रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkगुजरात में आदिवासी महिला की पिटाई के वीडियो को उत्तर प्रदेश का...

गुजरात में आदिवासी महिला की पिटाई के वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर

ट्विटर पर 2 मिनट की एक वीडियो बहुत वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक महिला को बेरहमी से पीट रहे हैं। लड़की दर्द से चिल्ला रही है लेकिन वहां पर मौजूद लोग केवल तमाशा देख रहे हैं। लोग इस महिला को लात और डंडे से पीट रहे हैं। जबकि एक आदमी उस महिला के बाल पकड़कर खींचता है और जमीन पर धकेल देता है। दावा किया जा रहा है कि दलित महिला के साथ बदसलूकी हो रही है।

Fact Check

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ टूल्स की मदद से वायरल वीडियो को खंगाला। वायरल वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

नीचे देखा जा सकता है कि हमारे आधिकारिक व्हाट्सएप नंबर पर भी एक यूज़र द्वारा वायरल वीडियो की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

InVID की मदद से मिले कुछ कीफ्रेम्स को Yandex Search करने पर हमें कई परिणाम मिले।


The Lallantop और प्रभासाक्षी द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के दूरदराज के एक गांव में कुछ दिन पहले एक लड़के के साथ चले जाने पर 16 साल की एक आदिवासी लड़की को उसके पिता और स्थानीय निवासियों की मौजूदगी में तीन लोगों ने बेरहमी से पीटा। नाबालिग लड़की की पिटाई का यह मामला आदिवासी इलाके का है। पुलिस ने बताया कि इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं की हुई है।


https://www.thelallantop.com/oddnaari/guajrat-chhota-udepur-district-police-detained-15-people-for-publicly-beating-17-year-old-girl-video-viral/
https://www.prabhasakshi.com/national/video-of-minor-girl-beaten-up-in-chhota-udaipurgujarat-viral

फेसबुक पर हमें SP Sonbhadra द्वारा अपलोड की गई 40 सेकेंड की एक वीडियो मिली। पुलिस अधीक्षक सोनभद्र ने बयान जारी किया और बताया कि वायरल वीडियो का उत्तर प्रदेश के सोनभद्र से कोई संबंध नहीं है।

https://www.facebook.com/sp.sonbhadra/videos/1990658107737579

YouTube खंगालने पर हमें ibn news और News18 Gujarati द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि छोटा उदयपुर में आदिवासी महिला की लोगों ने पिटाई की।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के नाम पर वायरल हो रही वीडियो फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि गुजरात के छोटे उदयपुर के वीडियो को जानबूझकर कुछ लोग भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

Result: False

Tools Used:

  • Yandex Search
  • Media Reports
  • YouTube Search
  • Twitter Search
  • Facebook Search

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular