रविवार, जून 23, 2024
रविवार, जून 23, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या भूपेश बघेल ने सोने की माला पहनाकर किया कांग्रेस...

Fact Check: क्या भूपेश बघेल ने सोने की माला पहनाकर किया कांग्रेस नेताओं का स्वागत? फर्जी है यह दावा 

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री द्वारा कांग्रेस के नेताओं का स्वागत सोने की चेन पहनाकर किया जा रहा है. 

क़रीब एक मिनट 30 सेकंड के इस वायरल वीडियो में भूपेश बघेल कांग्रेस के अलग-अलग नेताओं को एक सोने जैसी दिखने वाली माला पहनाकर उनका स्वागत करते हुए दिखायी दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर इसी चेन को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये चेन सोने की है, जिसे कांग्रेस नेताओं को पहनाया गया है. 

ट्विटर पर एक यूजर @sutarupeshRK वायरल वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखते हैं, “लगता है छत्तीसगढ़ में आलू से सोना बहुत ज्यादा बन गया है इसलिए मुख्यमंत्री महोदय ने सभी अतिथियों का स्वागत सोने की चैन पहनाकर किया। परंपरागत तो टिका लगाकर हाथ जोड़कर फुल से स्वागत होता है लेकिन यहां तो सोने की चैन पहनाकर स्वागत हो रहा हैं। चरखा,सुत की माला गायब!.” 

अशोक पांडेय नाम के एक अन्य यूजर वीडियो को ट्वीट करते हुए दावा करते हैं,“पिछले तीन साल में 51 हजार 335 करोड़ कर्ज लेने वाली सरकार के मुखिया ने छत्तीसगढ़ आने वाले अपने अतिथियों का स्वागत 50-50 ग्राम सोने की चेन के साथ किया! बहुत बढ़िया काका देखे रहना “मक्खन” लगाने में कोई कमी ना रह जाए.” 

वायरल वीडियो को लगभग एक जैसे दावे के साथ ट्विटर और फेसबुक पर जमकर शेयर किया जा रहा है.

वायरल पोस्ट के आर्काइव को यहां और यहां देखा जा सकता है. 

Fact Check

दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो से सम्बंधित कीवर्ड जैसे “भूपेश बघेल वेलकम कांग्रेस लीडर,” “भूपेश बघेल सोने की चेन” को इंटरनेट पर खंगाला. सर्च करने पर हमें कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 24 फरवरी 2023 को पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मिलता था.

वीडियो के कैप्शन में जानकारी देते हुए लिखा गया है, “85वें महाअधिवेशन में पहुंचने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री @bhupeshbaghel ने विभिन्न पदाधिकारियों का स्वागत किया.”  

कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन के बारे में सर्च करने पर हमें नवभारत टाइम्स में प्रकाशित एक लेख मिला, जिसमें भूपेश बघेल द्वारा कांग्रेस नेताओं को पहनायी गयी माला से सम्बंधित जानकारी दी गयी है. ख़बर के अनुसार, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बीते शुक्रवार से कांग्रेस के 85वें महाअधिवेशन की शुरुआत हुई थी, जिसमें हिस्सा लेने पहुंचे कांग्रेस के नेताओं का स्वागत मुख्यमंत्री बघेल ने एक ख़ास माला पहनाकर किया. 

Image:screenshot/nbt

भूपेश बघेल नेताओं के गले में जो माला पहना रहे थे वह माला बांस के पेड़ से बनी हुई थी. जिसे पहनाते हुए भूपेश बघेल सभी नेताओं को यह बता रहे थे कि यह हमारे आदिवासी क्षेत्र बस्तर के कांकेर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में बनने वाली बांस की माला है. 

अपनी पड़ताल के दौरान हमें सीएम भूपेश बघेल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 27 फ़रवरी को किया गया एक ट्वीट मिला.” ट्वीट के ज़रिये भूपेश बघेल ने बीजेपी पर माला के सम्बन्ध में झूठी खबरें फ़ैलाने का आरोप लगाते हुए एक वीडियो पोस्ट किया. वीडियो में अधिवेशन में नेताओं के स्वागत में इस्तेमाल की गयी माला के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि “ये माला घास और बांस से बनती है.” 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन कुमार बंसल ने भी वायरल हो रहे दावे का संज्ञान लेते हुए अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर आयोजन में इस्तेमाल की गयी माला की तस्वीरें शेयर की हैं.

image:facebook@pawankumarbansal

तस्वीरों को शेयर करते हुए पवन बंसल लिखते है कि  “कुछ लोगों के लिये शायद झूठे प्रचार की कोई सीमा नहीं है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा (डेलीगेट) प्रतिनिधियों को गरीब आदिवासी महिलाओं के स्वयं सेवा समूहों द्वारा बनाए मालाओं से स्वागत करने को सोने का बताया गया है.” 

Conclusion 

हमारी पड़ताल मे यह स्पष्ट है कि भूपेश बघेल द्वारा कांग्रेस नेताओं को पहनायी जाने वाली स्वागत माला सोने की नहीं है, बल्कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी क्षेत्र बस्तर स्थित कांकेर जिले के अबूझमाड़ क्षेत्र में बनने वाली बांस की माला है. 

Result: False

Our Sources
News Report Published in NBT times
Tweet Posted by INC Congress
Tweet of Chattisgarh CM Bhupesh Baghel
Facebook post of congress leader Pawan Kumar Bansal

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular