शुक्रवार, मई 3, 2024
शुक्रवार, मई 3, 2024

होमFact CheckFact Check: भ्रामक है अमिताभ बच्चन की हालत गंभीर होने की खबर

Fact Check: भ्रामक है अमिताभ बच्चन की हालत गंभीर होने की खबर

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
बच्चन परिवार चाह कर भी नहीं रोक पा रहा है अपने आंसू, अमिताभ बच्चन के गंभीर होने की खबर से सबका हाल बेहाल है।

Fact
यह दावा भ्रामक है। अमिताभ बच्चन स्वस्थ हैं।

सोशल मीडिया पर सदी के महानायक कहे जाने वाले अभिनेता अमिताभ बच्चन की हालत गंभीर होने का दावा वायरल हो रहा है। एक रिपोर्ट को इस हैडलाइन के साथ साझा किया जा रहा है कि ‘बच्चन परिवार चाह कर भी नहीं रोक पा रहा आंसू, अमिताभ बच्चन के गंभीर होने की खबर से सबका हाल बेहाल।’ इस रिपोर्ट के साथ दो तसवीरें भी जोड़ी गयी हैं। एक तस्वीर में अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन भावुक मुद्रा में दिख रहे हैं और दूसरी तस्वीर में अमिताभ बच्चन आँख बंद कर लेटे हुए दिख रहे हैं। BIG24 नामक वेबसाइट द्वारा 1 जनवरी 2024 को प्रकाशित की गयी इस रिपोर्ट को यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: BIG 24

अमिताभ बच्चन की हालत वर्त्तमान में गंभीर होने के दावे वाली हैडलाइन के साथ प्रकाशित रिपोर्ट के अंदर खबर को इस प्रकार लिखा जाने लगता है कि ‘एक फ़िल्म की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन के लग गई थी जिसके बाद उन्हें भर्ती करवा दिया था जिसके बाद इलाज करने वालों ने भी उनके बचने की उम्मीद छोड़ दी थी.‘ यहाँ कहीं भी किसी बात को स्पष्ट नहीं किया जाता है।

Fact Check/Verification

जांच की शुरुआत में हमने वायरल दावे को गूगल कीवर्ड्स से खोजा लेकिन इस दावे की पुष्टि करती कोई रिपोर्ट हमें नहीं मिली। जिसके बाद हमने दावे के साथ प्रकाशित की गयी फोटो को Google Reverse Image Search किया। हमने पाया की दोनों ही तसवीरें पुरानी हैं और इन्हें गलत सन्दर्भ में साझा किया जा रहा है। अपनी जांच में हमने पाया कि अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन की तस्वीर को उनकी फिल्म दसवीं के ट्रेलर से लिया गया है। इस ट्रेलर को JioTVPlus के यूट्यूब चैनल पर 7 अप्रैल 2022 को साझा किया गया था।

Courtesy: JioTVPlus
 

साथ ही हम पाते हैं कि वायरल रिपोर्ट के साथ साझा की गयी अमिताभ बच्चन की तस्वीर साल 2005 की है। इस तस्वीर के साथ 29 नवंबर 2005 को टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने रिपोर्ट प्रकाशित की है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट में बताया गया है कि 27 नवंबर 2005 की रात में पेट की बीमारी के कारण अमिताभ बच्चन को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Courtesy : Times of India and PTI

पड़ताल में आगे हमने अमिताभ बच्चन के सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगाला। हमने पाया कि वे अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स पर काफी सक्रिय हैं। पिछले तीन दिन में उन्होंने नौ ट्वीट किये हैं। वायरल दावे के अगले दिन यानी 2 जनवरी को किये ट्वीट में उन्होंने अपने घर के आगे आये प्रशंसकों से मुलाक़ात की तस्वीर साझा की हैं। जिसमें वे मुस्कुराते हुए सभी का अभिवादन करते नज़र आ रहे हैं।

Courtesy : X/@SrBachchan

अपनी पड़ताल में आगे बढ़ते हुए हमने अमिताभ बच्चन का ब्लॉग पेज खंगाला। हमने पाया की वे वहां भी काफी सक्रीय हैं और हर रोज़ अपने जीवन के खट्टे मीठे अनुभवों को साझा कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों के पोस्ट्स पड़ने पर हमने पाया की स्वस्थ में गंभीरता जैसा दावा गलत है।

साथ ही अभिषेक बच्चन के सोशल मीडिया हैंडल्स देखने पर भी हमें सिर्फ नववर्ष की शुभकामनायें ही मिलीं।

Conclusion

अपनी जांच में हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अमिताभ बच्चन के गंभीर होने की खबर गलत है और उनके परिवार में इस कारण से सबका हाल बेहाल होने का दावा भी झूठा है।

Result: False

Our Sources
Report published by Times of India , dated 29th November 2005
Trailer of Film Dasvi, Released on JioTVPlus, dated 7 April,2022
X account of Amitabh Bachchan
Blog page of Amitabh Bachchan
X account of Abhishek Bachchan

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular