शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckPoliticsFact Check: क्या अमेरिका ने फ्रीज किया मिया ख़लीफ़ा का बैंक अकाउंट?...

Fact Check: क्या अमेरिका ने फ्रीज किया मिया ख़लीफ़ा का बैंक अकाउंट? यहां पढ़ें वायरल दावे का सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim : अमेरिकी लोगों ने एक्टर मिया ख़लीफ़ा का बैंक अकाउंट फ्रीज़ कर उनके पैसे इज़राइल को भेज दिए।

Fact : अमेरिका द्वारा एक्टर मिया ख़लीफ़ा का बैंक अकाउंट फ्रीज़ कर पैसे इज़राइल को भेजने का दावा फ़र्ज़ी है।

Courtesy: FB/ Salmani Salmani

इज़राइल-फ़िलिस्तीन संघर्ष पर मिया ख़लीफ़ा ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में एक ट्वीट किया, जिसके बाद उनके नाम से सोशल मीडिया पर कई पोस्ट्स तेजी से वायरल हो रहे हैं। इसी बीच एक फेसबुक पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि एक्टर मिया ख़लीफ़ा ने अपने आधे पैसे फ़िलिस्तीन को दान कर दिए हैं, जिस बात से नाराज होकर अमेरिकी लोगों ने मिया ख़लीफ़ा का बैंक अकाउंट फ्रीज़ कर दिया और बचे हुए पचास फ़ीसदी पैसे इज़राइल को भेज दिए हैं। हालांकि, इस दावे में किसी अमेरिकी एजेंसी के नाम का जिक्र नहीं किया गया है।

Factcheck/Verification

मियां खलीफा को लेकर वायरल हुए इस दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कुछ सम्बंधित कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें कोई भी विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली, जहाँ इस दावे की पुष्टि होती हो।

दावे का सच जानने के लिए हमने मिया ख़लीफ़ा के सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला। इस प्रक्रिया में हमें उनके ट्विटर या इंस्टाग्राम पेज पर भी इस तरह की किसी भी घटना का जिक्र नहीं मिला।

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि न्यूज़चेकर द्वारा मिया खलीफा से जुड़े एक ऐसे ही फेक पोस्ट का फैक्ट चेक कुछ दिन पूर्व किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि पॉर्नहब ने मिया ख़लीफ़ा के अकाउंट को फ्रीज़ कर उनकी आय को इज़राइल सहायता कोष में दान कर दिया है। हमने अपनी पड़ताल में पाया था कि यह दावा फ़र्ज़ी है। पॉर्नहब ने हमें ई-मेल के माध्यम से बताया था कि वायरल ख़बर झूठी है। फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

खोजने पर पता चला कि वयस्क पत्रिका (एडल्ट मैगज़ीन) प्लेबॉय ने इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष पर ख़लीफ़ा की राय को लेकर उनसे नाता तोड़ लिया था। प्लेबॉय ने इस कदम की घोषणा करते हुए कहा कि ”मिया ने इज़राइल पर हमास के हमलों और निर्दोष पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की हत्या का जश्न मनाते हुए घृणित और निंदनीय टिप्पणियां की हैं। प्लेबॉय में, हम स्वतंत्र अभिव्यक्ति और रचनात्मक राजनीतिक बहस को प्रोत्साहित करते हैं, लेकिन नफरत फैलाने वाले भाषण के प्रति हमारी शून्य सहनशीलता की नीति है। हम उम्मीद करते हैं कि मिया यह समझेगी कि उसके शब्दों और कार्यों के कुछ परिणाम होंगे।”

इसके अलावा, कनाडा के ब्रॉडकास्टर और पॉडकास्ट होस्ट टॉड शापिरो ने भी सोशल मीडिया पर ख़लीफ़ा के बयानों के बाद उनके साथ अपने व्यापारिक सौदे समाप्त कर दिए, जिसके बाद ख़लीफ़ा ने ट्वीट किया कि ”फ़िलिस्तीन का समर्थन करने से मेरे लिए व्यवसाय के अवसर खो गए हैं, लेकिन मैं अपने आप से इस बात पर अधिक क्रोधित हूं कि मैंने पहले यह जांच नहीं की थी कि मैं यहूदियों के साथ व्यवसाय शुरू करने जा रही थी।”

Conclusion

इस तरह हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि अमेरिका द्वारा मिया ख़लीफ़ा का अकाउंट फ्रीज कर पचास फ़ीसदी पैसे इज़राइल भेजे जाने का यह वायरल दावा फ़र्ज़ी है।

Result – False

Our Sources
Report on Variety.com, dated October 10, 2023
Tweet by Mia Khalifa, dated October 9, 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular