गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तानी झंडा?

क्या केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तानी झंडा?

इन दिनों एक तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में हरे रंग की एक कार खड़ी हुई नजर आ रही है। कार की नंबर प्लेट के ऊपर एमएलए लिखा हुआ है। कार पर लगे हरे रंग के झंडे पर चांद और सितारा बना हुआ है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह कार केरल के कासरगोड मुस्लिम लीग के विधायक Nellikkunnu Abdul Khader Ahmed की है। जिन्होंने अपनी कार पर पाकिस्तान का झंडा लगाया हुआ है। हालाँकि कई यूजर पाकिस्तान का नाम लिए बगैर इस झंडे को पाकिस्तान का बता रहे हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तानी झंडा इस दावे को हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तानी झंडा

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट Deccanherald की वेबसाइट पर मिली। प्राप्त रिपोर्ट में वायरल तस्वीर में दिख रहे झंडे की तस्वीर को प्रकाशित किया गया है। साथ ही बताया गया है कि ये झंडा केरल की पार्टी Indian Union Muslim League (IUML) का है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। इस दौरान हमें पता चला कि Indian Union Muslim League भारत में एक रजिस्टर्ड पार्टी है। जिसके 10 से ज्यादा विधायक हैं। भारतीय निर्वाचन आयोग को भेजी गई ऑडिट रिपोर्ट में Indian Union Muslim League (IUML) के झंडे को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

केरल के विधायक

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Indian Union Muslim League (IUML) के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। इस दौरान हमें यही हूबहू तस्वीर IUML के आधिकारिक फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के कवर फोटो पर लगी हुई मिली। जिसके बाद ये साफ होता है कि ये झंडा Indian Union Muslim League (IUML) पार्टी का है।

केरल के विधायक

पड़ताल के दौरान हमें Indian Union Muslim League (IUML) द्वारा चुनाव आयोग को लिखा एक शिकायती पत्र मिला। 5 अप्रैल 2019 को लिखे इस पत्र में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने ECI को सूचित किया कि उनकी पार्टी के झंडे को गलत तरीके नफरत भड़काने के लिए पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज के रूप में दर्शाया जा रहा है।

केरल के विधायक

केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तानी झंडा का दावा गलत –

आखिर में हमने पाकिस्तान के झंडे की तुलना Indian Union Muslim League पार्टी के झंडे से की। इस दौरान हमें पता चला कि पाकिस्तान के झंडे का करीब एक चौथाई हिस्सा बाईं तरफ से सफेद रंग का है। जबकि मुस्लिम लीग के झंडे में चांद-तारे के अलावा सारा हरा रंग है। पाक झंडे में चांद-तारे का आकार मुस्लिम लीग के झंडे में मौजूद चांद-तारे के आकार से काफी ज्यादा बड़ा है और चांद तारे बीचों-बीच मौजूद हैं। तो वहीं, मुस्लिम लीग पार्टी के झंडे में चांद-तारे काफी ज्यादा छोटे हैं और झंडे के बाईं तरफ हैं। इसके बाद ये पूरी तरह से साफ होता है कि ये झंडा भारतीय मुस्लिम लीग पार्टी का है।

केरल के विधायक

कार के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए हमने उसके नंबर प्लेट पर मौजूद नंबर को Vahaninfos की वेबसाइट पर जाकर सर्च किया। इस दौरान पता चला कि ये नंबर प्लेट ABDUL RASHEED P नाम से रजिस्टर्ड है। पड़ताल के दौरान हमें कार के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं मिली। इसलिए हम आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि नहीं करते कि ये कार कासरगोड मुस्लिम लीग के विधायक Nellikkunnu Abdul Khader Ahmed की है।

केरल के विधायक

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक केरल के विधायक की कार पर लगा पाकिस्तान का झंडा ये दावा गलत है। वायरल तस्वीर में कार पर लगा हुआ झंडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि, भारतीय यूनियन मुस्लिम लीग का झंडा है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More :तमिलनाडु में मस्जिदों के मुकाबले मंदिरों से नहीं लिया जाता ज्यादा बिजली का बिल, फेक दावा हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: केरल के विधायक ने अपनी कार पर लगाया पाकिस्तान का झंडा।
Claimed By: Ashwini Upadhyay
Fact Check: False

Our Sources

Deccanherald – https://www.deccanherald.com/national/bjp-starts-false-campaign-with-iuml-flag-in-kerala-727191.html

Election Commission –https://eci.gov.in/search/?q=Indian%20Union%20Muslim%20League&quick=1


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular