रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर हालिया दुर्घटना से जोड़कर फ़र्ज़ी...

Fact Check: ममता बनर्जी की पुरानी तस्वीर हालिया दुर्घटना से जोड़कर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कोलाज में मौजूद दोनों तस्वीरें ममता बनर्जी के हालिया दुर्घटना के बाद की हैं.
Fact
नहीं, दोनों तस्वीरें एक दूसरे से संबंधित नहीं हैं.

सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है. कोलाज को उनके हालिया दुर्घटना से जोड़कर शेयर करते हुए यह दावा किया जा रहा है कि वे चोट लगने का दिखावा कर रही हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि दोनों तस्वीरें एक दूसरे से संबंधित नहीं हैं. पहली तस्वीर हालिया दुर्घटना की है, वहीं दूसरी तस्वीर जनवरी 2024 में हुए सड़क हादसे के बाद की है.

वायरल कोलाज में पहली तस्वीर समाचार एजेंसी एएनआई के द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें ममता बनर्जी के सिर से खून बहता हुआ दिखाई दे रहा है. वहीं, दूसरी तस्वीर में ममता बनर्जी के सिर के बाईं तरफ बैंडेज लगा हुआ है. दूसरी तस्वीर में एबीपी लाइव का लोगो भी सबसे ऊपर दाईं तरफ मौजूद है.

वायरल कोलाज को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर साझा किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “चोट तो माथे के बीचों बीच लगी थी ये बैंडेज तो किनारे चिपका हुआ है,ये कौन सा जादू है?”

   Courtesy: X/ushashukla2

वायरल दावे वाले अन्य पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखें.

Fact Check/ Verification

Newschecker ने वायरल कोलाज की पड़ताल के लिए सबसे पहले पहली तस्वीर की जांच की. इस दौरान हमें एएनआई के आधिकारिक X अकाउंट से 14 मार्च को किया गया ट्वीट मिला, जिसमें यह तस्वीर मौजूद है.

 

 Courtesy: X/ANI

इसके बाद हमने ट्वीट में दी गई जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च किया. हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर 15 मार्च को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में एएनआई के ट्वीट में मौजूद तस्वीर भी शामिल है.

 Courtesy: Dainik bhaskar

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, 14 मार्च को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता के कालीघाट स्थित अपने घर में गिर गईं थी. इसकी वजह से वह गंभीर रूप से चोटिल भी हो गई थीं. घटना के बाद उन्हें कोलकाता स्थित एसएसकेएम अस्पताल ले जाया गया था, जहां उनके माथे और नाक पर कुल 4 टांके लगाए गए. इस हादसे के कुछ ही देर बाद तृणमूल कांग्रेस ने ममता बनर्जी की चोटिल तस्वीरें जारी की थी. इनमें वह तस्वीर भी शामिल थी, जो वायरल कोलाज में बाईं तरफ़ मौजूद है.

इसी रिपोर्ट में हमें एक अन्य तस्वीर भी मिली, जो वायरल कोलाज में शामिल दूसरी तस्वीर से मिलती-जुलती थी.. इस तस्वीर के बारे में दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में लिखा गया है कि 24 जनवरी 2024 को ममता बनर्जी सड़क मार्ग से बर्धमान से कोलकाता लौट रही थीं. तभी कोहरे की वजह से अचानक कार का ब्रेक लगने की वजह से ममता बनर्जी का सिर टकरा गया था. जिसकी वजह से उन्हें सिर में चोट लग गई थी.

 Courtesy: Dainik bhaskar

पड़ताल के दौरान हमें टीवी9 की वेबसाइट पर भी 24 जनवरी 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, ममता बनर्जी बर्धमान से कोलकाता लौटते समय हादसे का शिकार हो गईं थी. इस दौरान उनके सिर में भी चोट लग गई थी. चोट लगने के बाद वे कोलकता स्थित राजभवन गईं थी और उन्होंने राज्यपाल से मुलाक़ात की थी.

Courtesy: TV9

राज्यपाल से मुलाक़ात के बाद उन्होंने मीडियाकर्मियों से बात की थी. ममता बनर्जी ने बताया था कि “अचानक एक कार हमारे काफिले में करीब 200 की स्पीड से घुस गई थी. जिसके बाद मेरे कार के ड्राईवर ने ब्रेक मारा तो कार के डैशबोर्ड से मेरा सिर टकरा गया था”. इस वीडियो में भी ममता बनर्जी के सिर पर लगे उस बैंडेज को देखा जा सकता है जो वायरल तस्वीर में मौजूद है.

Courtesy: FB/MamataBanerjeeOfficial

खोजने पर हमें एबीपी आनंदा के यूट्यूब अकाउंट पर भी इस प्रेस कांफ्रेंस का वीडियो मिला, जो 24 जनवरी 2024 को अपलोड किया गया था.

जांच में हमें हालिया हादसे के बाद ममता बनर्जी का वीडियो भी मिला, जो उनके फेसबुक अकाउंट पर 18 मार्च 2024 को अपलोड किया गया था. इस वीडियो में मौजूद दृश्यों में ममता बनर्जी के सिर पर दूसरी तरह के बैंडेज को देखा जा सकता है.

Courtesy: FB/MamataBanerjeeOfficial

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल कोलाज में शामिल दूसरी तस्वीर हालिया हादसे की नहीं है.

Result: False

Our Sources
Tweet by ANI on 14th March 2024
Article Published by Dainik Bhaskar on 24th Jan 2024
Article Published by TV9 on 24th Jan 2024
Video Published by ABP Ananda on 24th Jan 2024 
live by Mamta Banerjee’s Facebook page on 24th Jan 2024
live by Mamta Banerjee’s Facebook page on 18th March 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular