शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या हाथ में किताबें लिए रोती हुई बच्ची की ये वायरल तस्वीर...

क्या हाथ में किताबें लिए रोती हुई बच्ची की ये वायरल तस्वीर अफगानिस्तान की है?

20 साल बाद एक बार फिर अफगानिस्तान में तालिबान का शासन लौट आया है। काबुल पर कब्जा जमाते ही तालिबान ने कहा कि लोगों को डरने और घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वो इस बार लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने के लिए काम करेगें। लेकिन काबुल के एयरपोर्ट पर भागते लोगों का हुजूम, गोलियों की आवाजें और विमान पर चढ़ने की कोशिश करते लोगों की तस्वीरें अपने आप में ये बताने के लिए काफी हैं कि वहां किस तरह के हालात हैं।

इसी बीच सोशल मीडिया पर हाथ में किताबें लिए हुए रोती हुई एक लड़की की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि अफगानिस्तान में तालिबानियों के कब्जे के बाद वहां रहने वाली लड़कियों की हालत को इस तस्वीर के जरिए साफ-साफ देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया।

किताबें लिए रोती हुई बच्ची

इस दौरान हमें वायरल तस्वीर साल 2019 में प्रकाशित एक अरबी न्यूज वेबसाइट Gerasa News पर मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार फिलिस्तीन के फोटो जर्नलिस्ट फदी थाबेट (Fadi Abdullah Thabet) ने उत्तरी गाज़ा में इस वायरल तस्वीर को कैमरे में कैद किया था।

किताबें लिए रोती हुई बच्ची
रोती हुई बच्ची की तस्वीर

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें फोटो जर्नलिस्ट फदी थाबेट (Fadi Abdullah Thabet) का इंटरव्यू, Israel Social TV  नामक एक यूट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 6 अगस्त 2019 को अपलोड किया गया था। इंटरव्यू के दौरान जब फदी थाबेट (Fadi Abdullah Thabet) से वायरल तस्वीर के बारे में सवाल पूछा गया, तो उन्होंने बताया कि साल 2014 में वह एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में उत्तरी गाज़ा गए थे, उसी दौरान उन्होंने इस तस्वीर को खींचा था।

बच्ची के घर पर इजराइली सेना ने बमबारी कर दी थी, जिस वजह से उसे अपने परिवार के साथ वहां से भागना पड़ा। उसी समय उन्होंने इस तस्वीर को खींचा था। थाबेट ने यह भी कहा कि सोशल मीडिया पर लोग इस तस्वीर को गलत दावों के साथ अफगानिस्तान, इराक, सीरिया और ईरान का बताकर शेयर कर चुके हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर अफगानिस्तान की नहीं बल्कि उत्तरी गाजा की है, जिसे फिलिस्तीन के फोटो जर्नलिस्ट फदी थाबेट (Fadi Abdullah Thabet) ने साल 2014 में खींचा था। 

Read More: क्या अफगानिस्तान से भारत लाये गए लोगों की है ये वायरल तस्वीर?

Result: False

Claim Review: हाथ में किताबें लिए रोती हुई बच्ची की वायरल तस्वीर अफगानिस्तान की है।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Gerasa News-https://www.gerasanews.com/article/344567

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=aReSr2nr1tE


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular