मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact Checkक्या 30 विधायकों के साथ बागी हुए मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता...

क्या 30 विधायकों के साथ बागी हुए मध्य प्रदेश बीजेपी के नेता नरोत्तम मिश्रा? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की सत्ता में वापसी और भारतीय जनता पार्टी की हार ने सियासी गलियारों में हलचल पैदा कर दी है। तृणमूल कांग्रेस की जीत के बाद बंगाल बीजेपी के कई नेता खुलकर अपनी नाराजगी जाहिर करने लगे हैं। जिसके चलते भाजपा के सामने अपने नेताओं को बचाने की एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है। तृणमूल कांग्रेस के मुताबिक, कथित तौर पर 35 बीजेपी विधायक एक बार फिर टीएमसी में वापसी करना चाहते हैं।

बंगाल बीजेपी में चल रही इस उठापटक के बीच मध्य प्रदेश बीजेपी को लेकर भी एक ऐसी ही पोस्ट इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। पोस्ट में ABP न्यूज़ के ग्राफिक के एक स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “मध्य प्रदेश में उठापटक तेज, शिवराज सिंह दिल्ली रवाना। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी हुए। अब शिवराज सिंह चौहान की कुर्सी जाना तय है।”

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी NDTV की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 7 जून 2021 को प्रकाशित किया गया था। बकौल रिपोर्ट, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने मध्य प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर चल रही सारी खबरों को सिर्फ एक अफवाह बताया है। उनका कहना है कि ये अटकलें एकदम बकवास हैं। शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में ही प्रदेश सरकार चलेगी।

एमपी नरोत्तम मिश्रा हुए बागी

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के सोशल मीडिया अकाउंट को  खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट नरोत्तम मिश्रा के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसे 7 जून 2021 को पोस्ट किया गया था। ट्वीट में नरोत्तम मिश्रा ने अपना एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश बीजेपी को लेकर चल रही सभी तरह की खबरें पूरी तरह निराधार, भ्रामक और असत्य हैं।

भाजपा, शिवराज सिंह चौहान जी के नेतृत्व में संगठित और एकजुट है। शिवराज जी प्रदेश के मुख्यमंत्री थे, मुख्यमंत्री हैं और मुख्यमंत्री रहेंगे।” साथ ही वो वीडियो में भी वह यही कहते हुए नजर आ रहे हैं कि ये दावा भ्रामक और निराधार है।  

हमने APB News के यूट्यूब चैनल, आधिकारिक वेबसाइट सहित सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। लेकिन हमें नरोत्तम मिश्रा के बागी होने की खबर कहीं भी नहीं मिली। हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली। हालांकि यदि सच में ऐसा होता तो ये खबर मेन स्ट्रीम मीडिया की सुर्खियों में होती। हर तरफ इस पर चर्चा हो रही होती।

इसके बाद हमने वायरल स्क्रीनशॉट की तुलना APB News के ग्राफिक प्लेट से की। इस दौरान हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट में APB News का जो लोगो लगा हुआ, वो काफी सालों पुराना है। इसके बाद जब हमने फॉन्ट पर गौर किया तो पाया कि चैनल पर इस तरह के फॉन्ट का इस्तेमाल नहीं होता, ये स्क्रीनशॉट फर्जी है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल दावा गलत है। नरोत्तम मिश्रा 30 विधायकों के साथ बागी नहीं हुए हैं। नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में ही प्रदेश सरकार चलेगी। गलत दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Read More : तमिलनाडु में मस्जिदों के मुकाबले मंदिरों से नहीं लिया जाता ज्यादा बिजली का बिल, फेक दावा हुआ वायरल

Result: Misleading

Claim Review: 30 विधायकों के साथ बागी हुए नरोत्तम मिश्रा, शिवराज सिंह चौहान सरकार पर संकट।
Claimed By: Siraj Ahmed Khan
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/drnarottammisra/status/1401791020438720519

NDTV –https://ndtv.in/india-news/kailash-vijayvargiya-dismisses-speculation-on-leadership-change-in-madhya-pradesh-2458186


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular