सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या इसराइल ने गाजा पर गिराया परमाणु बम? यहां पढ़ें...

Fact Check: क्या इसराइल ने गाजा पर गिराया परमाणु बम? यहां पढ़ें वायरल दावे का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
इसराइल ने गाजा पर गिराया परमाणु बम.

Fact
वायरल दावा फ़र्ज़ी है.

इसराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष को एक महीना पूरा हो गया है. इसी बीच सोशल मीडिया पर इस संघर्ष को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि इसराइल ने गाजा पर परमाणु बम गिरा दिया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. कुछ दिन पहले इसराइली सरकार में मंत्री रहे एमिचाई एलियाहू ने गाजा में परमाणु हथियार के इस्तेमाल की धमकी दी थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने एलियाहू को मंत्रिमंडल से निलंबित कर दिया.

7 अक्टूबर को हमास की तरफ़ से इसराइल पर किए गए हमले के बाद शुरू हुए इस संघर्ष में अबतक हज़ारों लोगों की जान जा चुकी है. हमास की तरफ़ से किए गए हमले में क़रीब 1400 इसराइलियों की मौत हुई है. वहीं, इसराइल की तरफ़ से किए गए जवाबी हमले में क़रीब 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. इसमें 4000 से ज्यादा बच्चे शामिल हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, इसराइल ने बीते एक महीने में गाजा पर क़रीब दो परमाणु बम की शक्ति के बराबर यानी क़रीब 25 हजार टन से ज्यादा विस्फोटक गिराए हैं.

वायरल दावे को पत्रकार रवीश कुमार के एक वीडियो के साथ शेयर किया गया है, जिसमें वे इसराइल के पूर्व मंत्री एमिचाई एलियाहू के द्वारा दी गई परमाणु बम इस्तेमाल की धमकी का ज़िक्र कर रहे थे.

वायरल दावे को फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “इसराइल ने परमाणु बम से हमला कर दिया गज पर”.

Courtesy: FB/BilalBhartiofficial

Fact Check/Verification 

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले रवीश कुमार की उस वीडियो रिपोर्ट को खोजा जो वायरल वीडियो में मौजूद है. इस दौरान हमें उनके आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 6 नवंबर 2023 को अपलोड की गई रिपोर्ट मिली.  

Courtesy: YT/Ravish Kumar Official

क़रीब 25 मिनट लंबे इस वीडियो में रवीश इसराइल-हमास संघर्ष के बीच पूर्व इसराइली मंत्री द्वारा दिए गए परमाणु हमले की धमकी का ज़िक्र कर रहे हैं. इस दौरान वे यह कहते हैं कि इस तरह के कई बयान जैसे गाजा को पूरी तरह से तबाह कर दिया जाना चाहिए, इसराइली नेताओं की तरफ़ से दिए गए हैं. इसके अलावा, वे इस धमकी पर अरब और पश्चिमी देशों की तरफ से दी गई प्रतिक्रिया का भी ज़िक्र करते नज़र आ रहे हैं.

हालांकि अपनी रिपोर्ट में उन्होंने कहीं भी यह नहीं कहा है कि इसराइल ने गाजा पर परमाणु बम गिरा दिया है.

चूंकि हमारी अभी तक की जांच में यह साफ़ हो गया था कि रवीश कुमार ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी थी, जैसा दावा सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

अब हमने जांच को आगे बढ़ाते हुए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें कई अंतरराष्ट्रीय और भारतीय मीडिया आउटलेट की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट्स मिलीं, जिनमें पूर्व मंत्री एमिचाई एलियाहू की धमकी और उसके बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू की तरफ़ से की गई कार्रवाई का ज़िक्र है.

Courtesy: NYTimes

5 नवंबर 2023 को न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, इसराइल सरकार के पूर्व विरासत मंत्री एमिचाई एलियाहू ने एक रेडियो स्टेशन को दिए बयान में कहा था कि हमास से निपटने के लिए गाजा पर परमाणु गिराना भी एक विकल्प है.

एमिचाई एलियाहू के इस बयान पर इसराइल में ही विवाद शुरू हो गया. सरकार और विपक्ष दोनों ने ही इसकी आलोचना की. वहीं, कई अन्य देशों ने भी इस बयान की कड़ी निंदा की. इस बयान पर इसराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि “यह वास्तविकता से परे है और एलियाहू युद्ध के वक्त फैसले लेने वाली समिति का हिस्सा नहीं हैं”. इसके बाद प्रधानमंत्री ने एलियाहू को मंत्रिमंडल से निलंबित कर दिया.

पड़ताल के दौरान हमें मिली कई अन्य रिपोर्ट में भी यही जानकारी दी गई थी. लेकिन किसी भी रिपोर्ट में इसका ज़िक्र नहीं किया गया था कि इसराइल ने गाजा पर परमाणु बम गिरा दिया है या गिराने की बात कही है.

जांच में हमने इसराइल की परमाणु शक्तियों के बारे में भी पता लगाया. ‘आईकैन’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसराइल के पास क़रीब 90 परमाणु हथियार हैं. हालांकि, इसराइल अपने परमाणु कार्यक्रम की जानकारी कभी शेयर नहीं करता है, इसलिए इसका वास्तविक आकलन कर पाना मुश्किल है. एक आंकड़े के मुताबिक इसराइल ने साल 2022 में करीब 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर अपने परमाणु शक्तियों पर खर्च किए थे.

Courtesy: ICANW

हालांकि, इसराइल ने परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए हुई परमाणु निषेध संधि पर भी हस्ताक्षर नहीं किए हैं. 

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि गाजा पर इसराइल द्वारा परमाणु हमला किए जाने का वायरल दावा फ़र्ज़ी है.  

Result- False

Our Sources
Ravish Kumar Official Youtube Account: Video Published on 6th Nov 2023
New York Times: Article Published on 5th Nov 2023
Times of Israel: Article Published on 5th Nov 2023
India Today: Article Published on 5th Nov 2023
CNN: Article Published on 5th Nov 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular