शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी को बताया शहीद? क्लिप्ड...

Fact Check: क्या मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी को बताया शहीद? क्लिप्ड वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी को बताया शहीद.

Fact
यह दावा एक क्लिप्ड वीडियो के जरिए किया गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे ने तुरंत ही इस भूल के लिए माफ़ी मांग ली थी.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में वे किसी जनसभा में भाषण देते हुए कह रहे हैं कि “राहुल गांधी जैसे नेता अपनी जान इस देश की एकता के लिए दी”. इस वीडियो को भाजपा के आधिकारिक X अकाउंट समेत कई अन्य अकाउंट से मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी पर व्यंग्य करते हुए शेयर किया गया है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह एक क्लिप्ड वीडियो है. असल में मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजस्थान की जनसभा में तुरंत ही माफ़ी मांगते हुए अपनी भूल सुधारी और कहा कि राहुल गांधी ने नहीं, बल्कि राजीव गांधी ने देश की एकता के लिए जान दी.

आगामी 25 नवंबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे. राज्य की 200 विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, श्रीगंगानगर जिले की करणपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कुनर का निधन होने की वजह से इस सीट पर बाद में मतदान होगा. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. 

क़रीब 8 सेकेंड के इस वीडियो को भाजपा ने आधिकारिक X अकाउंट से शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये कब हुआ?”.

Courtesy: X/BJP4India

इसके अलावा, बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने भी इस वीडियो को अपने X अकाउंट से शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, “जिन्होंने आपको अध्यक्ष बनाया उनके बारे में ऐसा बोलना ठीक नहीं है खड़गे जी”.

Courtesy: X/amitmalviya

वहीं, भाजपा पंजाब समेत कई अन्य वेरिफाईड X अकाउंट से भी 8 सेकेंड के इस वीडियो को शेयर किया गया है. जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं. 

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर मल्लिकार्जुन खड़गे के उक्त भाषण वाले वीडियो को खंगाला तो हमें 20 नवंबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: YT/INC

इस वीडियो में हमने राजस्थान के अनूपगढ़ में कांग्रस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा दिए गए भाषण को पूरा सुना, तो हमें क़रीब 31 मिनट, 30 सेकेंड पर वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला.

वायरल वीडियो के आगे और पीछे वाले हिस्से को ध्यान से सुनने पर हमने पाया कि दरअसल उन्होंने मंच से भाजपा पर हमला बोलने के दौरान कहा कि, “कांग्रेस पार्टी देश की सेवा में लगी रही है, हमारी पार्टी में इंदिरा जैसी महान नेता ने देश के लिए अपनी जान कुर्बान की है. राहुल गांधी जैसे नेता अपनी जान इस देश की एकता के लिए दिए.” 

हालांकि, जैसे ही मंच पर बैठे किसी व्यक्ति ने उन्हें टोका तो उन्होंने तुरंत ही अपनी गलती सुधारते हुए मीडिया और लोगों से माफ़ी मांगी. फिर उन्होंने कहा कि “राजीव गांधी ने एकता के लिए अपनी जान दी. कांग्रेस में जान देने वाले लोग हैं और बीजेपी में जान लेने वाले लोग हैं”. इसके बाद उन्होंने महात्मा गांधी की हत्या का भी ज़िक्र कर भाजपा पर निशाना साधा. 

जांच में हमें कांग्रेस के आधिकारिक फ़ेसबुक अकाउंट से भी 20 नवंबर, 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में भी क़रीब 31 मिनट से उन्हीं दृश्यों को देखा और सुना जा सकता है, जिसका ज़िक्र ऊपर किया गया है.

Courtesy: FB/IndianNationalCongress

पड़ताल के दौरान हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने भाषण के दौरान यह कह दिया था कि राहुल गांधी ने देश के लिए अपनी जान दी. यह सुनते हुए जब मंच पर कांग्रेस नेताओं की खुसर-फुसर शुरू हुई तो खड़गे ने अपनी गलती सुधारते हुए कहा कि राजीव गांधी ने देश के लिए अपनी जान दी.

Courtesy: NBT

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से साफ़ है कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है. असल में मल्लिकार्जुन खड़गे ने तुरंत ही इस भूल के लिए माफ़ी मांगते हुए अपनी गलती को दुरुस्त कर लिया था.

Result: Missing Context

Our Sources
INC Youtube Account: Video streamed on 20th Nov 2023
INC FB Account: Video uploaded on 20th Nov 2023
NBT Website: Report Published on 21st Nov 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular