गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का है यह...

क्या हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का है यह वायरल वीडियो?

एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में हिंसा फैलाई जा रही है। दरअसल पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके हैं। चुनाव में आए नतीजों के साथ ममता बनर्जी ने तीसरी बार सूबे की कमान भी संभाल ली है। लेकिन राज्य के कई इलाकों से हिंसा की खबरें लगातार आ रही हैं। हर दिन सोशल मीडिया पर बंगाल हिंसा से जुड़ी नई तस्वीरें और वीडियोज सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में भगवा झंडा लिए हुए एक गुट, लाठी-डंडे और ईंट-पत्थरों से कुछ लोगों पर हमला करता नजर आ रहा है। 

दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल का है। वीडियो में मार-पीट कर रहे लोग पश्चिम बंगाल के हिंदू हैं। जिन्हें कुछ समय पहले पीटा जा रहा था। अब उन्होंने पलटवार करना शुरू कर दिया है। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, “बंगाल का हिन्दू जाग चुका है। बंगाल के हिंदुओं ने पलटवार करना शुरू कर दिया है। अभी देखना लोकतंत्र खतरे में आ जाएगा।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle नामक टूल की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का बताकर हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वीडियो
हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का है यह वायरल वीडियो

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से हमने गूगल सर्च किया। इस प्रक्रिया के दौरान हमें पता चला कि 4 वीडियोज को जोड़कर वायरल वीडियो को बनाया गया है। 

पहला वीडियो 

पड़ताल के दौरान हमें पहला वीडियो shiv sena bal thakre नाम के एक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 13 जुलाई 2017 को अपलोड किया गया था। प्राप्त वीडियो में दिए गए कैप्शन के मुताबिक वायरल वीडियो पंजाब के फगवाड़ा में शिवसेना और मुस्लिमों के एक गुट के बीच हुई झड़प का है।

इसी जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक रिपोर्ट The Indian Express की वेबसाइट पर मिली। जिसे 23 जुलाई 2016 को प्रकाशित किया गया था। 

प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब के फगवाड़ा में अमरनाथ यात्रा के दौरान आई बाधा के खिलाफ शिवसेना प्रदर्शन कर रही थी। प्रदर्शन के दौरान पाकिस्तान विरोधी नारे लगाते हुए लोकल मुस्लिमों पर निशाना साधा जा रहा था।

जिसके बाद मुस्लिमों के एक गुट ने शिवसेना के इस रवैये का विरोध करते हुए फगवाड़ा की जामा मस्जिद के शाही इमाम उवैस-उर-रहमान के नेतृत्व में एक मार्च निकाला। शिवसेना के नेताओं ने भी अपने राज्य उपाध्यक्ष इंद्रजीत करवाल के नेतृत्व में एक विरोध मार्च निकाला। फिर दोनों गुटों के बीच झड़प हो गई।

हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वीडियो
हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का दावा गलत
हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वीडियो
हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का दावा गलत

हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वायरल वीडियो

दूसरा वीडियो

पड़ताल के दौरान हमें दूसरा वीडियो Mohd Sarfe Alam नाम के एक फेसबुक अकाउंट पर मिला। जिसे 5 जून 2015 को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में बताया गया है कि, ये वीडियो यूपी के करौली गांव का है। जहां पर हिंदुओं के एक गुट ने मस्जिद के बाहर तोड़फोड़ और पत्थरबाजी की। हमने कई कीवर्ड्स के जरिए इस घटना के बारे में सर्च करने की कोशिश की। लेकिन हमारे हाथ कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं लगी। लेकिन इस वीडियो के जरिए ये साफ हो गया कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल हिंसा का नहीं है।

हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वीडियो

तीसरा वीडियो 

पड़ताल के दौरान हमें तीसरे वीडियो से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट Zee News और Times Of India की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली। इन रिपोर्ट्स को 23 मार्च 2019 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक होली के मौके पर हरियाणा के गुरुग्राम में कुछ युवकों ने एक मुस्लिम परिवार पर लाठी-डंडों, लोहे की रॉड और तलवारों से हमला किया था। ये वीडियो उसी दौरान का है।

इसका पश्चिम बंगाल हिंसा से कोई संबंध नहीं है। सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो में मौजूद चौथे वीडियो से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। हालांकि चौथे वीडियो में किसी भी शख्स ने मास्क नहीं पहना है। जिसे देखकर ऐसा मालूम होता है कि ये वीडियो भी काफी पुराना हो सकता है। लेकिन हम आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।

हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है वीडियो

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो का पश्चिम बंगाल हिंसा से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का नहीं है। वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के जरिए 4 वीडियोज को जोड़कर एक वीडियो तैयार किया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Read more – क्या राहुल और सोनिया गांधी के साथ खड़ा शख़्स ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वाला नवनीत कालरा है?

Result: False

Claim Review: हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Zee News –https://zeenews.india.com/hindi/india/delhi-haryana/mob-attacked-a-muslim-family-in-gurugram-police-hand-out-even-after-48-hours/508861

Facebook –https://www.facebook.com/people/Mohd-Sarfe-Alam/100005550648597/

Times Of India-https://timesofindia.indiatimes.com/city/gurgaon/with-go-to-pak-taunt-mob-attacks-family-in-gurugram-on-holi/articleshow/68530173.cms

YOUTUBE-https://www.youtube.com/watch?v=OIhq6fN5cs8

The Indian Express –https://indianexpress.com/article/india/india-news-india/communal-protest-in-phagwara-shiv-sena-workers-muslims-clash-2930863/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular