बुधवार, जनवरी 19, 2022
बुधवार, जनवरी 19, 2022
होमFact Checkघरों की छतों पर घूमते तेंदुए का यह वीडियो लखनऊ का नहीं...

घरों की छतों पर घूमते तेंदुए का यह वीडियो लखनऊ का नहीं है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है। वायरल वीडियो में एक तेंदुआ एक छत से दूसरे छत पर छलांग लगाता हुआ नज़र आ रहा है। एक सोशल मीडिया यूजर ने इस वायरल वीडियो को शेयर कर लिखा कि ‘लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके में तेंदुए का कहर।’ 

Tweet Post

ट्वीट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post
Tweet Post
Tweet Post

उपरोक्त दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया गया है। 

लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। 

30 दिसम्बर 2021 को आज तक द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, अवध वन प्रभाग के डीएफओ डॉक्टर रवि कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ के कुकरैल रेंज के अन्तर्गत आदिल नगर एवं कल्याणपुर में 25 दिसंबर की रात 12 बजे के बाद तेंदुआ देखा गया था। उसके बाद से तेंदुए की तलाश में लगी 5 रैपिड रेस्क्यू टीमों को कहीं पर भी तेंदुए के पैरों के निशान नहीं मिले हैं। 

इसी बीच एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है। 

Fact Check/ Verification 

क्या घरों की छतों पर घूमते तेंदुए का यह वीडियो लखनऊ का है? इसका सच जानने के लिए हमने इसे Invid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया।

 

लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है
Screenshot

इस प्रक्रिया में हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला। वीडियो को Mast Video नाम के यूट्यूब चैनल पर ‘जयपुर के मालवीय नगर में पैंथर घरों में घुसा’ कैप्शन के साथ 19 दिसम्बर 2021 को अपलोड किया गया था। वीडियो को पूरा देखने के बाद पता चला कि यह वही वीडियो है जिसे ‘लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है’, दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

प्राप्त यूट्यूब वीडियो में तेंदुआ एक घर की दीवार से छलांग लगाकर दूसरे घर की छत पर आता है और फिर वहां से छलांग लगाकर किसी और छत पर जाने की कोशिश करता है ,लेकिन वो असफल हो जाता है और छत पर बांधे रस्सी, जिसपर कपड़े सूख रहे होते हैं उससे टकरा जाता है और रस्सी टूट जाती है और तेंदुआ गिर जाता है। इसके बाद तेंदुआ फिर से कोशिश करता है। इस बार वह दीवार पर चढ़ने में कामयाब हो जाता है और फिर वहां से छलांग लगाकर किसी दूसरे छत पर चला जाता है। 

वहीं सोशल मीडिया पर ‘लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है’ दावे के साथ शेयर किये गए वायरल वीडियो में भी उपरोक्त घटनाक्रम नज़र आता है। 

प्राप्त यूट्यूब वीडियो को देखने के बाद पता चला कि मुमकिन है कि वायरल हुआ वीडियो लखनऊ के इंदिरा नगर इलाके का ना होकर जयपुर के मालवीय नगर का हो।

इसके बाद हमने कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए इस वीडियो को यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें 19 दिसम्बर, 2021 को Times Now Navbharat द्वारा अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। प्राप्त वीडियो के 38 सेकंड पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। प्राप्त वीडियो के मुताबिक, जयपुर के मालवीय नगर सेक्टर 7 में तेंदुआ घरों की छतों पर घूम रहा था। जिसके चलते इलाके में दहशत का माहौल था।

प्राप्त रिपोर्ट में मौजूद वीडियो और वायरल वीडियो के बीच समानताओं को नीचे देखा जा सकता है।

Comparison

 

YouTube Video

आज तक द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, लखनऊ में 25 दिसंबर की रात 12 बजे के बाद तेंदुआ देखा गया था। जबकि वायरल वीडियो को Times Now Navbharat , Mast Video और News18Rajasthan द्वारा 19 दिसम्बर 2021 को ही अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। 

Read More: दिल्ली का शहर काजी या आम आदमी पार्टी का नेता नहीं है हिंदुओं को खुलेआम धमकी देने वाला यह व्यक्ति

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘लखनऊ में घरों की छतों पर तेंदुआ घूम रहा है’ दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो राजस्थान के मालवीय नगर का है। अब इस वीडियो को लखनऊ का बताकर शेयर किया जा रहा है।  

Result: Misplaced Context

Our Sources

Aajtak.in: https://www.aajtak.in/india/uttar-pradesh/story/district-forest-officer-lucknow-leopard-searched-everywhere-no-traces-found-ntc-1383128-2021-12-30

Mast Video: https://youtu.be/bUwt7IVUoo4

Times Now Navbharat: https://youtu.be/OksLTToytk4

News18Rajasthan: https://youtu.be/rUssvqYY8yE

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular