शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkपूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई...

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की पुरानी तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी सादगी को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। उनकी सादगी की एक ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर की जा रही है। तस्वीर में मनमोहन सिंह एक टैक्सी से नीचे उतरते हुए नजर आ रहे हैं। तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर उस समय की है, जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नियुक्त होने के बाद पहली बार संसद भवन गए थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहली बार पीएम बनने के बाद संसद टैक्सी में गए थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार संसद टैक्सी से गए
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहली बार पीएम बनने के बाद संसद टैक्सी में गए थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर वायरल दावे को हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पहली बार पीएम बनने के बाद संसद टैक्सी में गए थे।

Fact Check/Verification

सच जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें पत्रकार वैदेही द्वारा 1 जून 2013 को किया गया एक ट्वीट मिला। उन्होंने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, ‘साल 1997 में पार्टी लीडर के ऑफिस में जाते हुए मनमोहन सिंह।’ 

पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मनमोहन सिंह टैक्सी से नहीं गए थे संसद भवन

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर Outlookindia की फोटो गैलरी में मिली। Outlookindia ने अपनी इस रिपोर्ट में बहुत सारी पुरानी तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में उनके बारे में बताया था। outlookindia ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए डिस्क्रिप्शन में बताया था कि ये तस्वीर साल 1997 की है। जब मनमोहन सिंह सीताराम केसरी के घर पर सीडब्ल्यूसी की बैठक के लिए पहुंचे थे। सीताराम केसरी उस समय कांग्रेस के अध्यक्ष थे और उन्होंने एक जरूरी मीटिंग बुलाई थी। साल 1997 में मनमोहन सिंह पीएम नहीं बल्कि राज्यसभा सांसद थे। मनमोहन सिंह साल 2004 में पहली बार देश के पीएम बने थे।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह

वायरल तस्वीर को ध्यान से देखने पर हमने पाया कि तस्वीर में मनमोहन सिंह के साथ कोई सुरक्षा अधिकारी मौजूद नहीं है। जबकि प्रधानमंत्री की पूर्ण सुरक्षा का जिम्मा एसपीजी के पास होता है। पीएम द्वारा शपथ लेते ही सुरक्षा का पूरा जिम्मा एसपीजी के हवाले हो जाता है। इस दौरान प्रधानमंत्री की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है और उन्हें अकेला नहीं छोड़ा जाता है। जबकि वायरल तस्वीर में ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। एसपीजी चौबीस घंटे पीएम की सुरक्षा में होती है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल तस्वीर साल 1997 की है जब मनमोहन सिंह देश के पीएम नहीं थे। वायरल तस्वीर कांग्रेस के तत्कालीन कार्यकारी अध्यक्ष सीताराम केसरी के घर के बाहर की है।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: Misleading

Claim Review: पहली बार प्रधानमंत्री बनने के बाद मनमोहन सिंह टैक्सी से गए थे संसद भवन।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twiiter –https://twitter.com/VaidehiTaman/status/340820844953628672

Outlook –https://www.outlookindia.com/photos/topic/Congress/104/88?photo-33074


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular