रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkक्या जयपुर में कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान पढ़ा गया कलमा?...

क्या जयपुर में कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान पढ़ा गया कलमा? नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है

Claim
जयपुर में कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान पढ़ा गया कलमा.

Fact
वायरल वीडियो जयपुर के कांग्रेस कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर हुए सर्वधर्म प्रार्थना सभा का है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति किसी कार्यक्रम में इस्लामिक धर्म ग्रंथ कुरान की आयतें पढ़ता हुआ सुनाई दे रहा है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि राजधानी जयपुर में कांग्रेस का नया कार्यालय खुला तो वहां कोई हिंदू विधि विधान से पूजा नहीं की गई बल्कि कलमा पढ़ा गया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. यह वीडियो 31 अक्टूबर 2023 को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर जयपुर के कांग्रेस कार्यालय में आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा का है, जहां मुस्लिम विद्वान के द्वारा कुरान की आयतें पढ़ी गई थी.

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है. राज्य की सभी 200 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. 3 दिसंबर को मतगणना होगी. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी व कांग्रेस के बीच है.

वायरल वीडियो एक फ़ेसबुक लाइव का है, जिसमें एक महिला एक कार्यक्रम में कुरान की आयतें पढ़े जाने के दृश्यों को दिखा रही हैं. इस दौरान वहां की दीवार पर राहुल गांधी, सोनिया गांधी की तस्वीर और महात्मा गांधी की मूर्ति बनी हुई भी दिखाई दे रही है.

वीडियो को फ़ेसबुक पर वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “जयपुर में कांग्रेस का नया कार्यालय खुला. तो उसके मुहूर्त में कोई सुंदरकांड नहीं, गणेश पूजा नहीं. कलमा पढ़ा गया. आपकी एक भूल से अगर कांग्रेस सत्ता पर काबिज हुई तो आप सोचिए हर उद्घाटन या किसी की आधारशिला पर पूजा या आरती नहीं. कलमा ही पढ़ा जाएगा”.

कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान पढ़ा गया कलमा
Courtesy: FB/Basudev Goyal

फ़ेसबुक पर वायरल दावे से जुड़े अन्य पोस्ट आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

हमें यह वायरल दावा हमारे व्हाट्सएप टिपलाइन नंबर 9999499044 पर भी प्राप्त हुआ है.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो अंत में हमें यह दिखाई दिया कि यह वीडियो हिना खान नाम के एक फ़ेसबुक अकाउंट से लाइव किया गया था.

कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान पढ़ा गया कलमा
Courtesy: FB/Basudev Goyal

खंगालने पर हमें वह फ़ेसबुक अकाउंट मिला, लेकिन उसपर वायरल वीडियो मौजूद नहीं था. हालांकि हमें उक्त अकाउंट से 31 अक्टूबर 2023 को किया गया एक पोस्ट मिला, जिसमें वायरल वीडियो से मिलते जुलते दृश्यों वाली तस्वीर मौजूद थी. पोस्ट में मौजूद कैप्शन के अनुसार, यह दृश्य पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान का है.

Courtesy: FB/Heena Khan

हमने फ़ेसबुक पर मौजूद तस्वीरों से वायरल वीडियो का मिलान किया तो पाया कि वह महिला दोनों ही दृश्यों में मौजूद हैं. 

इस दौरान जब हमने उक्त फ़ेसबुक अकाउंट को खंगाला तो पाया कि वीडियो में मौजूद महिला हिना खान है, जो जयपुर कांग्रेस की महासचिव हैं.

Courtesy: FB/Heena Khan

जांच में हमें पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता नमो नारायण मीणा के फ़ेसबुक अकाउंट से 31 अक्टूबर 2023 को किया गया पोस्ट भी मिला. इस पोस्ट में वायरल वीडियो से मिलते जुलते दृश्यों वाली तस्वीर मौजूद थी. 

Courtesy: FB/Namo Narain Meena

फ़ेसबुक पोस्ट में मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि जयपुर के प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और पूर्व उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी.

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर संबंधित कीवर्ड की मदद से फ़ेसबुक सर्च किया तो हमें राजस्थान बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट से 31 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. 

Courtesy: FB/Sangeeta Beniwal

इस वीडियो में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. साथ ही वीडियो में वहां बजाए जा रहे महात्मा गांधी के भजन रघुपति राघव राजा राम को भी सुना जा सकता है.

इसके बाद हमने अपनी जांच को पुख्ता बनाने के लिए हिना खान से भी संपर्क किया तो उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि वहां कोई कलमा नहीं पढ़ा गया था बल्कि सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया था. जिसमें सभी धर्मों के विद्वान द्वारा प्रार्थना की गई थी.

जांच में हमने यह भी पता लगाने की कोशिश की कि क्या हाल ही में जयपुर में किसी कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान कलमा पढ़ा गया था. लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वीडियो को शेयर करते हुए किया गया यह दावा कि कांग्रेस कार्यालय के उद्घाटन के दौरान कलाम पढ़ा गया फ़र्ज़ी है.

Result- False

Our Sources

Heena Khan FB account: Post on 31st Oct 2023
Namo Narain Meena FB account: Post on 31st Oct 2023
Sangita Beniwal FB account: Post on 31st Oct 2023
Telephonic conversation with Heena Khan

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular