शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: तेलंगाना में कथित तौर पर अश्लील हरकत करते पकड़े गए...

Fact Check: तेलंगाना में कथित तौर पर अश्लील हरकत करते पकड़े गए आइसक्रीम विक्रेता के मुस्लिम होने का वायरल दावा फ़र्ज़ी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
तेलंगाना में मुस्लिम आइसक्रीम विक्रेता ने अश्लील हरकत कर आइसक्रीम को दूषित कर दिया.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर एक हैरान करने वाला वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक ठेले के सामने खड़ा शख्स कथित तौर पर सार्वजनिक रूप से अश्लील हरकत करते दिख रहा है. वीडियो को इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है कि तेलंगाना में मुस्लिम आइसक्रीम विक्रेता ने अश्लील हरकत कर आइसक्रीम को दूषित कर दिया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि कथित तौर पर अश्लील हरकत करने वाला आइसक्रीम विक्रेता मुस्लिम नहीं है. वारंगल पुलिस ने भी इसकी पुष्टि की है.

करीब 22 सेकेंड के इस वीडियो में ठेले के सामने खड़ा एक शख्स कथित तौर पर अश्लील हरकतें करता दिखाई दे रहा है. वीडियो में ही शख्स की दूसरी तस्वीर भी है, जिसमें एक पुलिसकर्मी भी मौजूद है.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ वेरिफाईड X अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसमें ठेलेवाले व्यक्ति को मुस्लिम बताते हुए लिखा गया है कि “तेलंगाना के नेकोंडा पुलिस ने उक्त मुस्लिम शख्स पर मुक़दमा दर्ज किया है”.

   Courtesy: X/bhagwakrantee

Fact Check/ Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें न्यूज आउटलेट इंडिया टुडे की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

   Courtesy: India Today

20 मार्च 2024 को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि तेलंगाना के वारंगल में अश्लील हरकत कर आइसक्रीम को दूषित करते एक आइसक्रीम विक्रेता का वीडियो सामने आया था. जिसके बाद उक्त शख्स की पहचान राजस्थान निवासी कालूराम कुरबिया के रूप में हुई थी, जो वारंगल जिले के नेकोंडा में आइसक्रीम बेचता था. 

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि वीडियो सामने आने के बाद कालूराम को पुलिस कस्टडी में भेजा गया और उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 294 के तहत मामला भी दर्ज किया गया है. साथ ही एक फ़ूड इंस्पेक्टर ने उक्त ठेले से आइसक्रीम का सैम्पल भी लिया था.

जांच में हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर भी 20 मार्च 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि वारंगल के नेकोंडा में सड़क किनारे आइसक्रीम बेचने वाले राजस्थान निवासी कालूराम कुरबिया का वीडियो सामने आया है. जिसमें वह अश्लील हरकत कर कथित तौर पर आइसक्रीम को दूषित करता नज़र आ रहा है.

     

 Courtesy: NBT HINDI

यह वीडियो ठेले के पास खड़े एक शख्स ने रिकॉर्ड किया था. वीडियो सामने आने के बाद नेकोंडा पुलिस ने कालूराम पर मामला दर्ज कर उसको हिरासत में ले लिया और साथ ही उसके ठेले को भी जब्त कर लिया. इसके बाद पुलिस ने फूड इंस्पेक्टर को बुलाकर उसके सैम्पल भी लिए. 

पड़ताल के दौरान हमें नेकोंडा थाने के एसएचओ द्वारा 19 मार्च को किया गया एक ट्वीट भी मिला. इस ट्वीट में वही तस्वीर मौजूद है, जो वायरल वीडियो में भी मौजूद है.

   Courtesy: X/Sho_Nekkonda

हमारी जांच में अभी तक यह तो साफ़ हो गया था कि पुलिस ने कथित अश्लील हरकत के मामले में जिस आइसक्रीम विक्रेता पर कार्रवाई की है, उसका नाम कालूराम कुरबिया है.

इसके बाद हमने कालूराम कुरबिया के मुस्लिम होने वाले दावे की भी पड़ताल की. इस दौरान हमने नेकोंडा थाने के सब इंस्पेक्टर एम महेंद्र से संपर्क किया. उन्होंने व्यक्ति के मुस्लिम होने के दावे का खंडन करते हुए साफ़ कहा कि इस घटना में किसी भी तरह का धार्मिक दृष्टिकोण नहीं है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि अश्लील हरकत करते आइसक्रीम विक्रेता के मुस्लिम होने का वायरल दावा फ़र्ज़ी है.

Result: False

Our Sources
Article Published by India Today on 20th March 2024
Article Published by NBT Hindi on 20th March 2024
Telephonic Conversation with Nekkonda Sub Inspector

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular