा।
Claimed By: भाजपा नेता, नीतू डबास
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/INCChhattisgarh/status/1398221601804480518

Facebook –https://www.facebook.com/rpsingh.cg/videos/1918858074946342

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=mVcKH5AyuD4

Danika bhasker –https://www.bhaskar.com/local/chhattisgarh/raipur/news/chhattisgarh-vaccine-controversy-cm-bhupesh-baghel-on-central-government-vaccine-wastage-data-128532180.html?media=1


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular