सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: पीएम मोदी और हिन्दुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का यह...

Fact Check: पीएम मोदी और हिन्दुओं के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का यह वायरल पोस्ट, कर्नाटक के हालिया चुनाव से नहीं है सम्बंधित

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

Claim:
कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद रिजवान नामक व्यक्ति ने हिन्दुओं और पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है।
Fact:
यह दावा भ्रामक है। वायरल पोस्ट तीन साल पुरानी है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा कि कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की जीत के बाद रिजवान नामक व्यक्ति ने हिन्दुओं और पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है। वायरल पोस्ट के साथ शेयर की गई अखबार की कटिंग में मुसलमानों से नरेंद्र मोदी को सत्ता से हटाने की अपील की गई है। इसके अलावा, हिंदू धर्म की बहू-बेटियों को लेकर भी आपत्तिजनक बातें लिखी गई हैं।

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने तस्वीर को रिवर्स सर्च किया। हमें ट्विटर पर अगस्त 2021 में एक यूजर द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें अभी वायरल हो रहा पोस्ट मौजूद है। इस ट्वीट में भी रिजवान नामक व्यक्ति पर कार्रवाई करने की मांग की गई है। इससे स्पष्ट है कि अभी वायरल हो रहा पोस्ट हालिया नहीं, बल्कि दो साल पहले से इंटरनेट पर मौजूद है।

Courtesy: Twitter@ae63395718e5419

(आर्काइव लिंक)

हमने इसकी मदद लेते हुए कुछ कीवर्ड की मदद से ट्विटर पर सर्च किया। हमें Sanjay Kumar Singh नामक एक यूजर द्वारा अप्रैल 2020 में किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में मौजूद तस्वीर में वायरल पोस्ट के कंटेंट और रिजवान की वायरल हो रही तस्वीर मौजूद है। स्क्रीनशॉट में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, रिजवान ने इस कथित पोस्ट को 30 मार्च 2020 को किया था। इसके साथ ही इसमें रिजवान की फेसबुक पोस्ट आईडी का लिंक भी मौजूद है। 

(आर्काइव लिंक)

रिजवान की फेसबुक आईडी को खंगालने पर पता चला कि 03 अप्रैल 2020 को उन्होंने एक पोस्ट के जरिए वायरल दावे को झूठा बताया था। इसमें वायरल पोस्ट और रिजवान की तस्वीर मौजूद है। इस पोस्ट के मुताबिक, उनके नाम और फोटो को एडिट करके किसी यूजर ने एक फर्जी आईडी बनाकर उससे आपत्तिजनक पोस्ट अपलोड की थी।

Courtesy: Facebook/rijwan.aliwk

इसके अलावा रिजवान ने 31 मार्च 2020 को इस संबंध में एक फेसबुक लाइव भी किया है। इस लाइव में भी उन्होंने यह स्पष्ट किया है कि उनके नाम पर किसी दूसरे व्यक्ति ने आईडी बनाकर आपत्तिजनक बातें लिखी हैं। उन्होंने इस लाइव वीडियो में 16 मिनट 45 सेकेंड पर बताया, “मैंने कोरोना को लेकर एक पोस्ट डाली थी। उस वक्त मुझे एक लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। वो लड़की मुझे फॉलो कर रही थी और मेरे पोस्ट पर मुझे इस्लाम का ठेकेदार लिख रही थी। उसी बीच मैं उसको डांटने लगा और उसने मेरी फोटो उठाई और एक आईडी बनाई। उसने उस आईडी से काफी आपत्तिजनक टिप्पणी लिखा। जिसमें उसने एक धर्म की लड़कियों को उठाने और बीजेपी सरकार को हटाने की बात लिखी थी। ये संविधान के खिलाफ है और उस पर कानूनी कार्रवाई होनी चाहिए। इस दौरान उन्होंने बताया कि वे अभी विदेश में हैं और उन्होंने इस धोखाधड़ी से निपटने के लिए लोगों से राय भी मांगी।”

रिजवान की फेसबुक आईडी के अनुसार, वे उत्तराखंड के हरिद्वार के रहने वाले हैं और इस वक्त सऊदी अरब में रहते हैं। उन्होंने अपने फेसबुक लाइव में उत्तराखंड पुलिस से इस मामले में कार्रवाई करने की भी अपील की थी। हमने अधिक जानकारी के लिए रिजवान से संपर्क किया है। उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जाएगा। 

हम रिजवान द्वारा अपनी सफाई में किए गए दावों की फिलहाल स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं करते हैं, लेकिन इतना तय है कि हालिया कर्नाटक चुनाव से जोड़कर वायरल हो रहा यह पोस्ट तीन साल पुराना है।

यह भी पढ़ें: Fact Check: क्या कर्नाटक कांग्रेस के एक विधायक ने पुलिसकर्मी से की बदसलूकी? यहां जानें, वायरल वीडियो का सच

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि रिजवान द्वारा हिंदुओं और पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ टिप्पणी की जाने वाली यह वायरल पोस्ट तीन साल पुरानी है।  

Result: Missing Context

Our Sources
Tweet by Amit Kanchan in August 2021
Tweet by Sanjay Kumar Singh in April 2020
Facebook Post by Rizwan Etrugul on April 04, 2020
Facebook Live by Rizwan Etrugul on March 31, 2020

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular