शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkफ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की फोटोशॉप्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर हुई...

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की फोटोशॉप्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर हुई वायरल

फ्रांस के राष्ट्रपति, इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में इमैनुएल मैक्रों घुटनों तक फूल मालाओं से ढके हुए नज़र आ रहे हैं। दावा किया गया है, ‘फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने पिछले दिनों फ्रेंच पॉलीनेशिया आइलैंड (French Polynesia) का दौरा किया था, जहां उनके स्वागत में उन्हें दर्जनों फूल मालाएं पहनाई गई। 

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त ट्वीट को 5,770 रिट्वीट और 41.4K लोग लाइक कर चुके हैं।  

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की तस्वीर को फेसबुक पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। 

देखा जा सकता है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की तस्वीर को ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। ANI के राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख नवीन कपूर ने भी इस तस्वीर को पोस्ट किया था, जिसे उन्होंने बाद में डिलीट कर दिया।

इमैनुएल मैक्रों

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

इमैनुएल मैक्रों

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है। 

Fact Check/Verification

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गगूल पर खोजने के दौरान हमें euronews के आधिकारिक YouTube चैनल पर, 25 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। यह वीडियो उस दौरान का है, जब इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) का फ्रेंच पॉलीनेशिया आइलेंड (French Polynesia) में स्वागत किया गया था। 1 मिनट 20 सेकेंड के इस वीडियो में, 55 सेकेंड पर असली तस्वीर को देखा जा सकता है। इस पूरे वीडियो में देखा जा सकता है कि इमैनुएल को मालाएं तो पहनाई गईं थी, लेकिन उतनी नहीं जितनी वायरल तस्वीर में दिखाई गई है।  

इमैनुएल मैक्रों

पड़ताल के दौरान, 25 जुलाई 2021 को The Economic Times और Times of India द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) का फ्रेंच पॉलीनेशिया आइलैंड  में स्वागत किया गया था। उनके स्वागत में उन्हें फूलों की मालाएं पहनाई गई थी। लेकिन इन दोनों रिपोर्ट्स में प्रकाशित की गई तस्वीर और सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर दिखने में बिल्कुल अलग है।  

अधिक खोजने पर हमें The Sun के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से पोस्ट हुआ एक वीडियो मिला। वीडियो में देखा जा सकता है कि किस तरह इमैनुएल मैक्रों का अलग-अलग तरह की माला पहनाकर स्वागत किया गया था।  

इमैनुएल मैक्रों ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 28 जुलाई 2021 को एक वीडियो ट्वीट किया था। इस ट्वीट में दिख रही तस्वीर वायरल तस्वीर से अलग है।

दोनों तस्वीरों को एक साथ देखने पर पता चलता है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर शेयर किया जा रहा है। 

इमैनुएल मैक्रों

Read More: क्या फेसबुक पर जय श्रीराम शब्द लिखे जाने के सम्बन्ध में मार्क जकरबर्ग ने दिया यह बयान?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की फोटोशॉप्ड तस्वीर शेयर की जा रही है। 

Result: Manipulated Media

Our Sources

euronews 

The Economic Times 

Times of India

The Sun

Emmanuel Macron Tweet

Comparison of Images 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular