सोमवार, अक्टूबर 3, 2022
सोमवार, अक्टूबर 3, 2022

होमFact Checkक्या इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत के बारे में कही...

क्या इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत के बारे में कही यह बात?

इजरायल (Israel) और फिलिस्तीन (Palestine) के बीच इस समय जंग जैसे हालात हो गए हैं। इसी बीच इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। स्क्रीनशॉट देखने पर पता चलता है कि जिस ट्विटर हैंडल से यह ट्वीट किया है वह ब्लू टिक वेरिफाइड है और उसमें बेंजामिन नेतन्याहू की फोटो भी लगी हुई है। वायरल ट्वीट में लिखा गया है, हम आज आतंकवादियों से इसलिए लड़ पा रहे हैं, क्योंकि हमारे दुश्मन सिर्फ बॉर्डर के उस पार हैं। भारत की तरह घर के भीतर नहीं।

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)


Crowd Tangle 
टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के नाम से वायरल हो रहे ट्वीट की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए हमने इजारायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई ट्वीट नहीं मिला।

नीचे स्क्रीन रिकॉर्डिंग वीडियो में देखा जा सकता है कि इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने अपने अकाउंट से हाल फिलहाल कोई भी ट्वीट हिंदी में नहीं किया है।

पड़ताल के दौरान हमें 23 मई 2019 को बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला जो हिंदी भाषा में किया गया था। इस ट्वीट के ज़रिए उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को चुनाव जीतने पर बधाई दी थी।

Read More: क्या 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के टीकाकरण हेतु भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मिली मंजूरी?

अब हमने ट्विटर पर वह अकाउंट खंगाला जिससे वायरल ट्वीट किया गया है। इस दौरान पता चला कि ट्विटर ने उस अकाउंट को सस्पेंड कर दिया है।

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि नेतन्याहू के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल का यूज़रनेम अलग है। जबकि जिस अकाउंट से वायरल ट्वीट किया गया है उसका यूज़रनेम अलग है। नेतन्याहू के ऑफिशियल अकाउंट का यूज़रनेम @netanyahu है। वहीं वायरल पोस्ट का यूज़रनेम @afjinser है।  

बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu)

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे ट्वीट का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल हो रहा ट्वीट फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से वायरल ट्वीट नहीं किया गया है। जिस अकाउंट से वायरल ट्वीट किया गया है उसे ट्विटर द्वारा सस्पेंड किया जा चुका है।


Result: False


Our Sources

Twitter

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular