शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कांग्रेस में हुए शामिल?

क्या उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कांग्रेस में हुए शामिल?

2 जुलाई 2021 को उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस्तीफा दे दिया था। उत्तराखंड में 2017 में विधानसभा के चुनाव होने के बाद, सबसे पहले त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया गया, उसके बाद मुख्यमंत्री की कुर्सी तीरथ सिंह रावत को सौंपी गई थी। लेकिन अब उत्तराखंड की कमान पुष्कर सिंह धामी के हाथों में सौंप दी गई है। ऐसे में सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत, भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अब कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। एक पोस्ट माध्यम से दावा किया गया है कि तीरथ सिंह रावत ने 42 विधायकों के साथ कांग्रेस की सदस्यता ले ली है।

कांग्रेस में शामिल

तीरथ सिंह रावत के कांग्रेस में शामिल होने की खबर को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या उत्तराखंड के पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत कांग्रेस में शामिल हो गए हैं? इसका सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर, हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। अगर तीरथ सिंह रावत 42 विधायकों के साथ कांग्रेस में शामिल हुए होते तो यह खबर मीडिया में जरूर होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए, हमने तीरथ सिंह रावत (Tirath Singh Rawat) का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगालना शुरू किया। खोज के दौरान, हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि तीरथ सिंह कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। उनके ट्विटर अकाउंट के बायो में लिखा है कि वो उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हैं और पौड़ी गढ़वाल से सांसद हैं। तीरथ सिंह ने पीएम मोदी के ट्वीट्स को रिट्वीट भी किया है, अगर वो भारतीय जनता पार्टी के सदस्य नहीं होते, तो वो बीजेपी या फिर पीएम मोदी के ट्वीट्स को रिट्वीट नहीं करते।

कांग्रेस में शामिल

अधिक जानकारी हासिल करने के लिए, हमने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे YouTube वीडियो के लिंक को देखा। Nation TV नामक चैनल पर यह वीडियो 3 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया है। वीडियो के मुताबिक, राजनीतिक विश्लेषकों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी से बगावत करेंगे। 9 मिनट 48 सेकेंड के इस वीडियो को पूरा देखने पर हमने पाया कि, वीडियो में तीरथ सिंह को लेकर जो अनुमान लगाया जा रहा है, उससे संबंधित उनके पास कोई ठोस सबूत नहीं है। इस वीडियो के ज़रिए लोगों तक केवल अफवाह फैलाई जा रही है।

वायरल दावे की पुख्ता जानकारी के लिए, हमने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत से संपर्क किया। हमारी बात उनके पीए विजय (Personal Assistant) से हुई, बातचीत में उन्होंने हमें बताया “तीरथ सिंह को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। तीरथ सिंह के कांग्रेस में शामिल होने की खबर पूरी तरह से अफवाह है।”

Read More: क्या ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं ब्लैक फंगस से निजात?

Conclusion

सोशल मीडिया पर, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। लोगों को भ्रमित करने के लिए इस तरह दावा किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

Twitter

YouTube

Phone Verification

Google Keywords Search


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular