रविवार, जून 23, 2024
रविवार, जून 23, 2024

होमFact Checkहमास के हमले में इसराइली कपल की मौत का वायरल दावा फ़र्ज़ी...

हमास के हमले में इसराइली कपल की मौत का वायरल दावा फ़र्ज़ी है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
हमास के हमले में मारे जाने से पहले इसराइली कपल अमित-नीर ने ली यह अंतिम तस्वीर

Fact
नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है. अमित और नीर दोनों ही सुरक्षित हैं.

इसराइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष (Israel-Palestine Conflict) के बीच सोशल मीडिया पर एक दूसरे को चूमते एक कपल की तस्वीर शेयर की जा रही है. तस्वीर को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि यह म्यूजिक फेस्टिवल में भाग लेने पहुंचे प्रेमी युगल अमित और नीर की अंतिम तस्वीर है, जिसे हमास लड़ाकों ने मार डाला.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में दिख रहे प्रेमी युगल की मौत का वायरल दावा फ़र्ज़ी है. अमित बार ने न्यूजचेकर(Newschecker) से बातचीत में इस बात की पुष्टि कीकि वे और नीर दोनों ही सुरक्षित हैं.

7 अक्टूबर को दक्षिणी इसराइल में चल रहे एक म्यूजिक फेस्टिवल में गाज़ा पट्टी की तरफ़ से बड़ा हमला हुआ था. इस हमले की ज़िम्मेदारी फ़िलिस्तीन के संगठन हमास ने ली, जो अमेरिका, इंग्लैंड समेत कई देशों द्वारा एक घोषित आतंकवादी संगठन है. इस हमले में सैंकड़ों लोगों की मौत हो गई हमास के हमले के बाद इसराइल ने भी युद्ध की घोषणा की. इसराइल ने भी हमास के कई सैन्य ठिकानों पर हमले किए. इस संघर्ष में अब तक हज़ारों लोगों की मौत हो चुकी है.

वायरल तस्वीर को फ़ेसबुक पर भावुक करने वाले लंबे कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है, “यह तस्वीर इजराइल में उस रात चल रहे संगीत समारोह में भाग लेने वाले एक प्रेमी युगल अमित और नीर द्वारा ली गई थी, जब वे हमास के आतंकवादियों से बचने के लिए झाड़ियों में छिपे हुए थे. उस पार्टी में सैकड़ों युवा इजराइलियों की हत्या कर दी गई थी. अमित और नीर ने जब जान लिया था कि जिंदा बचना नामुमकिन है तब उन्होंने मरने से पूर्व अपने प्रेम की स्मृति को मोबाइल में कैद कर दुनिया को हमास की क्रूरता और अपने प्रेम की आखिरी छवि दिखाने के लिए खींच ली थी”.

हमले में इसराइली कपल की मौत
Courtesy: FB/Sanatani Hindu

फ़ेसबुक पर वायरल दावे वाले अन्य पोस्ट आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले उस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें यह तस्वीर डेली मेल की वेबसाइट पर 9 अक्टूबर 2023 को प्रकाशित एक रिपोर्ट में मिली. 

हमले में इसराइली कपल की मौत
Courtesy: Daily Mail

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, 7 अक्टूबर को इसराइल में सुपरनोवा फेस्टिवल पर हुए हमले के दौरान वहां मौजूद रहे एक कपल अमित बार और नीर ने हालात बयां करते हुए अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की. फेस्टिवल पर हुए हमले के दौरान प्रेमी युगल जीव नाम के अपने एक मित्र से बिछड़ गए, जो हमले के दौरान लोगों को बचा रहे थे.

इस दौरान हमें एबीसी न्यूज़ के इंस्टाग्राम अकाउंट से भी 12 अक्टूबर को शेयर की गई यह तस्वीर मिली. तस्वीर के साथ मौजूद कैप्शन में बताया गया था कि सुपरनोवा म्यूजिक फेस्टिवल पर हुए हमले के दौरान कई घंटों तक झाड़ियों में छिपने के दौरान इसराइली जोड़े अमित बार और नीर डीजोर्नो ने यह तस्वीर खींची थी. अमित बार ने एबीसी न्यूज़ को यह भी बताया था कि उसके प्रेमी ने यह सोच कर तस्वीर ली ताकि जब हम घर पहुंचे तो यह हमें एक दूसरे के प्रति ताकत और प्यार की याद दिलाता रहे. अमित और नीर दोनों अपने 28 वर्षीय दोस्त जीव हजबी से बिछड़ गए थे. जीव अभी भी लापता है.

Courtesy: Instagram/abcnews

इसके बाद ऊपर मिली जानकारी के आधार पर हमने अमित बार का इंस्टाग्राम अकाउंट खंगाला, तो हमें 9 अक्टूबर 2023 को किया गया पोस्ट मिला.

Courtesy: Instagram/amit_bar

तस्वीर के साथ हिब्रू और अंग्रेज़ी भाषा में लिखा कैप्शन भी मौजूद था. अमित बार अपने प्रेमी नीर को संबोधित करते हुए लिखती हैं, “मेरे लिए यह संक्षेप में बताना अभी भी कठिन है कि हम वहां किस दौर से गुजरे हैं क्योंकि जीव अभी भी लापता है, और जब तक वह घर नहीं आता तब तक कुछ भी ख़त्म नहीं होगा. इसकी शुरुआत रॉकेटों से हुई, यह तनावपूर्ण था लेकिन फिर भी मैं खुद को हौंसला देने में कामयाब रही, शायद सब कुछ ठीक होगा”.

आगे वो वहां हुए हमले के खौफनाक मंजर का जिक्र करते हुए लिखती हैं कि तुमने(नीर) एक सेल्फी लेने का फैसला किया. मुझे इसपर गुस्सा भी आया और मैंने यह भी सोचा की आखिर इसकी क्या जरूरत है. लेकिन मैंने खुद को समझाया कि अगर हम मर भी जाते हैं तो हमारे परिवारों के पास एक याद होगी कि हमने अंतिम समय तक एक दूसरे को प्यार किया. अंत में वो लिखती हैं कि हम प्रार्थना करते हैं कि जीव वापस आ जाए.

अमित बार के इस पोस्ट पर नीर ने भी 9 अक्टूबर को कमेंट करते हुए लिखा है कि “अगर तुमको कुछ हो जाता, मैं सोच भी नहीं सकता कि मुझ पर क्या बीतेगी. मैं जीव और अन्य दोस्तों के सलामती से वापस आने की दुआ करता हूं”.

हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए इसराइली नागरिक अमित बार से भी संपर्क किया, तो उन्होंने हमें बताया कि वे और नीर दोनों ही सुरक्षित हैं और अपने मित्र जीव को खोजने की कोशिश में लगे हुए हैं. अमित ने यह भी कहा कि यह तस्वीर उन्होंने दूसरे लोगों को आशा देने के मक़सद से शेयर की है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि प्रेमी युगल की मौत का वायरल दावा फ़र्ज़ी है. अमित और नीर दोनों ही सुरक्षित हैं.

Result- False

Our Sources
Daily Mail: Article Published on 9th Oct 2023
ABC News Instagram Account: Post on 12th Oct 2023
Amit Bar Instagram Account: Post on 9th Oct 2023
Conversation with Amit Bar on Instagram

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular