शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact Checkभदोही से भाजपा प्रत्याशी को जेपी नड्डा की तरफ से लिखा गया...

भदोही से भाजपा प्रत्याशी को जेपी नड्डा की तरफ से लिखा गया यह लेटर फर्जी है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
जेपी नड्डा ने भदोही में भाजपा के पिछड़ने को लेकर लिखा बीजेपी प्रत्याशी को पत्र.

Fact
वायरल लेटर फर्जी है.

सोशल मीडिया पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की तरफ से जारी किया गया एक कथित लेटर वायरल हो रहा है, जो उन्होंने कथित तौर उत्तरप्रदेश के भदोही से लोकसभा प्रत्याशी विनोद बिंद को लिखा है. इस लेटर में यह दावा किया जा रहा है कि जेपी नड्डा ने भदोही में भाजपा के पिछड़ने को लेकर चिंता जताई है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल लेटर फर्जी है. भाजपा के प्रवक्ता संजय मयूख ने भी इसका खंडन किया है.

जेपी नड्डा की तरफ से कथित तौर पर जारी किए गए इस लेटर में लिखा हुआ है, “आदरणीय विनोद बिंद जी. भाजपा के पूरे परिवार की तरफ से आपको आगामी चुनाव के लिए बहुत सारी शुभकामनाएँ. आदरणीय श्री मोदी जी के नेतृत्व में हमारे अबकी बार 400 पार नारे को धरातल पर उतारने हेतु आप निरंतर जमीन पर काम कर रहे हैं. भाजापा का 400 सीटों का संकल्प पूरा हो उसके लिए भदोही लोकसभा सीट का हमारे नारे से परस्पर कंधे से कंधा मिलाकर चलना अत्यंत जरूरी है और अनिवार्य भी, उसी संदर्भ में यह पत्र मैं आपको लिख रहा हूं”.

आगे लिखा हुआ है कि “विगत 15 दिन से पार्टी आपकी भदोही लोकसभा में पिछड़ती जा रही है, यह अत्यंत चिंता का विषय है और जरूरी है कि हम तत्काल प्रभाव से इसपे आपस में बैठ कर चर्चा करें और समीक्षा करके आने वाले गत 15 दिन का कायाकल्प तैयार करें. भदोही की राजनीतिक इस्तिथि को सुधारने हेतु तथा अपनी पकड़ को मजबूत बनाने के उद्देश्य से हमने तत्काल प्रभाव से आदरणीय प्रधान मंत्री जी की सभा भदोही में आगामी 16 मई को आयोजित करा दी गयी है. मैं इसी संदर्भ में आपको यह पत्र लिख रहा हूं, और आपसे निवेदन है कि जल्दी से जल्दी आप हमारे दिल्ली कार्यालय पर आयें. मैं पूरे विश्वास के साथ आपको इस बात से अवगत कराना चाहता हूँ की हमारी परस्तिथि अभी भी मज़बूत है और समीक्षा के उपरांत तप हुआ कार्यक्रम यदि आप सुचारू ढंग से धरातल पर उतार देंगे तो भदोही भी हमारे 400 परिवार का हिस्सा बनेगी”.

Courtesy: FB/shyamji.yadav.9480

Fact Check/Verification

वायरल लेटर को ध्यान से पढ़ने पर हमें कई तरह की अशुद्धियां देखने को मिलीं, जो आमतौर पर इस तरह के लेटर में नहीं होती हैं.

इसके बाद हमने वायरल लेटर में किए जा रहे दावे से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट्स को खंगाला. इस दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली. हालांकि, हमें 16 मई को भदोही में आयोजित की गई पीएम मोदी की रैली से जुड़ी कई रिपोर्ट्स मिलीं. इसी दौरान हमें 12 मई 2024 को अमर उजाला की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि 16 मई को भदोही में होने वाली पीएम मोदी की रैली की पार्टी कार्यकर्ताओं और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

हालांकि, इस दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें यह ज़िक्र किया गया हो कि भदोही में हुई पीएम मोदी की रैली असल में कब तय की गई थी.

इसके बाद हमने वायरल लेटर का मिलान जेपी नड्डा की तरफ से जारी किए गए असल लेटर से किया. इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित एक ऐसा ही लेटर मिला, जो भाजपा अध्यक्ष ने लोजपा (रामविलास गुट) के अध्यक्ष चिराग पासवान को लिखा था.

जब हमने इन दोनों लेटर का मिलान किया तो हमें कुछ अंतर देखने को मिले, जैसे वायरल लेटर में लेटर जारी करने की कोई तारीख और उसे प्राप्त करने वाले के स्थान का कोई ज़िक्र नहीं किया गया था, जबकि असल लेटर में ये दोनों चीजें मौजूद थी.

इसके बाद हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया कन्वेनर संजय मयूख से संपर्क किया. उन्होंने कहा कि वायरल लेटर फर्जी है, ऐसा कोई पत्र राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कार्यालय से जारी नहीं किया गया है.

अब हमने उत्तर प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह से भी संपर्क किया, जिनका नाम वायरल लेटर में मौजूद है और जिन्हें कथित तौर पर इस लेटर की प्रतिलिपि भेजी गई थी. उन्होंने हमें बताया कि “हमें ऐसा कोई लेटर नहीं मिला है और हमारे यहां इस तरह की परंपरा नहीं है कि किसी को मीटिंग में बुलाने के लिए पत्र लिखा जाए. इसलिए यह लेटर फर्जी ही होगा”.

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल लेटर फर्जी है.

Our Sources
Telephonic conversation with BJP National Media Co-Head Sanjay Mayukh
Telephonic conversation with BJP UP-Head Chaudhary Bhupendra singh

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular