रविवार, मई 26, 2024
रविवार, मई 26, 2024

होमFact Checkक्या एशिया का सबसे गरीब देश है भारत?

क्या एशिया का सबसे गरीब देश है भारत?

व्हाट्सएप पर एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी और भारत को लेकर एक दावा किया जा रहा है। दावे के मुताबिक, मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं तो दूसरी तरफ भारत एशिया का सबसे गरीब देश बन गया है। 

भारत एशिया

इस दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

इस दावे को पिछले साल दिसंबर 2020 में कई फेसबुक यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था।

भारत एशिया
भारत एशिया

ट्विटर पर भी इस दावे को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

भारत एशिया

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दोनों दावों की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की।

क्या मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी हैं?

Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें 7 अप्रैल 2021 को Financial Express, नवभारत टाइम्स और इंडिया टीवी द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्टस् मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर आदमी हैं। फोर्ब्स ने साल 2021 की भारत के सबसे अमीर अरबपतियों की सूची जारी की थी। इस सूची में मुकेश अंबानी को पहला स्थान मिला, गौतम अडाणी को दूसरा स्थान मिला और तीसरा स्थान शिव नडार को मिला था।

भारत एशिया

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Forbes.com की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इस वर्ष एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं। अगर हम पूरी दुनिया के अमीर लोगों की बात करें तो मुकेश अंबानी इस समय 10 वें स्थान पर आते हैं। लेख के मुताबिक मुकेश अंबानी का नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है।

भारत एशिया
भारत एशिया

Forbes की आधिकारिक वेबसाइट पर हमने मुकेश अंबानी के बारे में खोजा। पड़ताल के दौरान हमने जाना कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और पूरी दुनिया में वो अमीरों के मामले में 10 वें नंबर पर आते हैं। उनका नेटवर्थ 84.5 अरब डॉलर है।

भारत एशिया

Bloomberg Billionaires Index की आधिकारिक वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पूरी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में मुकेश अंबानी 12वें स्थान पर हैं।

क्या भारत एशिया का सबसे गरीब देश है?

इस दावे की तह तक जाने के लिए हमने World Population Review और World List Mania की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान मिली जानकारी के मुताबिक एशिया का सबसे गरीब देश नॉर्थ कोरिया (North Korea) है। प्राप्त रिपोर्ट्स में कहीं भी यह नहीं बताया गया है कि भारत एशिया का सबसे गरीब देश है।

भारत एशिया

पड़ताल के दौरान हमने WorldBank.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जीडीपी (GDP) को खंगाला। खोज के दौरान हमने पाया कि पहले के मुकाबले भारत के जीडीपी रेट में गिरावट आती जा रही है।

अब हमने Poverty of India के बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास किया। Down to Earth द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट के मुताबिक देश में फैली महामारी की वजह से देश में तेजी से गरीबी देखने को मिल रही है। गांव में रहने वाले ज्यादातर असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोग गरीब हैं।

Read More: क्या पहली बार मिज़ोरम पहुंची भारतीय रेल की है यह वायरल तस्वीर?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर किया जा रहा दूसरा दावा सही नहीं है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि भारत एशिया का सबसे गरीब देश नहीं है।


Result: Partially False


Our Sources

WorldBank.org

Down to Earth

World Population Review

World List Mania

Bloomberg Billionaires Index

Forbes.com


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करेंcheckthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular