शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkजापान में हुए भूस्खलन का वीडियो हिमाचल के धर्मशाला का बताकर सोशल...

जापान में हुए भूस्खलन का वीडियो हिमाचल के धर्मशाला का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

कोरोना संकट के बीच इन दिनों देशभर के लोग पहाड़ी ईलाकों में घूमने जा रहे हैं। देश के कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। पहाड़ी इलाकों में तेज बारिश के कारण लैंडस्लाइड हो रही है। सोमवार को हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के धर्मशाला के भागसू नाग में अचानक बादल फटने से बाढ़ के हालात पैदा हो गए। बाढ़ आने के कारण कई घरों में पानी घुस गया और कई गाड़ियां बाढ़ के पानी में बह गई। ऐसे में सोशल मीडिया पर 19 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है, वायरल वीडियो में लैंडस्लाइड के कारण घरों को पानी में बहते हुए देखा जा सकता है। इस वीडियो को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि, “धर्मशाला में बादल फटने का यह भयावह वीडियो है।” हम आशा करते हैं कि, “इस बाढ़ में किसी की जान नहीं गई होगी।”

https://twitter.com/VishalRajput_2/status/1414580900902232069

इस वीडियो को अभी तक 79 से ज्यादा यूज़र्स द्वारा रिट्वीट किया गया है और 154 लोगों द्वारा लाइक किया गया है।

लैंडस्लाइड की वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/Chamangupta_/status/1414791394552516608

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

लैंडस्लाइड के नाम पर वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने InVID टूल की मदद से वीडियो के कुछ कीफ्रेम्स बनाए। एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search करने पर हमें 4 जुलाई 2021 को CNN और The Sun.co.uk द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वीडियो जापान की है। 3 जुलाई 2021 को जापान (Japan) के अटामी (Atami) में भारी बारिश के कारण भूस्खलन (Landslide) हो गया था। इस हादसे में कई गाड़िया और घर बह गए थे।

लैंडस्लाइड

YouTube खंगालने पर हमें Hindustan Times और Al Jazeera English के आधिकारिक चैनल पर 5 जुलाई 2021 को अपोलड की गई वीडियोज मिली। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो और यह वीडियो दिखने में एक जैसी हैं। दोनों वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, जापान के अटामी (Atami) में भारी बारिश के कारण लैंडस्लाइड (Landslide) हो गया था। इस हादसे में 20 लोगों के लापता होने की खबर है और 3 लोगों की मौत हो गई है।

अधिक खोजने पर हमें 3 जुलाई 2021 को 10 News First के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। 10 News First द्वारा वायरल वीडियो को ट्वीट करते हुए इसे जापान का बताया गया है। ट्वीट के ज़रिए बताया गया है कि जापान के अटामी में भूस्खलन के कारण 19 लोग लापता हो गए हैं। फिलहाल बचाव कर्मी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं।

Read More: क्या केंद्र में मंत्री बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी पर साधा निशाना?

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि जापान में हुई लैंडस्लाइड की वीडियो को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला का बताकर शेयर किया जा रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

CNN

The Sun.co.uk

Hindustan Times

Al Jazeera English

10 News First

Facebook

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular