रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact CheckFact Check: राहुल गांधी की आलोचना करते नवजोत सिंह सिद्धू का 13...

Fact Check: राहुल गांधी की आलोचना करते नवजोत सिंह सिद्धू का 13 साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस छोड़ने से पहले कहा कि ‘राहुल गाँधी स्कूल जाओ और राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह में फर्क सीखो।’
Fact
यह वीडियो 13 साल पुराना है। तब नवजोत सिंह सिद्धू बीजेपी में थे।

नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस पार्टी छोड़ने की अटकलों के बीच सोशल मीडिया पर उनका राहुल गाँधी की आलोचना करता एक वीडियो वायरल हो रहा है। 18 सेकंड के इस वीडियो में नवजोत सिंह सिद्धू किसी सभा को संबोधित करते हुए माइक पर कहते हैं कि ”ऐ राहुल बाबा… ऐ राहुल बाबा… स्कूल जाओ स्कूल। स्कूल में जाके पढ़ना सीखो और राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह में फर्क सीखो।”

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए एक वेरिफ़िएड एक्स यूजर ने लिखा है कि ‘ओये राहुल गाँधी स्कूल जाओ और राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह में फर्क सीखो। नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस छोड़ने से पहले राहुल को रगड़ते हुए’.

ऐसे अन्य सोशल मीडिया पोस्ट को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: X/@SonOfBharat7

पंजाब में नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा बिना नेतृत्व की सलाह के रैलियां करने पर कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से लगातार सवाल उठाये जा रहे हैं। इसके चलते लोकसभा चुनाव से पहले नवजोत सिंह सिद्धू के कांग्रेस छोड़ने की अटकलें भी लगाई जा रही हैं। इसी बीच सिद्धू का यह वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

जांच की शुरुआत में हम देखते हैं कि वायरल वीडियो में इंडिया टीवी का लोगो लगा हुआ है। इस जानकारी के आधार पर कुछ कीवर्ड्स के साथ वीडियो के एक कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें इंडिया टीवी के यूट्यूब पर 8 अक्टूबर 2010 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इस वीडियो में वायरल वीडियो का वह हिस्सा भी मौजूद है, जहाँ सिद्धू राहुल गाँधी को स्कूल जाकर राष्ट्रवाद और राष्ट्रद्रोह में फर्क सीखने की सलाह दे रहे हैं।

बतौर रिपोर्ट, नवजोत सिंह सिद्धू उस समय भाजपा की ओर से नगर निगम चुनाव का प्रचार करने खोखरा गुजरात गए थे। उस दौरान राहुल गाँधी द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तुलना प्रतिबंधित संगठन स्टूडेंट्स इस्लामिक मूवमेंट ऑफ़ इंडिया (सिमी) से करने पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। नवजोत सिंह सिद्धू की यह प्रतिक्रिया राहुल गांधी के इसी बयान पर आई थी। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि यह करीब 13 साल पुराना वीडियो है।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि नवजोत सिंह सिद्धू के करीब तेरह साल पुराने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Sources
Video shared by India TV on 8th october 2010.
Report published by BBC on 7th october 2010.
Report published by Aaj Tak on 8th october 2010.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular