मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
मंगलवार, दिसम्बर 7, 2021
होमFact Checkक्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का हुआ निधन?

क्या पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का हुआ निधन?

सोशल मीडिया पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है। दावे के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री का निधन हो गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

बीते 13 अक्टूबर को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की तबीयत अचानक खराब हो गई। उन्हें सांस लेने में तकलीफ होने की वजह से उसी शाम दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया। गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री की तबीयत लगातार खराब चल रही है। उन्हें किसी न किसी समस्या के चलते आए दिन अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। मनमोहन सिंह इसी साल अप्रैल महीने में कोरोना से भी संक्रमित पाए गए थे। सोशल मीडिया पर अब उनके देहांत का दावा किया जा रहा है।

ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी बड़े राजनेता या शख्सियत के अस्पताल में भर्ती होने के बाद, उनको लेकर गलत खबरें फैलाई गई। इससे पहले भी हमारी टीम द्वारा इस तरह के कुछ फेक दावों का फैक्ट चेक किया जा चुका है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल दावे को कई अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

सोशल मीडिया पर देश के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को लेकर एक दावा वायरल हो रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री नहीं रहे

फेसबुक पर वायरल हुए दावे को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, झारखंड के मंत्री हफीजुल हसन ने भी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को श्रद्धांजलि दी थी।

Fact Check/Verification

क्या सच में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हमारे बीच नहीं रहे? वायरल दावे की सत्यता जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए खोजना शुरू किया। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री की मृत्यु को लेकर कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई। चूँकि वायरल दावे की पड़ताल करने पर हमें अधिकारिक तौर पर कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई, जिससे यह संदेह प्रबल होता है कि दावे में कुछ गड़बड़ जरूर है। 

हमने एक बार फिर से कुछ अन्य कीवर्ड्स की मदद से दोबारा गूगल खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं। दावे को लेकर नवभारत टाइम्स, India Tv और और News18 द्वारा लेख प्रकाशित किए गए हैं। बतौर रिपोर्ट्स, पूर्व प्रधानमंत्री को डेंगू है, लेकिन अब उनकी हालत में सुधार हो रहा है और वह खतरे से बाहर हैं

वायरल दावे पर अधिक के लिए हमने ट्विटर पर एडवांस सर्च की सहायता से खोजना शुरू किया, तो हमें न्यूज एजेंसी ANI और The Times Of India का एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट के मुताबिक, मनमोहन सिंह के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है, जिससे पुष्टि होती है कि वायरल हो रहा दावा फर्जी है।

ANI और The Times Of India के मुताबिक, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को डेंगू हुआ है, लेकिन अब उनकी हालत में सुधार हो रहा है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा दावा गलत है। मनमोहन सिंह अभी जीवित हैं और उनकी हालत में भी सुधार हो रहा है।

Result: Fabricated News

Our Sources

Media Reports

Twitter Handle- https://twitter.com/timesofindia/status/1449304364904955908?t=YeW5q77h-jQs6CBK8afhaQ&s=08


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular