सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: शाहरुख़ खान के अयोध्या जाने का झूठा दावा हो रहा...

Fact Check: शाहरुख़ खान के अयोध्या जाने का झूठा दावा हो रहा है वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
एक वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि शाहरुख़ खान अयोध्या पहुंचे हैं।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। असल में वीडियो शाहरुख़ द्वारा किये गए तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन का है।

अयोध्या में 22 जनवरी को हुए राम मंदिर उद्घाटन कार्यक्रम के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो बहुत वायरल हो रहा है। शाहरुख़ खान द्वारा मंदिर दर्शन के वीडियो को शेयर कर दावा किया गया है कि वह अयोध्या गए हैं।

ayodhyaa_2024 नामक इंस्टाग्राम पेज से साझा किये गए एक रील वीडियो में शाहरुख़ खान अपनी बेटी सुहाना खान के साथ एक मंदिर के दर्शन करते हुए नज़ए आ रहे हैं। इस वीडियो के साथ एक राम भजन गीत जोड़कर वीडियो के ऊपर लिखा गया है ‘शाहरुख़ खान आ गए अयोध्या।’ कैप्शन के साथ राम मंदिर और अयोध्या जैसे हैशटैग जोड़े गए हैं।

दो दिन पहले साझा किये गए वीडियो को लेख लिखे जाने तक 2 करोड़ 70 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है और 11 लाख से ज्यादा लोगों द्वारा लाइक किया जा चुका है।

Courtesy: Instagram/ayodhyaa_2024

Fact Check/ Verification

इस दावे की जाँच के लिए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया, जिससे हमें चार महीने पहले शाहरुख़ द्वारा तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन वाले कई वीडियो मिलते हैं। फ्रेम्स का मिलान करने पर हम पाते हैं कि वायरल वीडियो अयोध्या नहीं बल्कि तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर का है। ANI द्वारा 5 सितम्बर 2023 को शेयर किए गए वीडियो में वायरल वीडियो के दृश्य मिलते हैं और कैप्शन में बताया गया है कि शाहरुख़ अपनी बेटी सुहाना के साथ तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन के लिए आये हैं।

Courtesy: News18 Rajasthan
Courtesy: Instagram/ayodhyaa_2024

इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। हमें समान तस्वीरों के साथ शाहरुख़ खान द्वारा तिरुपति के श्री वेंकटेश्वर मंदिर के दर्शन की पुष्टि करती कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलती हैं। रिपोर्ट्स को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: Aaj Tak
Courtesy: NDTV

वायरल वीडियो में किये गए दावे की जाँच के लिए हमने शाहरुख़ खान द्वारा अयोध्या जाने की जानकारी इंटरनेट पर खोजी। लेकिन इंटरनेट पर कहीं भी ऐसी खबर मौजूद नहीं थी जो इस बात की पुष्टि करे कि शाहरुख़ खान अयोध्या गए थे। हमने पाया कि मौजूद खबरों में सिर्फ यही चर्चा है कि शाहरुख़ खान को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में न्योता नहीं दिया गया है। 22 जनवरी 2024 को Zee हिन्दुस्तान द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, शाहरुख खान को राम मंदिर में होने वाली प्राण-प्रतिष्ठा का न्योता नहीं मिला है। फ्री प्रेस जर्नल द्वारा 22 जनवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट में इस बात के अनुमान लगाए हैं कि शाहरुख़ खान को अयोध्या में हुई प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम का न्योता क्यों नहीं दिया गया होगा।

Courtesy: Zee Hindustan
Courtesy: Free Press Journal

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि शाहरुख़ खान के अयोध्या जाने का दावा फ़र्ज़ी है।

Result: False

Sources
Video shared by News 18 Rajasthan on 5th September 2023
Video shared by ANI on 5th September 2023
Report Published by Aaj Tak on 5th September 2023
Report Published by NDTV on 5th September 2023
Report Published by Zee Hindustan on 22 January 2024
Report Published by Free Press Journal on 22 January 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular