सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: प्रधानमंत्री द्वारा आरक्षण के खिलाफ घोषणा करने का दावा गलत,...

Fact Check: प्रधानमंत्री द्वारा आरक्षण के खिलाफ घोषणा करने का दावा गलत, सदन में पंडित नेहरू द्वारा लिखी चिट्ठी का जिक्र कर रहे थे मोदी

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में घोषणा की है कि वे आरक्षण के खिलाफ हैं।
Fact
प्रधानमंत्री संसद में जवाहरलाल नेहरू द्वारा लिखी गई चिट्ठी का अनुवाद पढ़ रहे थे, उनका अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर यह दावा तेजी से वायरल हो रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में घोषणा की है कि वे आरक्षण के खिलाफ हैं। एक वीडियो के माध्यम से यह दावा सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो में प्रधानमंत्री कहते दिख रहे हैं कि ”मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता और खासकर नौकरी में कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूँ जो अकुशलता को बढ़ावा दे.. जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए। SC, ST, OBC को आरक्षण मिला तो सरकारी काम का स्तर गिर जायेगा।”

Courtesy: X/@ShashiRangare

Fact Check/Verification

प्रधानमंत्री द्वारा संसद में आरक्षण का विरोध किये जाने के नाम पर वायरल हुए वीडियो की जांच के लिए हमने कुछ कीवर्ड की मदद से इस बयान से जुड़ी जानकारी को खोजा। परिणाम में हमें विभिन्न मीडिया संस्थानों द्वारा इस विषय पर प्रकाशित रिपोर्ट मिलीं, जहाँ यह जानकारी दी गयी है कि असल में प्रधानमंत्री मोदी राज्यसभा में पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा लिखे गए एक पत्र का अनुवाद पढ़ रहे थे, जो आरक्षण को लेकर था।

7 फरवरी 2024 को एबीपी न्यूज़ और न्यूज़ 18 द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि 7 फरवरी को राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने आरक्षण के मुद्दे पर कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू भी आरक्षण के खिलाफ थे। इसी क्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने पंडित नेहरू के एक आधिकारिक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि उस वक्त पंडित नेहरू ने आधिकारिक तौर पर देशभर के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा था कि वे व्यक्तिगत तौर पर नौकरियों में किसी भी तरह के आरक्षण के खिलाफ हैं।

Courtesy: ABP News
Courtesy: News18

खोजने पर संसद टीवी के यूट्यूब चैनल पर पीएम मोदी के भाषण का पूरा वीडियो मिल गया। इस वीडियो में 30:50 पर प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि “एक बार नेहरू जी ने सभी मुख्यमंत्रियों को चिट्ठी लिखी, मैं उसका अनुवाद पढ़ रहा हूँ।” वीडियो में 31:20 पर प्रधानमंत्री चिट्ठी पढ़ना शुरू करते हैं। वे कहते हैं – ” मैं किसी भी आरक्षण को पसंद नहीं करता हूँ और खासकर नौकरी में कतई नहीं। मैं ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हूँ जो अकुशलता को बढ़ावा दे.. जो दोयम दर्जे की तरफ ले जाए। SC, ST, OBC को आरक्षण मिला तो सरकारी काम का स्तर गिर जायेगा।” इसके बाद वे कहते हैं यह पंडित नेहरू की लिखी हुई चिट्ठी है। लेकिन वायरल वीडियो में पंडित नेहरू का नाम लिए जाने वाले हिस्से को काट दिया गया है और इसे प्रधानमंत्री मोदी के विचार के तौर पर साझा किया जा रहा है।

Courtesy: Sansad TV

पंडित नेहरू की जिस चिट्ठी का जिक्र इस भाषण में किया गया है, वह उनकी ही लिखी एक किताब “Letters for a Nation: From Jawaharlal Nehru to His Chief Minister” में मिलता है। इस चिट्ठी को यहाँ पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

जांच में हमने पाया कि पीएम मोदी ने आरक्षण के खिलाफ इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। उनका अधूरा वीडियो गलत दावे के साथ वायरल है।

Result: False

Sources
Report published by ABP News on 7th February, 2024.
Report published by News18 on 7th February, 2024.
Video shared on Sansad TV’s Youtube channel on 7th February 2024.
Book: Letters for a Nation: From Jawaharlal Nehru to His Chief Minister

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular