शनिवार, जून 22, 2024
शनिवार, जून 22, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या महालक्ष्मी योजना की राशि लेने पहुंची महिला को कांग्रेस...

Fact Check: क्या महालक्ष्मी योजना की राशि लेने पहुंची महिला को कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भगा दिया? जानें वायरल दावे का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना के तहत 8,500 रुपये की राशि लेने पहुंची महिला को दिग्विजय सिंह ने भगा दिया।
Fact
तीन महीने पुराना यह वीडियो कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ लीना शर्मा का है, जो दिग्विजय सिंह से मुलाकात करने पहुंची थीं।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पास कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना के तहत 8,500 रुपये की राशि लेने पहुंची एक महिला को वहां से भगा दिया गया। वीडियो में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह अपने सुरक्षाकर्मियों से कहते नजर आते हैं, ”… पागल हो गई है ये। बाहर करो इसे।”

11 जून 2024 को एक्स (आर्काइव) पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा गया है, “जब एक महिला कांग्रेस MP के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पास राहुल गांधी के गारंटी कार्ड के खटाखट खटाखट वाले 8500 रू लेने पहुंच गई तो देखो उन्होंने महिला से क्या बर्ताव किया”

पढ़ें: Fact Check: कतार में इंतज़ार करती महिलाओं का चार साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Courtesy: X /@Modified_Hindu9

Fact Check/Verification

ज्ञात हो कि कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया था कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आई, तो वह हर गरीब परिवार की एक महिला को महालक्ष्मी योजना के तहत सालाना 1 लाख यानि महीने का लगभग 8,500 रूपए देगी। हालांकि, 4 जून को आये चुनावी नतीजों में कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला और एनडीए ने तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाई।

दावे की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें इस वीडियो के साथ 21 फरवरी 2024 में प्रकशित हुई कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं, जिन्हें यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है। इस वीडियो के साथ फरवरी में प्रकाशित हुई रिपोर्ट्स से इतना तो स्पष्ट हो गया कि यह वीडियो 4 जून 2024 को आये चुनावी नतीजों के बाद का नहीं है।

Amar Ujala

21 फरवरी 2024 को हिन्दुस्तान द्वारा इस वीडियो पर प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो में नजर आ रही महिला कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ लीना शर्मा हैं। यह घटना 21 फरवरी की है, जब दिग्विजय सिंह ग्वालियर-चम्बल के दौरे पर गए हुए थे। एनडीटीवी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि महिला नेत्री, सुरक्षाकर्मियों के रोकने के बावजूद दिग्विजय सिंह के पास पहुंचने की कोशिश कर रही थी, इसी बीच वह उनके पास तक पहुंच गई। लेकिन जैसे ही दिग्विजय सिंह ने महिला को देखा तो उनका पारा चढ़ गया और उन्होंने सुरक्षाकर्मियों को कहा- इसे बाहर निकालो।

पढ़ें: Fact Check: क्या लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के संसाधनों पर पहला हक़ मुसलमानों का है? जानें सच

Hindustan
NDTV

एमपी तक और टीवी 9 भारतवर्ष द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स में बताया गया है कि महिला कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ लीना शर्मा लोकसभा चुनाव में बनारस से नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए टिकट मांगने पहुंची थीं। महिला कार्यकर्ता ने घटना के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘कुछ लोग हल्के में ले लेते हैं, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। दिग्विजय सिंह से मेरी कोई नाराजगी नहीं है। मैं उनसे मुलाकात करने आई थी, उन्होंने जाने के लिए कहा तो फिर बाद में मुलाकात कर लूंगी।’

TV 9 Bharatvarsh
MP Tak

पढ़ें: Fact Check: बेटिंग ऐप का प्रचार करते दिख रहे मुकेश अंबानी का यह वीडियो फर्जी है

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल वीडियो तीन महीने पुराना है और वीडियो में नजर आ रही महिला कांग्रेस कार्यकर्ता डॉ लीना शर्मा हैं।

Result: Missing Context

Sources
Sources
Report published by NDTV on 21st February 2024.
Report published by Amar Ujala on 21st February 2024.
Report published by Hindustan on 21st February 2024.
Report published by MP Tak on 21st February 2024.
Report published by on TV9 Bharatvarsh 21st February 2024.Sources

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular