सोमवार, अप्रैल 15, 2024
सोमवार, अप्रैल 15, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या राजीव गांधी के बेटे नहीं हैं राहुल गांधी? एक...

Fact Check: क्या राजीव गांधी के बेटे नहीं हैं राहुल गांधी? एक बार फिर से फर्जी दावा सोशल मीडिया पर हो रहा है शेयर

Claim

अमेरिकी DNA विशेषज्ञ डॉक्टर मार्टिन सिजो ने दावा किया है कि उनके पास राजीव गांधी और राहुल गांधी दोनों के डीएनए हैं, जो एक दूसरे से मैच नहीं करते। डॉ. मार्टिन भारत आकर सबूत देने के लिए भी तैयार हैं। ऐसा दावा सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है।

Fact

राहुल गांधी को लेकर वायरल हुई इस खबर का सच जानने के लिए गूगल पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से सर्च करने पर हमें वायरल दावे से मिलते-जुलते कई क्लेम प्राप्त हुए। लेकिन राहुल गांधी के बारे में शेयर किए गए इस दावे को लेकर किसी भी मीडिया संस्थान ने कोई खबर नहीं चलाई है।

हमने जब DNA विशेषज्ञ डॉ मार्टिन सिजो के बारे में गूगल पर सर्च किया तो हमें ऐसे किसी शख्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। इस क्लिपिंग में कहा जा रहा है कि डॉ मार्टिन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बात कही हैं। लेकिन हमारी जांच में कहीं भी ऐसा कोई भी वीडियो नहीं मिला। खबर पर विश्वास कर पाना इसलिए भी मुश्किल है, क्योंकि इसमें दावे के अलावा और कोई भी जानकारी नहीं है कि ये जांच कब, कहां और क्यों की गई। अगर खबर में ज़रा भी सच्चाई होती तो कई बड़े मीडिया चैनलों पर जरूर दिखाई गई होती। इस तरह यह स्पष्ट है कि वायरल दावा गलत है।

Result: False

Update- इस लेख को नए दावे के साथ 9 जून 2023 को अपडेट किया गया है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular