गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact Checkएक बार फिर वायरल हुआ PM मोदी के हस्ताक्षर वाला फर्जी पत्र,...

एक बार फिर वायरल हुआ PM मोदी के हस्ताक्षर वाला फर्जी पत्र, साल 2016 में PMO बता चुका है फ़ेक

दीपावली, हिंदुओं के सबसे प्रमुख और बड़े त्योहारों में से एक है। इस वर्ष दीपावली का त्यौहार 4 नवंबर 2021 को है। इसी बीच फेसबुक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से एक पत्र का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, जिसमें वो लोगों से अपील कर रहे हैं कि इस वर्ष दीपावली पर केवल भारत में बने उत्पादनों को ही खरीदें। वायरल पत्र में पीएम मोदी के हस्ताक्षर भी हैं। 

पत्र में लिखा है कि, ‘मेरे प्यारे भारत वासियों आप इस बार इतना करें कि आने वाले दीपावली पर्व पर अपने घरों में रौशनी, सजावट और मिठाई के लिए केवल भारत में बनी सामाग्री का ही प्रयोग करें। आशा करता हूं कि आप इस प्रधान सेवक की बात को जरूर मानेंगे। आप छोटे-छोटे कदमों से मेरा साथ दो तो मैं आप से वादा करता हूं कि हमारे भारत को दुनिया की सबसे आगे वाली पंक्ति में प्रथम स्थान पर खड़ा पाओगे।’   

पीएम मोदी ने दीपावली पर Made In India सामान खरीदने को नहीं कहा
पीएम मोदी ने दीपावली पर Made In India सामान खरीदने को नहीं कहा

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

पीएम मोदी ने दीपावली पर Made In India सामान खरीदने को नहीं कहा
Screenshot: Newschecker के हेल्पलाइन नंबर पर भेजा गया संदेश

Fact Check/Verification

कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली। अगर पीएम द्वारा इस तरह की कोई अपील की गई होती यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में ज़रूर होती। 

पड़ताल के अगले चरण में हमने पीएम मोदी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला लेकिन यहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

पीएम नरेंद्र मोदी के आधिकारिक फेसबुक पेज पर भी हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि उन्होंने चायनीज़ प्रोडक्ट्स का बहिष्कार करने की अपील की है।

नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से वायरल हो रहे पत्र में तमाम गलतियां है। सबसे बड़ी गलती यह कि इसमें कोई भी तारीख मौजूद नहीं है। वायरल हो रहे स्क्रीनशॉट में प्रधानमंत्री की तस्वीर भी लगी है जबकि प्रधानमंत्री के पत्रों में किसी की भी तस्वीर नहीं होती।

पीएम मोदी ने दीपावली पर Made In India सामान खरीदने को नहीं कहा

Yandex Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 31 अगस्त 2016 को PMO India के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया एक ट्वीट मिला। ट्वीट के मुताबिक, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पत्र फर्ज़ी है। पीएमओ ने ट्वीट में लिखा, ‘पीएम के हस्ताक्षर के साथ सोशल मीडिया पर लोगों से कुछ अपीलें की जा रही हैं। बता दें कि ये दस्तावेज असली नहीं है।’

Read More: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नहीं अपनाया हिंदू धर्म, हिंदू संतों से मुलाकात का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली पर मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की कोई अपील नहीं की है। बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पत्र में तमाम गलतियां है। पीएमओ द्वारा इस तरह का कोई पत्र जारी नहीं किया गया है। लोगों को भ्रमित करने के लिए फर्ज़ी पत्र को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।  

Result: False


Our Sources

Prime Minister Narendra  Modi Facebook Page

Prime Minister Narendra Modi Official Twitter Handle

PMO India Twitter Handle 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular