बुधवार, मई 1, 2024
बुधवार, मई 1, 2024

होमFact Checkक्या प्रेस वार्ता के दौरान अमरोहा के भाजपा ऑफिस में पत्रकार के...

क्या प्रेस वार्ता के दौरान अमरोहा के भाजपा ऑफिस में पत्रकार के साथ हुई मारपीट? वायरल वीडियो का सच कुछ और है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अमरोहा में भाजपा की प्रेस वार्ता में पत्रकार की हुई पिटाई।
Fact
भाजपा की प्रेस वार्ता में पत्रकार की पिटाई का दावा गलत है।

सोशल मीडिया पर दो लोगों के बीच मारपीट का वीडियो वायरल है। पोस्ट के जरिए दावा किया गया है कि भाजपा पार्टी दफ्तर में प्रेस वार्ता के दौरान पार्टी द्वारा लिखकर दिये गए सवालों से अलग सवाल पूछने पर वहां मौजूद कार्यकर्ताओं ने एक पत्रकार के साथ मारपीट की।

वायरल पोस्ट में 12 सेकंड का वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें भाजपा के बड़े बैनर के सामने दो लोगों के बीच हो रही हाथापाई को सुरक्षाकर्मियों द्वारा बीच-बचाव कर रोका जाता है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि ”अमरोहा में भाजपा की प्रेस वार्ता में मारपीट। जो सवाल पार्टी दफ्तर ने लिखकर दिये थे उनसे अलग सवाल पूछने की कोशिश कर रहा था पत्रकार।” इस पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें। 

Courtesy: X/@RoflGandhi_

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें 15 अप्रैल 2024 को दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। उक्त घटना के वीडियो के साथ प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि यह मारपीट अमरोहा में दो भाजपा नेताओं के बीच हुई थी।

भाजपा
Dainik Bhaskar

जांच में आगे हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। परिणाम में मिली ईटीवी भारत द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह मारपीट भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी रमेश कलाल और जिला उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार के बीच हुई थी।

ETV Bharat

इस घटना पर इंडिया टीवी द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि यह मामला उत्तर प्रदेश के जनपद अमरोहा का है, जहाँ भाजपा कार्यालय में भाजपा के पदाधिकारियों की आपस में मारपीट हो गयी थी। इस मारपीट को एक पुलिसकर्मी के द्वारा बीच-बचाव कर रोका गया था।

पढ़ें- बीजेपी के झंडे जलाते लोगों का यह वीडियो हालिया चुनाव से नहीं है संबंधित

रिपोर्ट में बताया गया है कि भाजपा के अमरोहा जिला कार्यालय में लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री बृजेश सिंह की प्रेस वार्ता होने वाली थी। लेकिन उससे कुछ देर पहले ही भाजपा के पदाधिकारियों के बीच मारपीट हो गई। राज्य मंत्री बृजेश सिंह की प्रेस वार्ता में कम संख्या में पत्रकार आये थे, जिसके लिए मीडिया प्रभारी रमेश कलाल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा था। यह बहस कुछ देर बाद मारपीट में बदल गयी और मीडिया प्रभारी और जिला उपाध्यक्ष आपस में भिड़ गए ।  

India TV

प्रेस वार्ता में मौजूद एक स्थानीय पत्रकार ने न्यूजचेकर को बताया कि यह मारपीट भाजपा जिला मीडिया प्रभारी रमेश कलाल और जिला उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार के बीच हुई थी। उन्होंने बताया कि जिला उपाध्यक्ष कृष्ण कुमार प्रेस वार्ता में पत्रकारों की कम संख्या देखकर नाखुश थे। रमेश कलाल कृष्ण कुमार से कह रहे थे कि बस कुछ देर में वे अन्य पत्रकारों को बुला रहे हैं। समय गुजरने पर भी पत्रकारों की संख्या में इजाफा नहीं हुआ तो दोनों के बीच बहस होने लगी और बात मारपीट तक आ गयी।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो गई कि अमरोहा में भाजपा की प्रेस वार्ता के दौरान हुई मारपीट किसी पत्रकार के साथ नहीं, बल्कि दो स्थानीय पदाधिकारियों के बीच हुई थी। वायरल दावा भ्रामक है।

Result: False

Sources
Report published by Dainik Bhaskar on 15th April 2024.
Report published by ETV Bharat on 15th April 2024.
Report published by India TV on 16th April 2024.
Phonic Conversation with local reporter.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular