रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckHealth and WellnessFact Check: स्ट्रोक और हार्ट अटैक को ठीक करने का दावा करता...

Fact Check: स्ट्रोक और हार्ट अटैक को ठीक करने का दावा करता यह पोस्ट फर्जी है

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे से छुटकारा पाने के लिए एक कैप्सूल ही काफी है।

Fact
फेसबुक पर वायरल हो रहा यह दावा फ़र्ज़ी है।

एक फेसबुक पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे से छुटकारा पाने के लिए एक कैप्सूल ही काफी है। मेडिकल टिप्स (Medical Tips) नामक फेसबुक पेज से यह दावा तेज़ी से वायरल हो रहा है।

11 दिसंबर 2023 को साझा किये गए पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है कि ’70 साल की उम्र में भी 3 दिन में दूर हो जाता है हाइपरटेंशन।’ साझा किये गए वीडियो में दिखाया है कि आज तक चैनल के न्यूज़ एंकर सईद अंसारी न्यूज़ शो के दौरान यह कह रहे हैं कि ”स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे से छुटकारा पाने के लिए एक कैप्सूल ही काफी है। एक भारतीय डॉक्टर की नई दवा की बदौलत भारत में 20 हजार से ज्यादा लोग उच्च रक्तचाप से ठीक हो चुके हैं।” जिसके बाद एक व्यक्ति कहते दिख रहे हैं कि ”मैं गारंटी देता हूँ कि दवा के पहले उपयोग से आपका रक्तचाप सामान्य हो जाएगा। दो सप्ताह के बाद आपकी रक्त वाहिकाएं कोलेस्ट्रॉल से साफ़ हो जाएंगी, और उच्च रक्तचाप हमेशा के लिए गायब हो जाएगा। स्ट्रोक और दिल के दौरे का खतरा शून्य हो जाएगा।” इस वीडियो में आगे कहा जाता है कि ”भारत में बीस हजार लोगों ने इस उपाय को आजमाया और उच्च रक्तचाप से छुटकारा पाया। भारतीय उच्च रक्तचाप कार्यक्रम में शामिल हों। आज प्रमोशन का आखिरी दिन है।”

Courtesy: FB/Medical Tips

यह दावा हमें अपनी WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ है।

हालांकि, अपनी जांच में हमने पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है और न्यूज़ एंकर सईद अंसारी का यह वीडियो एडिटेड है। सईद अंसारी के किसी वीडियो में ऐसा दावा नहीं किया गया है। फेसबुक पर किये गए इन दावों के पीछे का मकसद लोगों से फ़र्ज़ी लिंक पर अपने फायदे के लिए क्लिक कराना है।

Fact Check/Verification

अपनी जांच की शुरुआत में हमने इस वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा। देखने से ही पता चलता है की जो शब्द बोले जा रहे हैं और जो सुनाई दे रहे हैं दोनों में बहुत अंतर है। लिपसिंक और बातें मेल नहीं खाती हैं। शब्दों का उच्चारण कम्प्यूटराइज़्ड है। जिससे साफ़ हो जाता है कि यह वीडियो एडिटेड है।

आगे हमने गूगल कीवर्ड सर्च करके पता लगाने की कोशिश की कि क्या ऐसी कोई रिपोर्ट है, जहाँ इस दावे की पुष्टि होती हो कि ऐसा कोई कैप्सूल आ चुका है जिसकी सिर्फ एक ख़ुराक से स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे से छुटकारा पाया जा सकता हो। हमें ऐसी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

इस दावे की पड़ताल के लिए हमने मेडिकल अफसर डॉ रवजीत से बात की। उन्होंने हमें बताया कि ”ऐसा कोई सबूत नहीं है कि कोई सिर्फ एक खुराक कैप्सूल/टैबलेट से उच्च रक्तचाप को ठीक कर सकता है, इसके पीछे कई कारण/ईटियोलॉजी हैं। यह कहना कि एक खुराक कैप्सूल दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को शून्य कर सकता है, भ्रामक है।”

पड़ताल में आगे हमने वायरल दावे के साथ साझा किये गए लिंक को खोला जो एक रेसिपी पेज पर खुलता है। यह लिंक न तो किसी दवाई से संबंधित जानकारी देता है और न ही कोई निर्देश, बल्कि सीधा रेसिपी पेज पर खुलता है जहाँ बहुत से विज्ञापन हैं पर दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है।

ऐसे ही एक अन्य दावे पर Newschecker पहले भी Fact Check कर चुका है, जहां पत्रकार सुधीर चौधरी और पत्रकार रजत शर्मा के हवाले से यही दावा किया जा रहा था कि एक भारतीय डॉक्टर ने ऐसी दवा विकसित की है जो एक ही खुराक में ब्लड शुगर को सामान्य कर देती है। इस वीडियो में आगे कहा जाता है कि वह अपने इस परिणाम में इतना विश्वास करते हैं कि डायबिटीज़ ठीक ना कर पाने पर वह आपको 100 मिलियन रूपये देंगे। अपनी जांच में हमने उस दावे को भी फ़र्ज़ी पाया था। इस रिपोर्ट को आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि यह दावा फ़र्ज़ी है और न्यूज़ एंकर सईद अंसारी का यह वीडियो एडिटेड है। फेसबुक पर किये गए इन दावों के पीछे मकसद लोगों से फर्ज़ी लिंक पर अपने फायदे के लिए क्लिक कराना है।

Result: False

Our Source
Conversation with Dr Ravjeet, MBBS, Medical Officer, PCMS 1, Mata Kaushalya Hospital, Patiala,Punjab


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular