शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ममता बनर्जी की जीत पर मनाया जश्न?

क्या आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ममता बनर्जी की जीत पर मनाया जश्न?

पश्चिम बंगाल में एक बार फिर से ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनी हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही राज्य के कई इलाकों से हिंसा की खबरें सामने आयी थी। सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल हिंसा से संबंधित कई कंटेंट अलग-अलग दावों के साथ शेयर किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में कुछ लोग बंदूक लिए हुए देश विरोधी नारे लगा रहे हैं। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी अपशब्द कहते हुए भी नजर आ रहे हैं।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, ‘ये वीडियो पश्चिम बंगाल का है। ममता की जीत पर जैश-ए-मोहम्मद के हौसले बुलंद हो गए हैं। लोगों ने बंदूकें लेकर जुलूस निकाला है। यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिख रहे हैं। ‘पश्चिम बंगाल में ममता की जीत पर जैश-ए-मोहम्मद के हौसले हुए बुलंद, निकाला जुलूस। जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी ठिकाना और उनके नारे, सुनो इंडिया तेरी मौत आई। मोदी तेरी मौत आई। हिंदुओं की मौत आई जैश आई जैश आई……ध्यान से देखो आतंकवाद का मजहब क्या है।’

पोस्ट से जुड़े आर्काइलव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइलव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

जैश-ए-मोहम्मद

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी ZEE NEWS की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट को 12 दिसंबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। ZEE NEWS द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो के कई दृश्यों को देखा जा सकता है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक ये वीडियो बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा ट्रेनिंग सेंटर को फिर से शुरू किए जाने का है।

जैश-ए-मोहम्मद

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट WION news के यूट्यूब चैनल पर मिली। जिसे 12 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया था। WION news के इस वीडियो में 14 सेकेंड पर वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार ये वीडियो पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा फिर से शुरू किए गए ट्रेनिंग सेंटर का है। आतंकी संगठनों को बढ़ाने के लिए इस ट्रेनिंग सेंटर को मसूद के दो भाइयों ने दोबारा शुरू किया था।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो Tv9 के यूट्यूब चैनल पर भी प्राप्त हुआ। जिसे 12 दिसंबर 2020 को अपलोड किया गया था। यहां पर भी इस वीडियो को शेयर करते हुए यही जानकारी दी गई है कि ये वीडियो पाकिस्तान के बालाकोट का है। वीडियो में बताया गया है कि ISI ने जैश-ए-मोहम्मद को फिर से बालाकोट में टेरर कैंप शुरू करने के लिए आदेश दिए थे। ISI ने ही मौलाना अब्दुल रउफ को इस टेरर कैंप का इंचार्ज बनाया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो का पश्चिम बंगाल या फिर वहां हुए हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वायरल हो रहा वीडियो पाकिस्तान के बालाकोट का है और करीब एक साल पुराना है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या हालिया दिनों की है गंगा में बहते शवों की यह वायरल तस्वीर?

Result: False

Claim Review: जैश-ए-मोहम्मद ने ममता बनर्जी की जीत पर बंदूकों के साथ मनाया जश्न।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Tv9-https://www.youtube.com/watch?v=jcpHhzvdBmE

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=vjMWRnmzerA

Zee News – https://zeenews.india.com/hindi/zee-hindustan/world-news/terror-camps-at-pakistans-balakot-active-ag


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular