रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkक्या कोरोना संक्रमण से बिगड़ गई है योग गुरु बाबा रामदेव की...

क्या कोरोना संक्रमण से बिगड़ गई है योग गुरु बाबा रामदेव की तबियत?

योग गुरु बाबा रामदेव की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में रामदेव को अस्पताल के बेड पर बैठे हुए देखा जा सकता है। उनके आस-पास कुछ लोग मास्क लगाकर खड़े हुए हैं। तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बाबा रामदेव को कोरोना हो गया है। ऑक्सीजन की कमी के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तस्वीर के कैप्शन में लिखा गया है, “कोरोना को लेकर बड़े बड़े दावे करने वाले, डींगे हाकने वाला बाबा रामदेव अब ऑक्सीजन,ऑक्सीजन कर रहा है। इनको गोमूत्र पिलाया जाना चाहिए। जिससे जल्दी ठीक होंगे। तो वहीं कई लोग सोशल मीडिया पर इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि बाबा रामदेव वेंटिलेटर पर हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

योग गुरु बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर वायरल दावे को लेकर किए गए विश्लेषण से पता चला कि योग गुरु बाबा रामदेव की इस तस्वीर को हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

योग गुरु बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी India Today की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 12 जून 2011 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में बाबा रामदेव की इसी तस्वीर को पोस्ट करते हुए बताया गया है कि वे भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ अनशन कर रहे थे। जिसे उन्होंने 9वें दिन कई धार्मिक और आध्यात्मिक गुरुओं की मौजूदगी में जूस पीकर समाप्त कर दिया। दरअसल बाबा रामदेव ने दिल्ली के रामलीला मैदान में 4 जून 2011 को आमरण अनशन की शुरुआत की थी।

आंदोलन के कुछ दिनों बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बाबा रामदेव और उनके समर्थकों को वहां से हटा दिया। साथ ही बाबा रामदेव को देहरादून भेज दिया। जिसके बाद बाबा रामदेव ने हरिद्वार स्थित अपने आश्रम में आमरण अनशन जारी रखने का फैसला किया। इस अनशन के दौरान बाबा रामदेव की तबीयत बिगड़ गई। फिर उन्हें हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने लगातार तीन दिन उनसे मुलाकात कर उन्हें समझाया और अनशन तोड़ने के लिए आग्रह किया। जिसके बाद बाबा रामदेव ने उनकी मौजूदगी में जूस पीकर अनशन को खत्म किया था।

योग गुरु बाबा रामदेव
योग गुरु बाबा रामदेव

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट TIMES NOW के यूट्यूब चैनल पर मिली। जिसे 13 जून 2011 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी यही बताया गया है कि बाबा रामदेव ने भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ चल रहे अपने अनशन को जूस पीकर खत्म किया। इस वीडियो में बाबा रामदेव को जूस पीकर अनशन तोड़ते हुए देखा जा सकता है।

इससे ये पता चलता है कि ये तस्वीर हालिया दिनों की नहीं बल्कि, तकरीबन 10 साल पुरानी है। क्या रामदेव कोरोना से संक्रमित हैं, ये जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस बात की पुष्टि करती हो कि बाबा रामदेव कोरोना संक्रमित हैं। हमने बाबा रामदेव के सोशल मीडिया अकाउंट को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां भी वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं है, बल्कि 10 साल पुरानी है। साल 2011 में बाबा रामदेव ने भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ अनशन किया था। उस समय उनकी तबियत बिगड़ गई थी। इसलिए उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ये तस्वीर उसी दौरान की है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या हिंदुओं द्वारा पश्चिम बंगाल में फैलाई गई हिंसा का है यह वायरल वीडियो?

Result: Misleading

Claim Review: योग गुरु बाबा रामदेव ऑक्सीजन की कमी के कारण वेंटिलेटर पर
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=2raS0nZMFqw

India Today –https://www.indiatoday.in/india/photo/baba-ramdev-ends-nine-day-old-fast-against-black-money-365667-2011-06-12/5

Twiiter –https://twitter.com/yogrishiramdev


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular