बुधवार, मई 1, 2024
बुधवार, मई 1, 2024

होमFact CheckFact Check: अधिकारियों को धमकी देते मुख़्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी...

Fact Check: अधिकारियों को धमकी देते मुख़्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मुख्तार अंसारी की मौत के बाद बेटे अब्बास अंसारी ने दी अधिकारियों को धमकी.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो पुराना है.

बीते 28 मार्च को उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता मुख़्तार अंसारी की मौत हो गई. मुख़्तार अंसारी की मौत के बाद उसके बेटे अब्बास अंसारी का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वह विवादित बयान देते हुए अफसरों से “हिसाब किताब” करने की बात करता नज़र आ रहा है. इस वीडियो को मुख़्तार अंसारी की मौत के बाद का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो 2022 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान का है, जब मऊ विधानसभा से प्रत्याशी रहे अब्बास अंसारी ने अधिकारियों के खिलाफ विवादित बयान दिया था. मऊ पुलिस ने इस मामले में अब्बास अंसारी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज की थी.

उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी की तबीयत 28 मार्च को बिगड़ गई थी, जिसके बाद उसे बेहोशी की हालत में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज लाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. इसके बाद 30 मार्च की सुबह उसे गाजीपुर के कालीबाग कब्रिस्तान में दफ़न कर दिया गया. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मुख़्तार अंसारी की मौत के मामले में जांच बैठाई है और एक महीने में रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है.

वायरल वीडियो 30 सेकेंड का है, जिसमें अब्बास अंसारी एक मंच से यह कहता नज़र आ रहा है कि “समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव जी से कहकर आया हूं कि 6 महीने तक किसी की ट्रांसफर पोस्टिंग नहीं होगी. जो यहां है, वह यहीं रहेगा. पहले हिसाब किताब होगा. उसके बाद उनके जाने के सर्टिफिकेट पर मुहर लगाया जाएगा”. अब्बास अंसारी के इस बयान पर लोग तालियां बजाते नज़र आ रहे हैं.

वीडियो को मुख़्तार अंसारी की मौत के बाद का बताकर उत्तर प्रदेश पुलिस से कार्रवाई करने की भी अपील की गई है. वायरल दावे वाले कैप्शन में लिखा हुआ है, “आतंकवादी मुख्तार अंसारी की मौत पर मातम मनाने वाले मुख़्तार के बेटे को ही सुन लें एक बार, अफसरों से “हिसाब” बराबर की खुलीं धमकी”.

   Courtesy: X/lawyer_kalpana

Fact Check/ Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से न्यूज़ रिपोर्ट खंगाली. इस दौरान हमें एबीपी न्यूज़ की वेबसाइट पर 4 मार्च 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो में मौजूद दृश्य को प्रकाशित किया गया है।

Courtesy: ABP News

एबीपी न्यूज़ की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, मऊ सीट से समाजवादी पार्टी गठबंधन के उम्मीदवार अब्बास अंसारी ने एक सार्वजनिक रैली में कथित तौर पर विवादित बयान दिया, जिसके बाद मऊ पुलिस ने अंसारी के खिलाफ एफ़आईआर दर्ज कर ली. अब्बास अंसारी ने सार्वजनिक मंच से अधिकारियों को “हिसाब किताब” करने की धमकी दी थी.

इस संबंध में हमें मऊ पुलिस द्वारा 4 मार्च 2022 को किया गया ट्वीट भी मिला, जिसमें लिखा हुआ था “प्रत्याशी अब्बास अंसारी के वायरल विडियो के सम्बन्ध में थाना कोतवाली पर आचार संहिता के उलंघन के सम्बन्ध में धारा 171च,506 भादावि0 का अभियोग पंजीकृत किया गया है तथा इस सम्बन्ध में निवार्चन अधिकारी (RO) 356-मऊ सदर, मऊ को अग्रिम कार्यवाही हतु रिपोर्ट दी गयी है”.

   Courtesy: X/maupolice

जांच में हमें 12 मई 2022 को दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, अफसरों के खिलाफ विवादित बयान देने को लेकर चुनाव आयोग ने अब्बास अंसारी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 24 घंटे तक प्रचार पर रोक लगा दी थी. इसके अलावा, पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की थी, उसे रद्द कराने के लिए अब्बास अंसारी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. जिसे इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायमूर्ति सुनीता अग्रवाल और न्यायमूर्ति साधना रानी ठाकुर की खंडपीठ ने खारिज कर दिया था.

Courtesy: Dainik Bhaskar

इसके अलावा हमें इस संबंध में 17 सितंबर 2022 को नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट भी मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि अधिकारियों को धमकी देने के मामले में एमपी-एमएलए कोर्ट ने मऊ सदर सीट से विधायक अब्बास अंसारी और उसके भाई उमर अंसारी के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया था.

Courtesy: NBT

पड़ताल के दौरान हमें इस मामले में सबसे नवीनतम रिपोर्ट लाइव हिंदुस्तान की वेबसाइट पर 28 मार्च 2024 को प्रकाशित मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 27 मार्च 2024 को हेट स्पीच मामले में कासगंज जेल से विधायक अब्बास अंसारी की पेशी कराई गई थी. जिसके बाद कोर्ट ने पेशी की अगली तारीख 18 अप्रैल तय की है.

Courtesy: Live Hindustan

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं है, बल्कि इस संबंध में अब्बास अंसारी के खिलाफ शिकायत भी दर्ज की गई थी। यह मामला विधायक-सांसदों के लिए बने स्पेशल कोर्ट में लंबित है.

Result: Missing Context

Our Sources
Tweet by Mau Police on 4th March 2022
Article Published by ABP News on 4th March 2022
Article Published by Dainik Bhaskar on 12th May 2022
Article Published by NBT on 17th Sep 2022
Article Published by ABP News on 28th March 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular