सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमFact Checkदिल्ली में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार महाबल मिश्रा को समर्थन देने का...

दिल्ली में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार महाबल मिश्रा को समर्थन देने का ऐलान करता आरएसएस का यह लेटर फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
आरएसएस ने दिल्ली में इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार महाबल मिश्रा को दिया समर्थन.

Fact
नहीं, वायरल लेटर फर्जी है.

सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान से पहले एक लेटर वायरल हो रहा है. जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट से INDIA गठबंधन के उम्मीदवार महाबल मिश्रा को अपना समर्थन दिया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल लेटर फर्जी है. आरएसएस की दिल्ली यूनिट ने इसका खंडन किया है.

गौरतलब है कि 25 मई को दिल्ली की सात लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा. भाजपा ने सातों सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं इंडिया गठबंधन की ओर से आम आदमी पार्टी ने चार सीटों पर और कांग्रेस ने तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. हालांकि वर्तमान में सभी सात सीटों पर भाजपा का कब्ज़ा है.

वायरल हो रहा लेटर कथित तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य की तरफ से जारी किया गया है. 21 मई 2024 को कथित तौर पर जारी किए गए इस वायरल लेटर में लिखा हुआ है कि  “राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के सभी स्वंय सेवकों को सूचित किया जाता है की वर्तमान समय में दिल्ली में लोकसभा चुनाव में परिस्थितियों को देखते हुए पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट पर सभी राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ ने महाबल मिश्रा जी को अपना समर्थन देने का फैसला किया है.”

आगे लेटर में लिखा हुआ कि “महाबल मिश्रा जी पिछले 42 सालो से अयोध्या में प्रभु राम की सेवा तन-मन-धन से करते रहे हैं. सभी तरह के धार्मिक कायों में महाबल मिश्रा जी आगे रहते हैं. उनका सौम्य व्यवहार एवं प्रभु श्री राम जी के भक्ति के लिए अयोध्या में किया गया कार्य अमूल्य है. राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ के सभी स्वंयसेवकों से आह्वान करते हैं की निजी रूप से परस्पर सौहार्द एवं विश्वास का माहौल बनाते हुए श्री महाबल मिश्रा जी को अपना पूर्ण समर्थन देंगे”.   

यह लेटर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी वायरल है.

Courtesy: X/SunitaC22589323

इसके अलावा, यह लेटर थ्रेड्स पर भी वायरल है, जिसे आप यहां देख सकते हैं.

Courtesy: Threads@ya.adv946

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल लेटर की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे का ज़िक्र हो. 

इसके बाद हमने वायरल लेटर को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि इसमें डॉ मनमोहन वैद्य को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का प्रचार प्रमुख बताया गया है, जबकि वर्तमान में इस पद का जिम्मा सुनील आंबेकर के पास है. वहीं मनमोहन वैद्य पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह-सरकार्यवाह थे. वर्तमान में आरएसएस के छह सह-सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल, मुकुंद, अरुण कुमार, रामदत्त चक्रधर, अतुल लिमये और आलोक कुमार हैं.

Courtesy: X/sunilambekarm

खोजने पर हमें ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 24 मई 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में आरएसएस के दिल्ली प्रान्त के कार्यवाह अनिल गुप्ता की तरफ से 23 मई को जारी किया गया एक लेटर मौजूद था.

Courtesy: ETV BHARAT

अनिल गुप्ता की तरफ से जारी किए गए लेटर में लिखा था कि “राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सदैव राष्ट्रहित में मतदान और 100% मतदान को प्रोत्साहित करता है. मतदान करना अधिकार के साथ ही हमारा कर्तव्य भी है. संघ किसी भी चुनाव में किसी व्यक्ति या पार्टी के समर्थन या विरोध के लिए कोई सार्वजनिक पत्र या अपील जारी नहीं करता है. वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर कई प्रकार के फेक न्यूज/ पत्र/ अपील इत्यादि चल रहे हैं. यदि आपको राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ा कोई पत्र/ अपील प्राप्त हो, तो कृपया न तो उसपर विश्वास करें और न उस नकली/फेक पत्र एवं अपील को आगे बढ़ाएं. सावधान रहें तथा ऐसे फेक न्यूज से स्वयं भी बचें एवं दूसरों को भी बचाएं”.

इस दावे पर अधिक जानकारी के लिए हमने आरएसएस से भी संपर्क किया. तो हमें आरएसएस के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार ने बताया कि वायरल लेटर फर्जी है.

अपडेट: यह स्टोरी 25 मई 2024 को आरएसएस के बयान के साथ अपडेट की गई है.

Conclusion 

इस तरह हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि आरएसएस के नाम पर वायरल हुआ यह लेटर फर्जी है.

Result: False

Our Sources
Article Published by ETV Bharat on 24th may 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular