बुधवार, जून 19, 2024
बुधवार, जून 19, 2024

होमFact CheckFact Check: गुरुग्राम में हुई युवती की हत्या में नहीं है कोई...

Fact Check: गुरुग्राम में हुई युवती की हत्या में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल, वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

Claim- गुरुग्राम में एक मुस्लिम व्यक्ति ने एक हिन्दू युवती की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी।

Fact- वायरल दावा गलत है। इस घटना में कोई साम्प्रादायिक एंगल नहीं है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें ज़मीन पर खून से लथपथ एक लड़की पड़ी हुई है और एक महिला किसी युवक को चप्पल से पीटती हुई दिख रही है। वीडियो (चेतवानी: वीडियो में मौजूद दृश्य विचलित करने वाले हैं) शेयर कर दावा किया गया है कि गुरुग्राम में एक मुस्लिम व्यक्ति ने एक हिन्दू युवती की चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी।

Courtesy: Twitter @_deepakji

पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इंटरनेट पर कुछ कीवर्ड सर्च किया। हमें इस घटना से सम्बंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें यह वीडियो मौजूद है। इन मीडिया रिपोर्ट्स को ध्यान से पढ़ने पर हमने यह पाया कि यह घटना हरियाणा के गुरुग्राम स्थित एक गांव में घटित हुई है। हालांकि, इनमें किसी मुस्लिम युवक अब्दुल का नाम नहीं था।

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार, युवक का नाम राजकुमार है। दरअसल लड़की और लड़के की सगाई कुछ महीने पहले हुई थी, लेकिन आपसी विवाद की वजह से यह सगाई टूट गई थी। युवक फिर भी युवती से शादी करना चाहता था। लड़की के इनकार करने की वजह से नाराज़ युवक ने चाकू से गोदकर उसकी हत्या कर दी। पुलिस ने हत्या के आरोपी राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया है। 

हमारी पड़ताल के अनुसार, यह घटना गुरुग्राम पुलिस के वेस्ट जोन अंतर्गत पालम विहार की है। हमने ज्यादा जानकारी के लिए पालम विहार पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर दीपक कुमार से संपर्क किया। उन्होंने भी हमें यही बताया कि “युवक और युवती हिंदू धर्म से ताल्लुक रखते है और इसे धार्मिक रंग देने का दावा गलत है।“ 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट हो जाता है कि गुरुग्राम में हुई युवती की हत्या में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। वीडियो फर्जी दावे के शेयर किया जा रहा है। 

Result: False 

Report Dainik Bhaskar
Tweet by Gurugram Police
Telephonic Conversation With SHO Palam Vihar Police station

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular