सोमवार, अप्रैल 15, 2024
सोमवार, अप्रैल 15, 2024

होमFact Checkवीडियो में दिख रहे व्यक्ति नहीं हैं निर्मला सीतारमण के पिता, भ्रामक...

वीडियो में दिख रहे व्यक्ति नहीं हैं निर्मला सीतारमण के पिता, भ्रामक दावा वायरल

Claim

वायरल वीडियो में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ दिख रहे व्यक्ति उनके पिता हैं।

Courtesy: Facebook/Vikram Patil

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने Invid टूल की मदद से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम बनाए। इसके बाद एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया। हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर दिसंबर 2022 में प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में हमें एक तस्वीर मिली, जिसमें वायरल वीडियो में मौजूद शख्स के संग निर्मला सीतारमण को देखा जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, निर्मला सीतारमण के साथ नज़र आ रहे शख्स कवि सुब्रमण्यम भारती के परिवार के सदस्य हैं। बतौर रिपोर्ट, निर्मला सीतारमण ने वाराणसी में आयोजित ‘काशी-तमिल-संगम’ समारोह में हिस्सा लिया था।

हमें यह तस्वीर निर्मला सीतारमण के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिली। पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, वित्त मंत्री ने वाराणसी में महाकवि सुब्रमण्यम भारती के प्रपौत्र के वी कृष्णन और उनके परिवार के अन्य सदस्यों से मुलाकात की।

बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पिता का नाम नारायण सीतारमण है और वे रेलवे के सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, निर्मला सीतारमण के माता-पिता साल 2019 में संसद भवन में अपनी बेटी द्वारा पेश किए गए पहले बजट के दौरान मौजूद थे।

Courtesy: Hindustan Times

इस तरह यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो में मौजूद व्यक्ति केवी सुब्रमण्यम हैं, ना कि निर्मला सीतारमण के पिता। सोशल मीडिया पर भ्रामक वायरल है।

Result: False

Our Sources

Report Published by Dainik Bhaskar

Tweet by Nirmala Sitharaman

Report Published by Hindustan Times

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular