गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमFact Checkपाकिस्तान में हिन्दू महिला के अपहरण का वीडियो बताकर मनजिंदर सिंह सिरसा,...

पाकिस्तान में हिन्दू महिला के अपहरण का वीडियो बताकर मनजिंदर सिंह सिरसा, Republic TV और Hindustan Times ने फैलाई फ़ेक न्यूज़

भारतीय जनता पार्टी के नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने 21 दिसंबर को एक वीडियो ट्वीट किया। इस वीडियो के साथ सिरसा ने लिखा कि सिंध-पाकिस्तान के उमरकोट में एक हिन्दू महिला को दिनदहाड़े कोर्ट के बाहर से अगवा कर लिया गया। मनजिंदर के इस ट्वीट को ये लेख लिखे जाने तक 400 से ज्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है। 

इस वीडियो को Hindustan Times, Republic TV, और Times Now जैसे प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों ने भी इस वीडियो को अपनी ख़बर में दिखाया।

हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इस वीडियो को मनजिंदर सिंह सिरसा के सौजन्य से चलाया, जहां उन्होंने बताया कि किस तरह से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही उन्होंने इसे पाकिस्तान में मंदिरों पर हुए हमलों से भी जोड़ा।

वहीं दूसरी तरफ Republic TV ने भी इस वीडियो को सिरसा के ट्वीट के आधार पर ही रिपोर्ट किया। इस दौरान चैनल ने मनजिंदर सिंह सिरसा से फोन पर बात की, जहां सिरसा ने बताया कि किस तरह पाकिस्तान के सिंध में एक 19 साल की विवाहित युवती को दिन-दहाड़े अगवा कर उसके साथ पहले रेप किया गया और फिर उसका निकाह एक दूसरे आदमी के साथ करवा कर धर्म परिवर्तन कर दिया गया। सिरसा ने आगे बताया कि इस तरह की घटनाएं पाकिस्तान में आम हो चली हैं। 

Fact Check/ Verification

महिला को बालों से पकड़कर बुरी तरह घसीटते हुए ले जाते इस वीडियो को हमने Google पर Keywords की मदद से तलाशने की कोशिश की। इस दौरान हमें पाकिस्तान के कुछ अख़बारों के ऑनलाइन पोर्टल पर इस वीडियो से जुड़ी ख़बर मिली। Dawn में छपी 21 दिसंबर की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के उमरकोर्ट में 40 साल की एक महिला (तेजहन) पर उसके पति (हरचंद भील) और कुछ अन्य लोगों द्वारा सिविल कोर्ट के बाहर हमला किया गया। महिला ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि वह अपने पति से तलाक लेना चाहती है इसलिए कोर्ट गई थी।

पाकिस्तान में हिन्दू महिला के अपहरण
21 दिसंबर 2021 को डॉन में प्रकाशित ख़बर का स्क्रीनशॉट

The Pakistan Daily ने भी इस ख़बर को प्रकाशित किया है जहां उन्होंने वायरल वीडियो के एक स्क्रीनशॉट को भी लगाया है। 

20 दिसंबर 2021 को द पाकिस्तान डेली में प्रकाशित रिपोर्ट का स्क्रीनशॉट

पाकिस्तान में हिन्दू महिला के अपहरण का नहीं है वीडियो

Newschecker से बातचीत में Dawn और The Pakistan Daily के लिए यह ख़बर लिखने वाले पत्रकार Allah Bux Arisar (अल्लाह बक़्श अरिसर) ने बताया कि यह मामला अपहरण का नहीं बल्कि घरेलू हिंसा का था। यह महिला कोर्ट से लौट रही थी। महिला के पति को लगा कि वो जबरन घर ले जाकर महिला का तलाक की अर्जी खारिज करने के लिए मना लेगा। यह पूरा वाक्या कैमरे में कैद होने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस मामले में FIR की जा चुकी है और महिला के पति समेत 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

आपको बता दें कि उमरकोट जो पहले अमरकोट के नाम से जाना जाता था एक हिंदू बहुल इलाका रहा है। हालांकि बीते कुछ वक्त से यहां पलायन बढ़ता जा रहा है। भारत और पाकिस्तान के अलग होने के बाद उमरकोट में 80 प्रतिशत हिंदू थे। 

Conclusion

बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने एक घेरलू हिंसा के मामले को पाकिस्तान में हिंदूओं पर अत्याचार से जोड़कर ट्वीट किया। जिस महिला को वीडियो में कुछ लोग घसीट रहे हैं वह अपने पति से तलाक लेने के लिए कोर्ट पहुंची थी। महिला को जबरन ले जाने वाले लोगों में उसका पति भी शामिल था। यह दोनों एक ही समुदाय के हैं। 

Result: Misleading

Read More: झाड़-फूंक के मामले को दिया गया जबरन धर्म परिवर्तन का एंगल

Our Source

Dawn: https://www.dawn.com/news/1664952

The Pakistan Daily: https://thepakistandaily.com/married-woman-faces-humiliation-for-approaching-the-court/

Local Reporter: Allah Bux Arisar


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.
Preeti Chauhan
Preeti Chauhan
Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 9 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular