सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact Checkक्या कोलंबिया की सिटी बस पर छपी है भीमराव अंबेडकर की तस्वीर?...

क्या कोलंबिया की सिटी बस पर छपी है भीमराव अंबेडकर की तस्वीर? फर्जी है यह दावा

Claim

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कोलंबिया (अमेरिका) की सिटी बस पर बाबासाहब अंबेडकर की तस्वीर लगी है। वायरल तस्वीर में एक बस के ऊपर डॉ भीमराव अंबेडकर और उनकी पत्नी संविता अंबेडकर की तस्वीर को देखा जा सकता है।

courtesy: [email protected]

Fact

कोलंबिया (अमेरिका) की सिटी बस पर बाबासाहब अंबेडकर की तस्वीर लगे होने का यह दावा असल में साल 2020 में भी वायरल हो चुका है, जिसके बाद 23 सितंबर, 2020 को Newschecker (Hindi) द्वारा इस दावे की पड़ताल की गई थी।

पड़ताल के दौरान हमें Commons.Wikimedia.org पर एक बस की तस्वीर मिली, लेकिन उस तस्वीर में बस के ऊपर अंबेडकर की तस्वीर नहीं लगी हुई है।

Courtsey: Wikimedia Commons

वेबसाइट पर मिली जानकारी के अनुसार, यह तस्वीर 28 जुलाई, 2008 को एड्रियन पिंगस्टोन (Adrian Pingstone) नामक फोटोग्राफर द्वारा खींची गई थी। प्राप्त तस्वीर और अंबेडकर की फोटो के साथ वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि बस की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है।

खोजने पर हमें भीमराव अंबेडकर और उनकी पत्नी सविता अंबेडकर की यह वायरल तस्वीर, Varunvasunarayan Blog और Forward Press द्वारा प्रकाशित लेखों में प्राप्त हुई। जिससे पता चलता है कि इन तस्वीरों को ही बस पर दिखाकर भ्रम फैलाया जा रहा है।

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि कोलंबिया में बस पर भीमराव अंबेडकर और उनकी पत्नी सविता अंबेडकर की तस्वीर लगे होने का दावा फर्ज़ी है। लोगों को भ्रमित करने के लिए एडिटेड तस्वीर शेयर की जा रही है।

Result: Altered Media

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular