रविवार, अगस्त 7, 2022
रविवार, अगस्त 7, 2022

होमFact Checkक्या सच में Time Magazine ने की यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ...

क्या सच में Time Magazine ने की यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ? जानिए वायरल पोस्ट का सच

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ इन दिनों सोशल मीडिया पर छाये हुए हैं। हर तरफ सीएम योगी के काम की खूब प्रशंसा हो रही है। बड़े-बड़े मीडिया संस्थानों जैसे जी न्यूज, एबीपी गंगा, पत्रिका ऑपइंडिया और TV9 का दावा है कि टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ की है। क्योंकि सीएम योगी ने कोरोना महामारी के दौरान परिस्थियों को काफी अच्छी तरह से संभाला है। खुद इस खबर को बीजेपी यूपी के ट्वीटर हैंडल द्वारा ट्वीट भी किया गया है।

हमारे द्वारा किए गए कई अन्य फैक्ट चेक्स को आप यहां देख सकते हैं।

https://www.facebook.com/yogiadityanath1/photos/a.1430874280550759/2517371328567710/?type=3#_=

वायरल पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रही इस पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की, हमने इन ट्वीट्स और Time के 3 पेज के इस आर्टिकल को ध्यान से देखा। ध्यान से देखने के बाद हमें पेज के ऊपर उत्तर प्रदेश का कॉन्टेंट लिखा हुआ नजर आया। जिसके बाद हमें मालूम चला की ये कंटेंट स्पॉन्सर्ड है। स्पॉन्सर्ड कंटेंट यानि की एक तरह का ऐडवर्टोरियल विज्ञापन, जिसे पैसे देकर संपादकीय ढ़ंग से लिखवाया जाता है। ऐसे ऐडवर्टोरियल कंटेंट में कंटेंट लिखने वाले लेखक का नाम नहीं दिया जाता है। जबकि टाइम अपनी रिपोर्ट्स को लेखक की बाइलाइन के साथ छापता है।

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हम टाइम मैगजीन की वेबसाइट (Time Magazine) पर गए। हमने पूरी वेबसाइट पर अच्छी तरह से सर्च किया। लेकिन हमें ये आर्टिकल कहीं भी नहीं मिला। हमें ये आर्टिकल टाइम की वेबसाइट पर इसलिए नहीं मिला क्योंकि ये एक पेड आर्टिकल है।

ऐसे आर्टिकल को टाइम अपनी वेबसाइट पर पोस्ट नहीं करता है। इसके बाद हमने टाइम मैगजीन के दिसंबर एडिशन को सर्च किया। तो पाया कि टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने पर्सन ऑफ द ईयर 2020 के तौर पर अमेरिका के चुने गए नए राष्ट्रपति जो बाइडेन और उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को चुना है और उनकी प्रशंसा करते हुए उसे कवर फोटो पर भी प्रकाशित किया है।

Image

Conclusion

टाइम मैगजीन ने उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ नहीं की है। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक मीडिया संस्थानों ने टाइम के ऐडवर्टोरियल विज्ञापन को टाइम मैगजीन (Time magazine) की रिपोर्ट समझ लिया।

Result: Misleading


Our Source

Google

Time – https://time.com/magazine/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular