बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkज्योतिरादित्य सिंधिया का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

ज्योतिरादित्य सिंधिया का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया गया है कि मंत्री बनने के बाद जब ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार ग्वालियर पहुँचे, तो लोगों ने उनका स्वागत ऐतिहासिक तरीके से किया। उनकी सिर्फ एक झलक देखने के लिए प्रशंसकों का हुजूम उमड़ पड़ा। 

वायरल वीडियो की शुरुआत में, सड़क पर गाड़ियों का एक काफिला निकलते हुए नजर आता है। सड़क के दोनों तरफ लोगों की भारी भीड़ जमा है और वो हाथों में झंडे और पोस्टर लिए हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया का इंतजार कर रहे हैं। फिर कुछ सेकेंड बाद, ज्योतिरादित्य सिंधिया की गाड़ी आती है, जिसे प्रशंसक चारों ओर से घेर लेते हैं और उनसे मिलने के लिए अफरा-तफरी मच जाती है। इसके बाद सिंधिया अपनी गाड़ी से बाहर निकलते हैं और हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन करते हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए, हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो @rathorbhupesh1 नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला, जिसे मुरैना जिले के जौरा-कैलारस इलाके का बताते हुए, 13 सितंबर 2020 को अपलोड किया गया था।

प्राप्त जानकारी के आधार पर, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Dainik Bhasker की वेबसाइट पर मिली, जिसे 12 सितंबर 2020 में प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, सिंधिया मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के साथ मुरैना जिले और उसके आस-पास के इलाकों का दौरा करने के लिए निकले थे। इस दौरान इन तीनों नेताओं ने कई विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण भी किया था। 

ज्योतिरादित्य सिंधिया
ज्योतिरादित्य सिंधिया

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक अन्य वीडियो BJP Madhya Pradesh के फेसबुक पेज पर मिला, जिसे 12 सितंबर 2020 को अपलोड किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो मुरैना के एक कार्यक्रम के दौरान का है। वीडियो में सिधिंया को हूबहू वही कपड़े पहने देखा जा सकता है, जो कि सिंधिया ने वायरल वीडियो में पहना हुआ है। सर्च के दौरान हमें सिंधिया के केंद्रीय मंत्री बनने के बाद ग्वालियर जाने से जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। यदि सिंधिया ग्वालियर का दौरा करने पहुंचे होते, तो कोई न कोई मीडिया रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया का एक ऐसा ही पुराना वीडियो, इस दावे के साथ वायरल हुआ था कि संधिया ने मंत्री बनते ही मोदी पर निशाना साधना शुरू कर किया है। वायरल दावे से जुड़े फैक्ट चैक को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। ज्योतिरादित्य सिंधिया का वायरल वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि 12 सितंबर 2020 में मुरैना जिले में उनके द्वारा किए गए एक कार्यक्रम के दौरान का है। जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: Misplaced Context

Claim Review: केंद्रीय मंत्री बनने के बाद ग्वालियर पहुंचे ज्योतिरादित्य सिंधिया।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misplaced Context

Our Sources

Danik Bhaskar –https://www.bhaskar.com/local/mp/bhopal/news/jyotiraditya-scindia-in-madhya-pradesh-morena-news-updates-congress-supporters-showing-black-to-rajya-sabha-bjp-mp-amid-assembly-by-election-127711703.htm

Twitter –https://twitter.com/rathorbhupesh1/status/1304827760200699905

Facebook –https://www.facebook.com/BJP4MP/videos/613355105997544


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular