रविवार, जून 16, 2024
रविवार, जून 16, 2024

होमFact CheckFact Check: पाकिस्तान के सिंध की रेप पीड़िता का चार साल पुराना...

Fact Check: पाकिस्तान के सिंध की रेप पीड़िता का चार साल पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताकर वायरल

Claim
पाकिस्तान में मुस्लिम व्यक्तियों ने हिंदू लड़की का अपहरण कर उसके साथ किया गैंगरेप.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो सिंध प्रांत के तांडो मोहम्मद खान जिले की चार साल पुरानी घटना का है.

सोचेल मीडिया पर अचेत अवस्था में जमीन पर लोट-पोट होती एक लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि पाकिस्तान में तीन मुस्लिम व्यक्तियों ने एक हिंदू लड़की का अपहरण कर पहले उसके साथ मारपीट की और गैंगरेप किया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो पाकिस्तान के सिंध प्रांत के तांडो मोहम्मद खान जिले की चार साल पुरानी घटना का है. सिंध पुलिस ने इस मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था. 

15 सेकेंड के इस वीडियो को दक्षिणपंथी मीडिया आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार सागर कुमार ने अपने X अकाउंट से वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा है, “पाकिस्तान में तीन जिहादियों ने एक हिंदू लड़की का पहले अपहरण किया उसके बाद मारपीट करी और फिर बारी बारी से गैंगरैप किया”.

Courtesy:X@kumaarsaagar

वहीं यह वीडियो अंग्रेज़ी कैप्शन के साथ भी कई वेरिफ़ाईड X अकाउंट से भी साझा किया गया है, जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.  

Courtesy:X@MrSinha_

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसके कीफ़्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें पाकिस्तान के मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव के  X अकाउंट से 8 जून 2019 को किया गया ट्वीट मिला, इस ट्वीट में वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य मौजूद थे.

Courtesy:X@KDSindhi

ट्वीट के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि साल 2019 में ईद के तीसरे दिन सिंध प्रांत के तांडो मोहम्मद खान जिले में एक 12वर्षीय हिंदू लड़की का रेप कर उसके एक मैदान में फ़ेंक दिया गया था. 

इसी दौरान हमें कपिल के X अकाउंट से 8 जून 2019 को किया गया दो अन्य ट्वीट भी मिला. जिसमें उन्होंने जानकारी देते हुए बताया था कि इस मामले में एफ़आईआर दर्ज कर रोशन शेख और राजब शेख नाम के दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. इस ट्वीट में एफ़आईआर की कॉपी और आरोपियों की तस्वीर भी मौजूद थी.

Courtesy:X@KDSindhi

जांच में हमें पाकिस्तान की पूर्व कैबिनेट मंत्री व पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की नेता शेरी रहमान के द्वारा भी किया गया ट्वीट मिला. ट्वीट में उन्होंने पाकिस्तानी पत्रकार बिलाल फ़ारूकी के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा था, “मुझे बताया गया था कि इस मामले में गिरफ्तारियां की गई है”. दरअसल बिलाल फ़ारूकी ने इस मामले को लेकर ट्वीट किया था, जिसमें पीड़िता की तस्वीर मौजूद थी.

Courtesy:X@sherryrehman

इसी दौरान हमें 8 जून 2019 को किसी गुमनाम अकाउंट से किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें हवालात में बंद दोनों आरोपियों की तस्वीर मौजूद थी. 

Courtesy:X@charooxyz

हमें इस दौरान पाकिस्तान पत्रकार मुकेश कुमार के द्वारा किया गया ट्वीट भी मिला. इस ट्वीट में उन्होंने मौजूद को तांडो मोहम्मद खान के एसएसपी कार्यालय में खड़े दोनों आरोपी की तस्वीर शेयर की थी.

Courtesy:X@Mukesh_Meghwar

जांच में हमें इससे जुड़ी रिपोर्ट पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट डॉन की वेबसाइट पर भी मिली. 8 जून 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट में दर्ज एफ़आईआर के हवाले से बताया गया था कि तांडो मोहम्मद खान में रहने वाली 13वर्षीय लड़की 7 जून 2019 को किराना का सामान लेने अपने घर से बाहर गई थी. इसी दौरान दो अज्ञात व्यक्तियों ने उसे अपने पास बुला लिया. इसके बाद दोनों से उसे जबरन शराब पिलाई और उसके साथ रेप किया.

Courtesy: Dawn

आगे रिपोर्ट में बताया गया था कि काफ़ी समय बीत जाने के बाद जब लड़की अपने घर नहीं लौटी तो उसके पिता और भाई ने खोजबीन शुरू की तो वह सुगर मिल कंपाउंड के पास अचेत अवस्था में मिली. इसके बाद लड़की को तांडो मुहम्मद खान के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया. होश में आने के बाद उसने आपबीती अपने परिवार वालों को बताई. इसके बाद पुलिस ने उसके पिता की शिकायत पर पाकिस्तान पीनल कोड की घारा 376 और 34 के तहत एफ़आईआर दर्ज किया. पुलिस ने शिकायत दर्ज होने के बाद दो व्यक्तियों को गिरफ्तार कर पुलिस कस्टडी में भेज दिया था.

हमें जांच में इससे जुड़ी रिपोर्ट अन्य पाकिस्तानी मीडिया आउटलेट ट्रिब्यून और जियो टीवी की वेबसाइट पर भी मिली. इन रिपोर्टों में वही सब जानकारी दी गई थी, जो ऊपर मौजूद है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि यह वीडियो हालिया नहीं, बल्कि सिंध की चार साल पुरानी घटना का है.

Result- Missing Context

Our Sources
Kapil Dev X account: Tweets on 8th June 2019
Sherry Rehman X Account: Tweet on 8th June 2019
Chaaro X Account: Tweets on 8th June 2019
Mukesh Kumar X account: Tweets on 8th June 2019
Dawn Website: Artice Published on 8th June 2019
The Tribune PK Website: Artice Published on 8th June 2019
Geo TV Website: Artice Published on 8th June 2019

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular