सोमवार, जुलाई 15, 2024
सोमवार, जुलाई 15, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या फ्लिपकार्ट और अमेज़न द्वारा ऑनलाइन मंगाया हुआ इलेक्ट्रॉनिक सामान...

Fact Check: क्या फ्लिपकार्ट और अमेज़न द्वारा ऑनलाइन मंगाया हुआ इलेक्ट्रॉनिक सामान अब वापस नहीं होगा? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
फ्लिपकार्ट और अमेज़न द्वारा ऑनलाइन मंगाया हुआ इलेक्ट्रॉनिक सामान अब वापस नहीं होगा।
Fact
यह दावा भ्रामक है। फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर कुछ ब्रांड्स को छोड़कर, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को वेबसाइट से वापस किया और बदला जा सकता है।

सोशल मीडिया पर यह दावा तेजी से वायरल हो रहा है कि अब ऑनलाइन मंगाया हुआ इलेक्ट्रॉनिक सामान वापस नहीं होगा। कई सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा वीडियो के माध्यम से यह दावा किया जा रहा है कि फ्लिपकार्ट और अमेज़न की रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बदलाव हुए हैं, जिनके चलते अब ऑनलाइन मंगाया हुआ कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान वापस और बदला नहीं जायेगा।

21 फरवरी 2024 को एक फेसबुक पेज से शेयर किये गए वीडियो के जरिये ये दावा किया गया है कि फ्लिपकार्ट और अमेज़न में अब पहले की तरह रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी नहीं रही। फ्लिपकार्ट और अमेज़न से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक सामान (चार्जर, हैडफ़ोन, फ़ोन इत्यादि) अगर एक बार डिलीवर हो जाता है तो यह रिटर्न, रिफंड या रिप्लेस नहीं हो सकता। इसके लिए सामान को सिर्फ सर्विस सेंटर पर जाकर ही ठीक करा सकते हैं, या सात दिन के अंदर रिप्लेस करा सकते हैं।

Courtesy: fb/@Tikheemirchi

एक अन्य फेसबुक पोस्ट में यह कहा गया है कि “अब से अमेज़न और फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट खरीदने से पहले दस बार सोचें, क्योंकि अमेज़न ने अपनी रिप्लेसमेंट पॉलिसी को चेंज कर दिया है। अब अगर आपके पास कोई डिफेक्टिड प्रोडक्ट डिलीवर होगा तो अमेज़न आपकी कोई मदद नहीं कर पायेगा। नई पॉलिसी के अनुसार, अब उपभोक्ता को ही बिल लेकर उस ब्रांड के नज़दीकी सर्विस सेंटर पर जाना होगा। दावा किया गया है कि अमेज़न जो पहले सात दिन की रिप्लेसमेंट पॉलिसी देता था उसे बदलकर अब सात दिन की सर्विस सेंटर रिप्लेसमेंट पॉलिसी कर दिया गया है और ऐसे ही बदलाव फ्लिपकार्ट ने भी किये हैं।”

Courtesy: fb/@Azhar Uddin

ऐसे अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी में हुए बदलावों की घोषणा को खोजने के लिए फ्लिपकार्ट और अमेज़न के आधिकारिक एक्स अकाउंट को खंगाला। लेकिन वहां हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। जांच में आगे हमने इस बदलाव से जुड़ी मीडिया रिपोर्ट खोजी, लेकिन यहां भी हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल में आगे हमने अमेज़न की मौजूदा रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी को देखा। अमेज़न की मौजूदा रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी में बताया गया है कि अमेज़न से मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप मंगाने पर सात दिन में उसकी रिप्लेसमेंट की जा सकती है। इसके अलावा, अन्य इलेक्ट्रॉनिक आइटम के लिए भी सात से दस दिन की रिप्लेसमेंट पॉलिसी दी गयी है।

यहाँ बताया गया है कि अगर किसी उपभोक्ता को क्षतिग्रस्त या अलग फ़ोन/सामान प्राप्त होता है तो ऑर्डर डिलीवरी के 48 घंटों के भीतर रिप्लेसमेंट रिक्वेस्ट डालने पर आइटम रिप्लेस हो जाएगा। आगे बताया गया है कि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से संबंधित समस्याओं के लिए Apple iPhones के ग्राहकों को Apple ग्राहक सेवा केंद्र पर संपर्क करना होगा और अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन की समस्याओं के निदान के लिए ब्लैंको ऐप डाउनलोड करना होगा।

Courtesy: Amazon

जांच में आगे हमने पहले फ्लिपकार्ट की नो रिटर्न पॉलिसी को पढ़ा। नो रिटर्न पॉलिसी में इलेक्ट्रॉनिक आइटम की श्रेणी में निम्न सामान को डाला गया है- खाली/शैक्षणिक मीडिया, सीडी/डीवीडी, इंक टोनर, संगीत, फिल्में और सॉफ्टवेयर, मोबाइल/टैबलेट/लैपटॉप स्क्रीन गार्ड, स्क्रीन गार्ड एप्लिकेटर, ग्राफिक्स कार्ड, प्रोसेसर, मदरबोर्ड, आंतरिक हार्ड ड्राइव, रैम और ऐप्पल ब्रांड उत्पाद। यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि इसमें एप्पल ब्रांड के उत्पादों के अलावा और किसी ब्रांड के उत्पाद और फ़ोन का ज़िक्र नहीं किया गया है।

Courtesy: Flipkart

अब हमने फ्लिपकार्ट की रिटर्न और रिप्लेसमेंट पॉलिसी को भी देखा। अमेज़न की ही तरह ही यहाँ भी एप्पल और गूगल ब्रांड के अलावा सभी फ़ोन को सात दिन के अंदर रिप्लेस किया जा सकता है। इलेक्ट्रॉनिक्स में एप्पल/बीट्स, गूगल, रियलमी, सैमसंग, जेबीएल और इनफिनिटी, एपसन , एचपी, डेल, कैनन, एमआई उत्पाद (टैबलेट, लैपटॉप, स्मार्ट घड़ियाँ) को छोड़कर बाकि सभी प्रोडक्ट का रिप्लेसमेंट सात दिनों में किया जाता है।

आगे बताया गया है कि यदि किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान के डिफेक्ट की शिकायत रिटर्न विंडो के भीतर की जाती है, तो उसी मॉडल का मुफ्त रिप्लेसमेंट किया जाएगा। यदि किसी डिफेक्ट की पुष्टि डिलीवरी के 7 दिनों के भीतर नहीं की जाती तब उपभोक्ता को समाधान के लिए ब्रांड सेवा केंद्र को संपर्क करना होगा।

Courtesy: Flipkart

जांच में हमने पाया कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट द्वारा ओपन बॉक्स डिलीवरी का भी विकल्प दिया गया है, जिसके तहत ग्राहक को सामान खरीदते वक़्त इस विकल्प को चुनना होगा और डिलीवरी एसोसिएट के सामने पैकेज खोलकर सामान को देखना होता है। ऐसे में अगर क्षतिग्रस्त या गलत सामान डिलीवर होता है तो अमेज़न और फ्लिपकार्ट द्वारा ही रिफंड प्रदान किया जाता है। 

Courtesy: Amazon
Courtesy: Flipkart

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि यह दावा भ्रामक है। फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर कुछ ब्रांड्स को छोड़कर, इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को वेबसाइट से वापस किया और बदला जा सकता है।

Result: Missing Context

Sources
Official X account of Amazon India.
Official X account of Flipkart.
Return and replacement policy of flipkart.
Return and replacement policy of Amazon.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular